Move to Jagran APP

World Cup 2019 Ban vs SA:बांग्लादेश से 12 साल बाद हारी अफ्रीका, इन 5 लम्हों ने पलट दिया मैच

इस वर्ल्ड कप में काई भी टीम मुर्तजा मशरफे की कप्तानी वाली बांग्लादेश को कम आंकने की गलती नहीं करेगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 01:05 PM (IST)
World Cup 2019 Ban vs SA:बांग्लादेश से 12 साल बाद हारी अफ्रीका, इन 5 लम्हों ने पलट दिया मैच
World Cup 2019 Ban vs SA:बांग्लादेश से 12 साल बाद हारी अफ्रीका, इन 5 लम्हों ने पलट दिया मैच

नई दिल्ली, जेएनएन। एक समय था जब बांग्लादेश क्रिकेट टीम को बेहद कमजोर आंका जाता था। बड़ी टीमों के लिए वर्ल्ड कप या आईसीसी के किसी भी बड़े टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ मैच होने का मतलब था फ्री में अंक हासिल करना। हालांकि, बांग्लादेश पिछले कुछ सालों में कड़ी मेहनत से अपनी इस छवि से काफी हद तक उभर गई है। इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्ड कप 2019 में बांग्लादेश ने अपने पहले मुकाबले में मजबूत साउथ अफ्रीका को 21 रनों से मात दी।  

loksabha election banner

इस वर्ल्ड कप में काई भी टीम मुर्तजा मशरफे की कप्तानी वाली बांग्लादेश को कम आंकने की गलती नहीं करेगी। बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप के 5वें मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 330 रन का बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में अफ्रीकी टीम 309 रन पर ही ढेर हो गई और उसे लगातार दूसरे मैच में हार झेलनी पड़ी। वहीं बांग्लादेश ने 9 मैचों में से एक मैच में जीत हासिल कर ली। हालांकि, बांग्लादेश के लिए यह जीत उतनी आसान नहीं थी जितने की देखने में लगी। बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जो खास रणनीति तैयार की थी उस पर  टीम के सभी खिलाड़ी खरे उतरे। हम बात कर रहे हैं मैच के 5 ऐसे लम्हों के बारे में जिनकी वजह से बांग्लादेश ऐतीहसिक जीत दर्ज कर सकी।

1. बांग्लादेश को मिली तूफानी शुरुआत 

सौम्य सरकार ने ओपनिंग करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी। सरकार ने 30 गेंदों में 42 रन जोड़े, जिसमें 9 चौके भी शामिल हैं। सरकार का पिछला सीजन बेहद खराब गुजरा। यहां तक कि उन्हें टीम से हटाने तक की बातें चल रही थीं। लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उन पर पूरा भरोसा जताया। सरकार ने भी इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए मैच में बांग्लादेश की जीत की बुनियाद रखी। 

2. शाकिब-रहीम की शतकीय पार्टनरशिप 

सौम्या सरकार की तूफानी पारी के बाद शाकिब अल हसन ( 75) और मुशफिकुर रहीम (78) ने शानदार पारी खेल टीम का स्कोर मजबूत किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया और 142 रनों की बेहतरीन साझेदारी की।

3. महमूदुल्लाह की आतिशी पारी

मोहम्मद मिथुन के आउट होने के बाद बांग्लादेश के ऑलराउंडर महमूदुल्लाह नम्बर-6 पर बल्लेबाजी करने उतरे।  महमूदुल्ला ने धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल है। महमूदुल्लाह ने हुसैन के साथ 66 रनों की अहम साझेदारी निभाई और टीम का स्कोर 330 तक पहुंचाया।

4. सैफूद्दीन का 40वां ओवर

बांग्लादेश के कप्तान मशरफे ने उस वक्त सैफूद्दीन को गेंद थमाई जिस वक्त ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका किसी भी वक्त मैच छीन सकता है। बांग्लादेश विकेट निकालने में संघर्ष कर रही थी। वान डर डुसन अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे और 38 गेंदों में 41 रन बना चुके थे। लेकिन 40वें ओवर की शुरुआत कर रहे  सैफूद्दीन की गेंद वान डर डुसन को समझ नहीं आई और वह उनकी ओवर की दूसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए। 

5. बांग्लादेश की शानदार गेंदबाजी

सैफूद्दीन के अलावा बांग्लादेश के सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया। वर्ल्ड नम्बर वन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने एडन मारक्रम का अहम विकेट झटका। हसन मिराज की गेंद पर महदी हसन ने फाफ डु प्लेसी को उस वक्त चलता किया जिस वक्त वह बेहद खतरनाक लग रहे थे। मुस्ताफिजुर रहमान ने अपनी घातक गेंदबाजी से डेविड मिलर, जेपी डुमिनी और क्रिस मॉरिस जैसे अहम बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.