नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Pakistan World Cup 2019 इसमें कोई शक नहीं कि विश्व कप में भारत व पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच का पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार है। सबकी निगाहें मैनचेस्टर पर रविवार को होने वाले मुकाबले पर आकर टिक गई है। इस विश्व कप में पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड को एक मैच में जरूर हराया था लेकिन अन्य दो मैचों में उसका क्या हाल हुआ ये सबको पता है। एक मैच पाकिस्तान की टीम बारिश की वजह से नहीं खेल पाई थी। हां ये जरूर हुआ है कि टीम के तेज गेंदबाज मो. आमिर कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं पर अन्य कोई गेंदबाज प्रभावी नहीं हो पाया है। टीम के बल्लेबाज ने विश्व कप में भी अब तक निराश ही किया है। अब सिर्फ एक गेंदबाज के बूते कोई मैच जीत पाना कहीं से भी संभव तो नहीं लगता। 

अब जरा बात कर लेते हैं वर्ष 2019 की शुरुआत से लेकर अब तक की। इस वर्ष की शुरुआत से लेकर अब तक पाकिस्तान ने वनडे मैचों में बेहद ही घटिया प्रदर्शन किया है। सच्चाई तो ये है कि ये वर्ष अब तक पाक टीम के लिए काफी अनलकी साबित हुआ है। पाकिस्तान की टीम मे अभी तक इस वर्ष कुल 18 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ 3 मैचों में ही जीत नसीब हुई है। ऑस्ट्रिेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज में भी पाकिस्तान के हार मिली थी वहीं भारतीय टीम ने इस वर्ष अब तक कुल 17 वनडे खेले हैं जिसमें उसे 11 में जीत मिली है। यानी यहां पर दोनों टीमों के प्रदर्शन का ग्राफ तो यही बताता है कि भारतीय टीम पाकिस्तान से काफी आगे है। 

वैसे वनडे इतिहास की बात करें तो भारत व पाकिस्तान के बीच कुल 131 वनडे मैच खेले जा चुके हैं जिसमें पाकिस्तान ने 73 व भारत ने 54 मैच जीते हैं। चार मैचों का परिणाम नहीं निकल पाया। विश्व कप में भारत व पाकिस्तान के बीच मैच खेलने का सिलसिला 1992 से शुरू हुआ था। विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें 1992 वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से भिड़े थे। इस मैच में पाकिस्तान को हार मिली थी और इसके बाद ये सिलसिला लगातार जारी है। यानी विश्व कप के पिछले छह मैचों में पाकिस्तान के भारत के हाथों हार ही मिली है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern