टांटन, जेएनएन। ICC Cricket world cup 2019 Australia vs Pakistan Match Report: टांटन के द कूपर एसोसिएट्स काउंटी मैदान पर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए विश्व कप 2019 के 17वें मुकाबले में कंगारू टीम को जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रन से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर ने शतक जड़ा। 

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कप्तान सरफराज का ये फैसला उस समय सही साबित हुई जब ऑस्ट्रेलियाई टीम 49 ओवर में 307 रन पर ढेर हो गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने शानदार 107 रन की पारी खेली। वार्नर के अलावा कप्तान आरोन फिंच ने 82 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने भी 5 विकेट चटकाए।

उधर, 308 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 45.4 ओवर में 266 रन पर ढेर हो गई। पाकिस्तान की ओर से कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका। इमाम उल हक ने 53 रन, मोहम्मद हफीज ने 46 रन, वहाब रियाज ने 45 रन और कप्तान सरफराज ने 40 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने 3, मिचेल स्टार्क और केन रिचर्डसन ने 2-2 विकेट चटकाए।

कप्तान सरफराज रन आउट 

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद 40 रन बनाकर ग्लेन मैक्सवेल के एक थ्रो पर रन आउट हो गए। इस तरह पाकिस्तान की टीम 266 रन पर ढेर हो गई और ये मैच 41 रन से हार गई।

मोहम्मद आमिर क्लीन बोल्ड

पाकिस्तान को नौवां झटका मिचेल स्टार्क ने दिया। स्टार्क ने मोहम्मद आमिर को क्लीन बोल्ड किया। आमिर खाता नहीं खोल पाए।

वहाब रियाज आउट हुए

पाकिस्तान को आठवां झटका वहाब रियाज के रूप में लगा। रियाज 39 गेंदों में 45 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए।

44 ओवर समाप्त, पाकिस्तान 263/7 

मैच में रोमांच जारी है। पाकिस्तान ने 44 ओवर में 7 विकेट खोकर 263 रन बना लिए हैं। 36 गेंदों में अभी भी 45 रन की दरकार है।

42 ओवर का खेल समाप्त

पाकिस्तान की पारी के 42 ओवर समाप्त हो गए हैं। 42 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 254 रन पर 7 विकेट है। पाकिस्तान को जीत के लिए 48 गेंदों में 54 रन बनाने हैं। फिलहाल, क्रीज पर कप्तान सरफराज और वहाब रियाज हैं।

40 के बाद पाकिस्तान 230/7 

308 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान की टीम के 40 ओवर समाप्त हो गए हैं। इसके बाद टीम का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 230 रन है। पाकिस्तान को जीतने के लिए 60 गेंदों में 78 रन बनाने हैं। 

पाकिस्तान का सातवां विकेट गिरा

हसन अली ने 15 गेंदों पर 32 रन की तेज पारी खेली। रिचर्डसन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने हसन अली का कैच लपका। पाकिस्तान ने 34 ओवर में सात विकेट पर 200 रन बना लिए हैं। बहाव रियाज बल्लेबाजी के लिए आए हैं। 

कंगारू के खिलाफ पाकिस्तान का संघर्ष जारी

33 ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम ने छह विकेट पर 191 रन बना लिए हैं। मैक्सवेल ने छह ओवर में 44 रन दिए हैं। 

आसिफ आउट हुए

आसिफ अली के रूप में पाकिस्तान को छठा झटका लगा। आसिफ केन रिचर्डसन की गेंद पर 8 गेंदों में 5 रन बनाकर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी का शिकार हुए।

शोएब मलिक आउट

पाकिस्तान की आधी पारी समाप्त हो गई है। पाकिस्तान का पांचवां विकेट शोएब मलिक के रूप में गिरा। मलिक बिना खाता खोले पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए।

हफीज आउट हुए

पाकिस्तान को चौथा झटका मोहम्मद हफीज के रूप में लगा। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने हफीज को 49 गेंदों में 46 रन के निजी स्कोर पर मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया। 27 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 146/4 है। 

अर्धशतक लगाकर इमाम आउट हुए

पैट कमिंस ने इमाम को आउट कर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिला दी। इमाम ने 53 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की टीम ने 25.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 136 रन बना लिए हैं। 

इमाम उल हक का अर्धशतक

इमाम उल हक ने अच्छी पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ दिया है और 25 ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम ने दो विकेट पर 136 रन बना लिए हैं। 

हफीज और इमाम ने संभाली पाकिस्तान की पारी

21 ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम ने दो विकेट पर 115 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को जीत के लिए 193 रन बनाने हैं। 

17 ओवर का खेल खत्म हुआ

17 ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को जीत के लिए 225 रन और बनाने हैं। इस वक्त क्रीज पर मो. हफीज और इमाम उल हक मौजूद हैं। 

बाबर आजम आउट हुए

पाकिस्तान को दूसरा झटका बाबर आजम के रूप में लगा। बाबर आजम 28 गेंदों में 30 रन बनाकर नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर रिचर्डसन के हाथों कैच आउट हुए। 10.5 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट पर 56 रन है।

10 ओवर का खेल समाप्त

पाकिस्तान की पारी के 10 ओवर समाप्त हो गए हैं। 10 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 51 रन है। पाकिस्तान को ये मैच जीतने के लिए 308 रन बनाने हैं। 

पांच ओवर का खेल खत्म

पांच ओवर के बाद पाकिस्तान ने एक विकेट के नुकसान पर 18 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर बाबर आजम और इमाम उल हक मौजूद हैं। 

फखर जमां नहीं खोल पाए खाता

फखर जमां खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गए। उनका कैच रिचर्डसन ने लपका। पाकिस्तान ने 2.1 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर दो रन बना लिए हैं। अब बल्लेबाजी के लिए बाबर आजम आए हैं। 

पाकिस्तान की पारी की शुरुआत

पाकिस्तान की तरफ से पारी की शुरुआत फखर जमां और इमाम उल हक ने की है। पैट कमिंस ने पहला ओवर फेंका और इस ओवर में दो रन आए। एक ओवर के बाद पाकिस्तान ने बिना किसी नुकसान के 2 रन बना लिए हैं। 

स्टार्क आउट, कंगारू ढेर

49वें ओवर की आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया का दसवां विकेट मिचेल स्टार्क के रूप में गिरा। स्टार्क इस पारी में मोहम्मद आमिर के पांचवें शिकार बने। 6 गेंदों में 3 रन बनाकर शोएब मलिक के हाथों कैच आउट हुए। 

एलेक्स कैरी आउट हुए

ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट एलेक्स कैरी के रूप में गिरा। कैरी 21 गेंदों में 20 रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर LBW आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने गंवाया आठवां विकेट

पैट कमिंस हसन अली की गेंद पर सरफराज अहमद को अपना कैच थमा बैठे। कमिंस ने सिर्फ दो रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 48 ओवर में आठ विकेट पर 302 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के 300 रन पूरे

ऑस्ट्रेलियाई टीम के 300 रन पूरे हो गए हैं। 47 ओवर में कंगारू टीम ने 300 रन बनाए हैं। इस दौरान टीम के कुल सात विकेट गिरे हैं।

कुल्टर नाइल आउट हुए

नाथन कुल्टर नाइल के रूप में ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा। बहाव रियाज की गेंद पर कुल्टर नाइल 3 गेंदों में 2 रन बनाकर सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए।

46 ओवर का खेल समाप्त 

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 46 ओवर समाप्त हो गए हैं। इसके बाद कंगारू टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 298 रन है।

शॉन मार्श आउट हुए

मोहम्मद आमिर को शॉन मार्श के रूप में तीसरा विकेट मिला। मार्श 26 गेंदों में 23 रन बनाकर आमिर की गेंद पर शोएब मलिक के हाथों आउट हुए। 

उस्मान ख्वाजा आउट हुए

उस्मान ख्वाजा को मो. आमिर ने बहाव रियाज के हाथों कैच आउट करवा दिया। उन्होंने 16 गेंदों पर 18 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 42.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपना चौथा विकेट वार्नर के रूप में खो दिया। वार्नर ने 107 रन बनाए और शाहिन अफरीदी की गेंद पर उनका कैच इमाम उल हक ने पकड़ लिया। 

वार्नर ने बना डाला शतक

डेविड वार्नर ने 102 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। कंगारू टीम ने 36 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 235 रन बना लिए हैं। 

कंगारू टीम के 200 रन पूरे 

डेविड वार्नर 90 रन बनाकर नाबाद हैं और कंगारू टीम ने दो विकेट पर 33 ओवर में 218 रन बना लिए हैं। मैक्सवेल भी 20 रन बनाकर नाबाद हैं। 

दस रन बनाकर स्मिथ आउट हुए

पाकिस्तान के खिलाफ स्मिथ का बल्ला नहीं चला और वो मो. हफीज की गेंद पर अपना कैच आसिफ अली को दे बैठे। स्मिथ ने सिर्फ दस रन की पारी खेली। 

स्मिथ आए क्रीज पर 

फिंच के आउट होने के बाद स्मिथ क्रीज पर आ गए हैं। 26 ओवर के बाद कंगारू टीम एक विकेट के नुकसान पर 169 रन बना चुकी है और उसके एक विकेट गिरे हैं। वार्नर 64 रन बनाकर नाबाद हैं। 

फिंच आउट हुए

एरोन फिंच को मो. आमिर ने 82 रन पर आउट कर दिया। फिंच ने वार्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की। 

वार्नर ने लगाया अर्धशतक

डेविड वार्नर ने इस विश्व कप का लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ दिया। चार मैचों में ये उनकी तीसरा अर्धशतक था। 22 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 146 रन बना लिए हैं। 

पाकिस्तान का फैसला हुआ गलत साबित

पाकिस्तान के कप्तान ने मौसम को देखते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला किया और उनका ये फैसला गलत साबित हुआ। 20 ओवर के बाद पाकिस्तान को कोई सफलता नहीं मिली और इस टीम ने बिना किसी नुकसान के 122 रन बना लिए हैं। कंगारू टीम एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही है। 

फिंच का अर्धशतक

एरोन फिंच ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। 17 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बिना किसी नुकसान के 107 रन बना लिए हैं। 

 15 ओवर का खेल खत्म

15 ओवर के बाद फिंच व वार्नर ने पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी कर ली है। बहाव रियाज चार ओवर में 21 रन दे चुके हैं। 

फिंच का कैच छूटा

बहाव रियाज की गेंद पर फिंच का कैच स्लिप में आसिफ अली ने छोड़ दिया। अब कंगारू टीम ने 13 ओवर में बिना किसी नुकसान के 76 रन बन लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 के पार 

11 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और कंगारू टीम ने 60 रन बना लिए हैं। फिंच और वार्नर ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है। 

पाकिस्तान के विकेट की तलाश

पाकिस्तान के गेंदबाजों को विकेट की तलाश है। फिलहाल मैदान पर बादल है जिसका फायदा पाकिस्तानी गेंदबाज नहीं उठा पाए हैं। 7 ओवर का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं। 

पांच ओवर का खेल खत्म

मो. आमिर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने तीन ओवर में तीन रन दिए हैं और दो मेडन ओवर फेंके हैं। पांचवां ओवर भी मेडन रहा। इस ओवर के बाद कंगारू टीम ने बिना किसी नुकसान के 27 रन बना लिए हैं। 

कंगारू टीम की धीमी शुरुआत

फिंच और वार्नर गेंद को मिल रही मदद के बाद फिलहाल संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। तीन ओवर में कंगारू टीम ने बिना किसी नुकसान के 10 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत

पाकिस्तान के विरुद्ध ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत एरोन फिंच व डेविड वार्नर ने की। पाकिस्तान की तरफ से पहला ओवर मो. आमिर ने फेंका। पहले ओवर का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम एक भी रन नहीं बना पाई। 

विश्व कप में पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया 

विश्व कप में अब तक पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया की टीम नौ बार भिड़ चुकी हैं जिसमें कंगारू टीम ने पांच बार जबकि पाकिस्तान ने चार मुकाबले जीते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम

डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), शान मार्श, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन

पाकिस्तान की टीम

इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मो. हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, आसिफ अली, बहाव रियाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मो. आमिर

ऑस्ट्रेलिया की टीम में हुए दो बदलाव

पाकिस्तान के खिलाफ इस अहम मैच के लिए कंगारू टीम में दो बदलाव हुए हैं। मार्कस स्टॉयनिस साइड स्ट्रेन की वजह से टीम से बाहर हैं और उनकी जगह शान मार्श को मौका दिया गया है वहीं एडम जंपा को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया है। केन रिचर्डसन ने उनकी जगह ली है। 

पाकिस्तान की टीम में हुआ एक बदलाव

पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बदलाव किया है। शादाब खान इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए गए हैं उनकी जगह शाहीन अफरीदी को मौका दिया गया है। पाकिस्तान के टीम इस मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरेगी। पाकिस्तान के टेस्ट अंपायर रियाजुद्दीन के निधन पर टीम ने ये फैसला किया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern