नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में आज भारत का मुकाबला वेस्ट इंडीज से होना है। टूर्नामेंट में भारत का विजयी रथ जारी है, जबकि वेस्टइंडीज पॉइंट्स टेबल पर काफी निचले पायदान पर है। टूर्नामेंट में जोरदार शुरुआत करने के बाद वेस्टइंडीज की टीम जीत दर्ज करने के लिए तरस रही है। आज भारत वेस्टइंडीज का मैच मैनचेस्टर में होना है, जहां पहले भी वेस्ट इंडीज भारत से हार का सामना कर चुका है। भारत ने 1983 वर्ल्ड कप में ही यहां जीत दर्ज की थी।

मैनचेस्टर में भारत का प्रदर्शन

भारत ने मैनचेस्टर में 9 मैच खेले हैं और इसमें से 4 मैचों में भारत को जीत हासिल हूई है। मैनचेस्टर पर अधिकतर मैच इंग्लैंड के ही हुए हैं और अधिकतर मैच इंग्लैंड ने ही जीते हैं। इस मैदान पर भारत ने वेस्ट इंडीज (1983), इग्लैंड (1983), पाकिस्तान (1999), पाकिस्तान (2019) को हराया है। वहीं भारत साल 1983 में 9 जून को वेस्टइंडीज का भारत के साथ मुकाबला हुआ था और भारत ने इस मैच में जीत हासिल की थी।

ICC ODI Team Ranking: भारत टेस्‍ट के बाद अब वनडे में भी विश्‍व की नंबर वन टीम बनी, इंग्‍लैंड दूसरे स्‍थान पर 

ऐसा था वेस्टइंडीज के खिलाफ 1983 का मैच

इस स्टेडियम में 9 जून 1983 को भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच खेला गया था, जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 262 रन बनाए थे। वहीं इस लक्ष्य का सामना करते वेस्ट इंडीज की टीम 54.1 ओवर में 228 रन ही बना पाई और सभी खिलाड़ी आउट हो गए। इस मैच में कप्तान यशपाल शर्मा ने 89 रन की पारी खेली थी। यह मैच वर्ल्ड कप में ही खेला गया था।

ICC World Cup 2019: सचिन की आलोचना के बाद कोच शास्त्री के साथ सुधार में लगे धौनी

भारत वेस्टइंडीज में किसका पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 126 वनडे खेले गए, जिसमें वेस्टइंडीज ने 62 और भारत ने 59 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच अब तक 8 मैच खेले गए, जिसमें भारत ने 5 और वेस्टइंडीज ने 3 मैच जीते हैं। 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज का मुकाबला भारत से हुआ था और भारत ने इस मैच में जीत दर्ज कर विश्व विजेता बना था।  

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप