नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में रविवार को खेला गया भारत-पाकिस्तान का मैच काफी सुर्खियों में रहा। भारतीय टीम ने यह मैच ना सिर्फ रिकॉर्ड अंतर से जीता, बल्कि भारतीय फैंस के चेहरे पर खुश लाने का काम भी किया। इस मैच में भारत को सिर्फ जीत ही हाथ नहीं लगी बल्कि भारतीय क्रिकेटर्स ने कुछ ऐसे कारनामे भी किए, जो वर्ल्ड कप या क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुए थे। भारतीय खिलाड़ियों ने 8 ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए हैं। जानते हैं इस मैच में भारतीय टीम ने कितने रिकॉर्ड बनाए...

सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय बने रोहित शर्मा

भारत-पाकिस्तान के इस मैच में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित ने 358 छक्के मार दिए हैं और इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम था। धौनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 355 छक्के मार चुके हैं। वहीं इसके बाद सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 664 मैचों में 264 छक्के लगाए थे।

एक बार भी नहीं हारने का रिकॉर्ड

वर्ल्डकप में पाकिस्तानी टीम को हराने का रिकॉर्ड भारतीय टीम ने बरकरार रखा। वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को सातवीं बार हरा दिया। बता दें कि वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के खिलाफ एक बार भी नहीं हारा है।

यह भी पढ़ें : 'अभिनंदन' का जूठा कप आपको मुबारक, हम तो विश्व कप लेकर लौटेंगे

भारत ने सबसे बड़ा टारगेट दिया

वर्ल्ड कप 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा स्कोर इसी मैच में बना। भारत ने पाकिस्तान को सबसे ज्यादा का टारगेट देने का रिकॉर्ड बना लिया है। इससे पहले भारत ने 2015 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ 300 रन बनाए थे.

पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा साझेदारी

इस मैच में वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बन गया। रोहित शर्मा और के एल राहुल की साझेदारी ने 136 रन बनाए, जो वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी है।

यह भी पढ़ें : इंडिया गेट से लेकर इंग्लैंड के मैनचेस्टर तक, यूं मना भारत की जीत का जश्न

पहली गेंद पर आउट करने वाले पहले खिलाड़ी बने विजय शंकर

इस मैच में विजय शंकर ने वर्ल्ड कप में पहली गेंद पर विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल विजय शंकर को भुवनेश्वर का ओवर पूरा करने के लिए गेंदबाजी का मौका दिया गया था। भुवनेश्वर चोट लगने की वजह से अपना ओवर पूरा नहीं कर पाया था।

कोहली के 11 हजार रन

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए हैं। कोहली कम मैचों में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। कोहली ने 11 हजार रनों का आंकड़ा 222 पारी में पार कर लिया था, जबकि सचिन को यह कारनामा करने में 276 पारी खेलनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में ऐसे मना हार का मातम, लोगों ने तोड़े टीवी और क्रिकेटर्स को दी गालियां

इंग्लैंड में सबसे जल्दी 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

रिपोर्ट्स के अनुसार रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा छक्के मारने के साथ ही इंग्लैंड में सबसे जल्दी 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना लिया है। उन्होंने यहां 18 मैच खेले हैं।

कप्तान रहते हुए लगातार तीन जीत का रिकॉर्ड

विराट कोहली वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं, जो पहली बार किसी टीम का वर्ल्ड कप में नेतृत्व कर रहे हो।

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek