Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019 Ind vs NZ: न्यूजीलैंड के इन तीन खिलाड़ियों के आगे बेबस हो जाते हैं विराट कोहली के शेर!

ICC World Cup 2019 India vs New Zealand इस अहम मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 12:09 PM (IST)
ICC World Cup 2019 Ind vs NZ: न्यूजीलैंड के इन तीन खिलाड़ियों के आगे बेबस हो जाते हैं विराट कोहली के शेर!
ICC World Cup 2019 Ind vs NZ: न्यूजीलैंड के इन तीन खिलाड़ियों के आगे बेबस हो जाते हैं विराट कोहली के शेर!

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 India vs New Zealand: भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज कर वर्ल्ड कप की बेहतरीन शुरुआत की है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने दो मजबूत टीमों पहले साउथ अफ्रीका और फिर ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई। खासकर, पिछले मैच में अभी तक टूर्नामेंट में अजय रही ऑस्ट्रेलिया को हराकर विराट की टीम आत्मविश्वास से भरी है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबले में पहले भारतीय बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर गेंदबाज 352 के स्कोर का बचाव करने में सफल रहे। दोनों मैचों में टीम इंडिया  का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला था जो इस पूरे टूर्नामेंट के लिए अच्छा संकेत है। 

टीम इंडिया के सामने अब अगले मैच में न्यूजीलैंड की बड़ी चुनौती होगी। यह मैच नॉटिंगघम के ट्रेंट ब्रिज में गुरुवार यानी आज दोपहर 3 बजे खेला जाएगा। कीवी टीम इस टूर्नामेंट में बेहद संतुलित नजर आ रही है। वह अपने तीनों मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं और टीम इस वक्त पॉइंड टेबल पर टॉप  पर काबिज है।

वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉर्मअप मैच भी खेला था जहां, टीम इंडिया कीवी गेंदबाजों के सामने बिल्कुल बेबस दिखाई दी थी। कीवी गेंदबाजों के खिलाफ भारत 200 रन भी नहीं बना पाई थी। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा (54) के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया था। ट्रेंट बोल्ट ने 6.2 ओवर में 4 विकेट चटकाए थे। ऐसे में इस अहम मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा।  

ट्रेंट बोल्ट
बोल्ट इस वक्त क्रिकेट की दुनिया के शानदार तेज गेंदबाजों में शुमार हैं। भारतीय टीम हमेशा से लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती दिखी है। अगर रिकॉर्ड्स देखें तो बोल्ट के सामने भारतीय बल्लेबाजों की एक नहीं चलती। उन्होंने 12 मैचों में 22 विकेट चटकाए हैं। यहां तक कि वॉर्मअप मैच में भी बोल्ट ने 6.2 ओवर में ही भारत के रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों को वापस पवेलियन का रास्ता दिखाया था। यहां तक कि विराट कोहली भी उनके ओवर में संघर्ष करते दिखे हैं। 

खासकर, शिखर धवन का बोल्ट के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद खराब है। बोल्ट उन्हें 8 मैचों में 5 बार चलता कर चुके हैं। हालांकि, धवन इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे, ऐसे में रोहित शर्मा और विराट कोहली उनके निशाने पर रहेंगे। बोल्ट अभी तक अपने करियर में रोहित शर्मा को कुल 23 बार आउट कर चुके हैं जिसमें से तीन बार रोहित खाता भी नहीं खोल पाए थे।

लोकी फर्ग्यूसन
यह तेज गेंदबाज 150kmph की स्पीड से गेंदबाजी करता है। वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में कीवी टीम ने श्रीलंका को 137 रन पर ऑलआउट कर दिया था। उस मैच में फर्ग्यूसन ने 6.2 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। न्यूजीलैंड के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि लोकी इस वर्ल्ड कप में अच्छी औसत और इकोनॉमी के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अभी तक तीम मैचों में 3.88 की इकोनॉमी के साथ 8 विकेट हासिल किए हैं। भारतीय टॉप ऑर्डर को इस गेंदबाज के खिलाफ खास रणनीति बनाने की जरूरत होगी।

केन विलियमसन
केन विलियमसन इस वक्त दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेंट में  एक खतरनाक खिलाड़ी हैं। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि न्यूजीलैंड की मजबूत बल्लेबाजी के पीछे विलियमसन की बड़ी भूमिका है। विराट कोहली की तरह विलियमसन भी टीम की बल्लेबाजी में अहम जिम्मेदारी निभाते हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 42 रन जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ 79 रनों की नाबाद पारी खेली। न्यूजीलैंड का यह कप्तान स्पिन गेंदबाजी को अच्छी तरह खेलता है, खासकर उनके रिकॉर्ड्स बताते हैं कि उन्हें तीनों फॉर्मेट में भारत के खिलाफ खेलना पसंद है। 

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.