Move to Jagran APP

World Cup 2019 IND Vs NZ: आज के मैच में कौन जीतेगा? पहले तो इस टीम का रहा है दबदबा

ICC World Cup 2019 India Vs New Zealand Semi Final Match जानते हैं आज के मैच से पहले भारत और न्यूजीलैंड कितने सेमीफाइनल मैच खेल चुके हैं।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 04:03 PM (IST)
World Cup 2019 IND Vs NZ: आज के मैच में कौन जीतेगा? पहले तो इस टीम का रहा है दबदबा
World Cup 2019 IND Vs NZ: आज के मैच में कौन जीतेगा? पहले तो इस टीम का रहा है दबदबा

 नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप 2019 में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। आज के मैच में हारने वाली टीम का वर्ल्ड कप में सफर खत्म हा जाएगा और जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। इससे पहले भी दोनों टीमें कई बार सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और भारत तो दो बार विश्व विजेता भी बना, लेकिन न्यूजीलैंड इस खिताब को हासिल नहीं कर पाई। ऐसे में जानते हैं कि दोनों टीमों ने कितने सेमीफाइनल मैच खेले हैं और कितने बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। 

loksabha election banner

न्यूजीलैंड का कैसा रहा प्रदर्शन
न्यूजीलैंड अभी तक 7 बार सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और एक बार ही जीत हासिल करने में सफल रहा है। वहीं टीम को 6 बार हार का सामना करना पड़ा है। वहीं साल 2015 में न्यूजीलैंड ने पहली बार सेमीफाइनल में जीत दर्ज की थी और फाइनल में प्रवेश किया था। यह मैच न्यूजीलैंड ने डीएल मैथड से 4 विकेट से जीता था और साउथ अफ्रीका को हरा दिया था। हालांकि फाइनल में पहुंचने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के विश्व विजेता बनने का सपना तोड़ दिया। 29 मार्च को हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया था।  

India vs New Zealand Semi Final 2019 Playing 11: टीम में हुए ये बदलाव, जानें- किसे मिला मौका

भारत का कैसा रहा प्रदर्शन
भारत ने 6 बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुका है और भारत को 3 बार सेमीफाइनल से फाइनल में जाने का मौका भी मिला है। वहीं 3 बार भारत को सेमीफाइनल में आने के बाद खाली हाथ घर लौटना पड़ा। भारत ने 3 बार सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई और दो बार तो वर्ल्ड कप फाइनल में विजेता भी बना। भारत साल 1983 और 2011 में विश्व कप विजेता रहा है। 

जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्ड कप 2019 में बनाया अनूठा रिकॉर्ड, सभी गेंदबाजों को छोड़ा पीछे

बता दें इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड 8वीं बार और भारत 7वीं बार सेमीफाइनल में है। आज के मैच में विजेता रहने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच की विजयी टीम से फाइनल मैच में भिड़ेंगी। बता दें कि फाइनल का मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.