नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Aus vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज (Australia vs West Indies) के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का मुकाबला 6 जून को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज की टीमों ने अपने अभियान की शुरुआत जीत से की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को सात विकेट से मात दी थी। वहीं, वेस्ट इंडीज की पेस बैटरी ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों की हवा निकालते हुए सात विकेट से जबरदस्त जीत दर्ज की। आइए हम जानते हैं कि इन दोनों टीमों के पिछले आंकड़े क्या कहते हैं- 

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies): वर्ल्ड कप रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप में शानदार सफर रहा है। उसने सर्वाधिक पांच बार खिताब अपने नाम किए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार 1987 के वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी थी। उसके बाद उसने लगातार तीन बार 1999, 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में खिताब पर कब्जा जमाया था। पिछला वर्ल्ड कप खिताब (2015) भी ऑस्ट्रेलिया की झोली में आया था। वहीं, वेस्ट इंडीज ने शुरुआती दो वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। उन्होंने 1975 और 1979 में खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद वह कभी खिताब नहीं जीत सका। यहां तक कि फाइनल मुकाबले में भी जगह बनाने में नाकाम रहा। 

WC 2019 AUS vs WI Live Streaming Online: जानें कब और कहां देख सकते हैं ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच का मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies): वनडे रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने अभी तक 139 वनडे मुकाबले खेले हैं। इनमें सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने 73 मैचों में जीत हासिल की। वेस्टइंडीज की बात करें तो उसने 60 मुकाबलों में फतह हासिल की है। तीन मुकाबलों का फैसला नहीं निकल सका। वेस्टइंडीज के खिलाफ कंगारूओं का सबसे बड़ा स्कोर 341 रन का रहा है। वहीं वेस्टइंडीज का सबसे बड़ा टीम स्कोर 313 रन रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies): टी20 रिकॉर्ड

टी20 फॉर्मेट की बात करें तो वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया से आगे है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें टी20 फॉर्मेट में अब तक 11 बार भिड़ी हैं। वेस्टइंडीज ने छह मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 5 मुकाबलों में जीत हासिल कर सकी। वेस्टइंडीज टीम का सर्वाधिक स्कोर 205 रनों का है जबकि ऑस्ट्रेलिया का सर्वाधिक स्कोर 179 रनों का है। 

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप