Move to Jagran APP

World Cup 2019 SA VS IND: मुश्किल है भारत की डगर, इस ग्राउंड पर जीत होगी मुश्किल?

ICC Cricket World Cup 2019 India Vs South Africa Match Pitch Report वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत को ग्राउंड की वजह से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 11:51 AM (IST)
World Cup 2019 SA VS IND: मुश्किल है भारत की डगर, इस ग्राउंड पर जीत होगी मुश्किल?
World Cup 2019 SA VS IND: मुश्किल है भारत की डगर, इस ग्राउंड पर जीत होगी मुश्किल?

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है और भारत वर्ल्ड कप में विजयी आगाज के उद्देश्य के साथ मैदान में उतरेगी। साउथैम्पटन के रोज बाउल मैदान पर होने वाले इस मैच में कप्तान विराट कोहली की टीम को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा सकता है और दक्षिण अफ्रीका पर जीत की राह मु्श्किल हो सकता है। माना जा रहा है कि किसी भी टीम की जीत टॉस पर निर्भर करेगी और शुरुआत के ओवर मैच का रुख बताएंगे। जानते हैं रोज बाउल मैदान पर भारत की राह कितनी मुश्किल है...

loksabha election banner

बारिश का डर

इंग्लैंड के जिस मैदान में भारत का मैच होना है, वहां बारिश का डर बना हुआ है। हालांकि यह भी भविष्यवाणी की गई है कि आज बारिश नहीं होगी, लेकिन बादल छाए रहेंगे। वहीं साउथैम्पटन का मौसम कभी भी बदल सकता है। कल भी धूप थी और जब भारत प्रेक्टिस करने गई तो बारिश शुरू हो गई और भारतीय खिलाड़ी प्रेक्टिस भी नहीं कर पाए थे। ऐसे में मौसम भी मैच की जीत-हार में अहम भूमिका निभाएगा।

वहीं अगर पिच पर ज्यादा नमी रहती है तो गेंदबाज को ग्रिप करने में ज्यादा मुश्किल होगा, ऐसे में किसी भी तेज गेंदबाजों को मौका दिया जा सकता है। वहीं अगर पिच थोड़ा ड्राई रहता है तो स्पिनर को टीम में लिया जा सकता है। कल मैदान की घास को हटाया गया था, ताकि थोड़ी नमी कम हो। हालांकि थोड़ी बारिश हो जाती है तो नमी बरकरार रहेगा और तेज गेंदबाजों को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होगी और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकना काफी मुश्किल होगा।

WC 2019 Ind vs SA: दक्षिण अफ्रीका के लिए काल है ये भारतीय बल्लेबाज, क्या कमाल का है रिकॉर्ड

वहीं अगर भारत पहले बल्लेबाजी करता है तो भारत को ठीक शुरुआत करने पर ज्यादा जोर देना होगा। वहीं पहले 10 ओवर में दो विकेट नहीं गिरे तो भारत अच्छा स्कोर खड़ा सकता है। हालांकि इस मैदान में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ज्यादा फायदे में रही है। अब तक यहां 23 मैच खेले जा चुके हैं। जिन टीमों ने पहले बैंटिंग को चुना वो 12 मैच जीते गए और 10 ऐसे मैच रहे जहां गेंदबाज़ी चुनकर टीम विजेता बनी।

बता दें कि वॉर्मअप मैचों में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। न्यूजीलैंड से हार जबकि बांग्लादेश से जीत मिली थी। अब मुख्य मुकाबले शुरू हो रहे हैं तो किसी भी लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। अब देखना ये है कि भारत के गेंदबाज किस रणनीति के तहत बल्लेबाजी करते हैं और कितना कामयाब रहते हैं।

 क्रिकेट की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जल्द शुरू होने जा रहा है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट जागरण एप्प पर। रोज जीत सकते है स्मार्ट फोन। आज से ही प्रैक्टिस शुरू करें। डाउनलोड करें जागरण एप्प।
Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.