अभिषेक त्रिपाठी, लीड्स। India vs Sri Lanka ICC cricket world cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 के 44वें लीग मुकाबले के दौरान लीड्स के हेडिंग्ले मैदान के उपर से एक हेलीकॉप्टर गुजरा। इस हेलकॉप्टर पर जस्टिस ऑफ कश्मीर का बैनर लगा हुआ था। इस मैदान पर ऐसी घटना दूसरी बार घटी है। पिछली बार इस मैदान के उपर से जो प्लेन गुजरा था उस पर जस्टिस फॉर बलूचिस्तान लिखा हुआ था। पिछली बार ऐसी घटना के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के समर्थकों के बीच इसकी वजह से झड़प भी हो गई थी। इसके बाद अाईसीसी और लीड्स एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की तरफ से कहा गया था कि दोबारा ऐसी घटना नहीं होगी। अब फिर से ऐसी घटना को दोहरा दिया गया। 

आश्चर्य की बात ये है कि इस हेलीकॉप्टर ने जस्टिस फॉर कश्मीर बैनर के साथ इस मैदान के तीन चक्कर लगाए। इस घटना के बाद से आईसीसी हैरान है। सबसे अहम बात ये है कि पिछली बार की घटना से शायद यहां की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने कोई सबक नहीं ली। भारत के मैच के दौरान इस तरह की हरकत का क्या मतलब लगाया जाए। वहीं इससे खिलाड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े होते हैं। आखिर ये किस तरह की सुरक्षा है जहां मैच के दौरान बिना किसी की इजाजत के कोई हेलीकॉप्टर मैदान के उपर से गुजर रहा है। इस तरह की घटना से साफ पता चलता है कि ये विश्व कप भगवान के भरोसे ही खेला जा रहा है और किसी भी टीम का खिलाड़ी सुरक्षित नहीं है। 

किसी भी हेलीकॉप्टर के माध्यम से इस तरह के संदेश देने का क्या मतलब बनता है। पिछली बार दो देशों के समर्थक आपस में भिड़ गए थे। अभी विश्व कप में कुछ और मैच शेष बचे हैं ऐसे में इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

इस घटना पर आइसीसी का कहना है कि एक बार फिर से इस तरह की घटना से हमें बड़ी निराशा हुई है। हम अपने टूर्नामेंट का इस्तेमाल किसी भी तरह के राजनीतिक संदेश के लिए नहीं होने देना चाहते। इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान लोकल पुलिस के साथ मिलकर हमारी यही कोशिश रही कि किसी भी तरह का कोई विरोध यहां ना होने पाए। पिछली बार जब ऐसी घटना घटी थी तब वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के साथ मिलकर हमने ये वादा किया था कि ऐसा फिर ने नहीं होगा। पर एक बार फिर से हुई इस तरह की घटना से हम बहुत ही हैरान हैं। 

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021