Move to Jagran APP

England vs New Zealnad CWC 2019: इंग्लैंड व न्यूजीलैंड की जोरदार टक्कर, जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में

ICC cricket world cup 2019 वर्ल्ड कप 2019 का 41वां मैच चेस्टर ली स्ट्रीट में खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 12:05 AM (IST)
England vs New Zealnad CWC 2019: इंग्लैंड व न्यूजीलैंड की जोरदार टक्कर, जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में
England vs New Zealnad CWC 2019: इंग्लैंड व न्यूजीलैंड की जोरदार टक्कर, जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में

चेस्टर ली स्ट्रीट, एएफपी। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड बुधवार को विश्व कप के ग्रुप चरण के अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे। यहां तक की हार से भी दोनों टीमों की उम्मीदें समाप्त नहीं होंगी और 10 टीमों के बीच राउंड रोबिन आधार पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में उनके पास आगे बढ़ने का मौका बना रहेगा।

loksabha election banner

इंग्लैंड के 10 अंक हैं और न्यूजीलैंड पर जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इंग्लैंड की टीम पिछले मैच में भारत पर 31 रन से जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी है। यह जीत उसे श्रीलंका और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से लगातार दो हार के बाद मिली है। भारत के खिलाफ जीत इंग्लैंड के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण रही क्योंकि उसके वे कारक फिर से सामने आए जिससे पिछले कुछ वषरें में वह वनडे में चरम पर पहुंचने में सफल रहा था। जॉनी बेयरस्टो (111) और चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले जेसन रॉय (66) ने पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़े जिसके बाद बेन स्टोक्स ने 79 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक है। इससे इंग्लैंड ने सात विकेट पर 337 रन बनाए। पहली बार विश्व कप जीतने की कवायद में लगे इंग्लैंड ने इसके बाद अच्छी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किया। क्रिस वोक्स ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया, जबकि लियाम प्लंकेट ने फिर से बीच के ओवरों में विकेट निकाले।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड लगातार दो मैचों में हार के बाद इस मैच में उतरेगा। उसे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और तूफानी गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन का सामना करना किसी भी टीम के लिए चुनौती होगी। न्यूजीलैंड स्पिनर ईश सोढ़ी की जगह पर एक अन्य तेज गेंदबाज मैट हेनरी को अंतिम एकादश में रख सकता है क्योंकि रिवरसाइड की पिच से स्पिनरों को बहुत अधिक मदद नहीं मिलती है। लेकिन, जहां इंग्लैंड के कई बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में हैं तो वहीं न्यूजीलैंड कप्तान केन विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर पर बहुत अधिक निर्भर है। कोलिन मुनरो को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से बाहर किया गया था, जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 73 रन बनाने के बाद अगली छह पारियों में केवल 85 रन ही बना पाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम भी नहीं चल पाए हैं। उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में केवल 8.2 की औसत से रन बनाए हैं।

नंबर गेम :
-89 वनडे मैच हुए हैं अभी तक न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच। इनमें से न्यूजीलैंड ने 43 और इंग्लैंड ने 40 मैच जीते, जबकि दो मैच टाई व चार मैच बेनतीजा रहे।
-30 वनडे मैच खेले गए हैं न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के बीच इंग्लिश सरजमीं पर। इनमें इंग्लैंड ने 16 व न्यूजीलैंड ने 12 मैच जीते। दो मैच बेनतीजा रहे?
-08 वनडे मैच खेले गए हैं न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के बीच विश्व कप में। इनमें से न्यूजीलैंड ने पांच व इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं।
-04 वनडे मैच खेले गए हैं न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के बीच विश्व कप में इंग्लिश सरजमीं पर। इनमें से न्यूजीलैंड ने एक व इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.