Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019 BNG vs PAK: पाकिस्‍तान ने नहीं किया है ये काम, बांग्‍लादेश को माननी पड़ी आईसीसी की बात

ICC Cricket World Cup 2019 BNG vs PAK वर्ल्‍ड कप के 43वें मैच में बांग्‍लादेश के खिलाड़ी नई जर्सी के साथ पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अंतिम मैच की लड़ाई लड़ने उतरे हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 04:36 PM (IST)
ICC World Cup 2019 BNG vs PAK: पाकिस्‍तान ने नहीं किया है ये काम, बांग्‍लादेश को माननी पड़ी आईसीसी की बात
ICC World Cup 2019 BNG vs PAK: पाकिस्‍तान ने नहीं किया है ये काम, बांग्‍लादेश को माननी पड़ी आईसीसी की बात

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 BNG vs PAK: वर्ल्‍ड कप के 43वें मैच में बांग्‍लादेश के टाइगर्स नई जर्सी के साथ पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अंतिम मैच की लड़ाई लड़ने उतरे हैं। बांग्‍लादेश के लिए यह पहला मौका है जब उसे अपनी नियमित हरी जर्सी को बदला है। बांग्‍लादेश के खिलाड़ी रेड टीशर्ट और ग्रीन ट्राउजर पहनकर मैच खेल रहे हैं।

loksabha election banner

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेले जा रहे 12वें वर्ल्‍ड कप में शुक्रवार यानी आज लंदन के लार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर बांग्‍लादेश का मुकाबला पाकिस्‍तान से हो रहा है। इस वर्ल्‍ड कप में इन दोनों टीमों का यह अंतिम मुकाबला है और सेमीफाइनल में पहुंचने का अंतिम मौका भी। अंकतालिका में पाकिस्‍तान 5वें स्‍थान पर काबिज है तो वहीं बांग्‍लादेश 7वें स्‍थान पर है। इस मुकाबले के लिए बांग्‍लादेश की टीम को अपनी नियमित हरी जर्सी को बदलना पड़ा है। इससे पहले वर्ल्‍ड कप में भारत, श्रीलंका समेत कई टीमों ने अपनी नियमित जर्सी की जगह दूसरे कलर की जर्सी पहनी है।

क्‍यों बदली जा रही जर्सी
मैदान पर एक जैसे कलर की जर्सी पहनकर खेलने वाले प्‍लेयर्स को दर्शक आसानी से पहचान सकें और मैदान पर कलर कॉम्बिनेशन बना रहे, इस बात का ध्‍यान रखते हुए आईसीसी ने इस बार के वर्ल्‍ड कप में एक टीम को जर्सी बदलने को बाध्‍य किया हुआ है। आईसीसी के नियमों के तहत एक जैसे कलर की जर्सी वाली दो टीमों के बीच मैच होने पर किसी एक टीम को अपनी जर्सी का कलर बदलना होता है। आईसीसी के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि दर्शकों को मुश्किल का सामना न करना पड़े।

किस टीम को बदलनी पड़ती है जर्सी
राउंड रॉबिन विधि के तहत खेले जा रहे इस वर्ल्‍ड कप में दो टीमों में से कौन सी टीम अपनी नियमित जर्सी की जगह दूसरी जर्सी पहनेगी इस बात का निर्णय आईसीसी की रूल्‍स एंड रेगुलेशन कमेटी तय करती है। सिर्फ मेजबान टीम इंग्‍लैंड को यह अधिकार है कि वह अपनी जर्सी अपने अनुसार चाहे तो बदल सकता है या नहीं। आईसीसी उसे बाध्‍य नहीं कर सकता है। जबकि, अन्‍य टीमों में से आईसीसी जिस टीम को जर्सी बदलने को कहेगी उस टीम को उसका पालन करना होगा।

अब तक किन टीमों ने बदली जर्सी
वर्ल्‍ड कप अब अपने अंतिम दौर में चल रहा है। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतिम लीग मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद दो सेमीफाइनल और फिर फाइनल मुकाबला होगा। टूर्नामेंट के अब तक के सफर में वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा ले रहीं आधी टीमें अपनी जर्सी बदल चुकी हैं। अब तक भारत, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश अपनी जर्सी बदल चुके हैं। जबकि, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड को अपनी जर्सी नहीं बदलनी पड़ी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.