नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Final: पांच बार की वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार मिली है। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को इकतरफा मैच में 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि कंगारू टीम का इस विश्व कप से सफर समाप्त हो गया। 

वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले जब भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है तब तब टीम ने सेमीफाइनल मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया है। यहां तक कि 5 बार कंगारू टीम ने वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी भी उठाई है। लेकिन, इस बार इंग्लैंड की टीम ने ये सपना तोड़ दिया। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जहां रिकॉर्ड 8वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी वहीं, इंग्लैंड ने अब चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है। हालांकि, इंग्लैंड की टीम पहली बार विश्व विजेता बनने से अभी भी एक कदम दूर है। इसके अलावा इंग्लिश टीम ने 27 साल के बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया। पिछली बार इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप 1992 में फाइनल खेला था और पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी।  

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल्स में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सफर

वर्ल्ड कप 1975: ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 4 विकेट से जीत

वर्ल्ड कप 1987: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, 18 रन से जीत 

वर्ल्ड कप 1996: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, 5 रन से जीत 

वर्ल्ड कप 1999: ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका, टाई मैच लेकिन फाइनल में जगह बनाई 

वर्ल्ड कप 2003: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, 48 रन से जीत

वर्ल्ड कप 2007: ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका, 7 विकेट से जीत 

वर्ल्ड कप 2015: ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, 95 रन से जीत  

वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 8 विकेट से हार 

ऑस्ट्रेलिया के बराबर न्यूजीलैंड ने भी सेमीफाइनल खेले हैं लेकिन सिर्फ दो बार टीम को जीत हासिल हुई है। न्यूजीलैंड ने साल 2015 में साउथ अफ्रीका को और इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को हराया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 6 सेमीफाइनल मुकाबले गंवाए थे। हालांकि, न्यूजीलैंड अभी भी विश्व विजेता नहीं बन पाया है। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप