Move to Jagran APP

आज है टीम इंडिया के 3 ऐसे क्रिकेटर का जन्मदिन, जिसके बिना नहीं हो सकती है टीम पूरी

6 दिसंबर का दिन क्रिकेट के लिहाज से बेहद खास है। दरअसल आज एक नहीं बल्कि 3-3 क्रिकेटर का जन्मदिन है जिनके बिना टीम इंडिया पूरी नहीं हो सकती है। जसप्रीत बुमराह के अलावा आज श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा का भी बर्थडे है।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurPublished: Tue, 06 Dec 2022 02:32 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 02:32 PM (IST)
आज है टीम इंडिया के 3 ऐसे क्रिकेटर का जन्मदिन, जिसके बिना नहीं हो सकती है टीम पूरी
श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। 6 दिसंबर का दिन भारतीय क्रिकेट के लिहाज से एक खास मायने रखता है। यह एक ऐसा दिन है जब टीम इंडिया के एक नहीं बल्कि 3-3 खिलाड़ी अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं, जिनके बिना टीम पूरी नहीं हो सकती है। इसमें से सबसे पहला नाम है भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ समझे जाने वाले जसप्रीत बुमराह, जो अपना 29वां बर्थडे मना रहे हैं।

loksabha election banner

कुछ महीनों से इंजरी के कारण टीम से बाहर रहने वाले बुमराह के ऊपर टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप में जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। बुमराह ने 162 इंटरनेशल मैच में 319 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। बुमराह, भारत के उन चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का गौरव प्राप्त है। लेकिन आज हम बुमराग के बर्थडे पर एक ऐसा आंकड़ा बताएंगे जो यह साबित करती है कि यह गेंदबाज खास क्यों है?

अलग-अलग फॉर्मेट मे बुमराह का पहला विकेट

पहला आइपीएल विकेट- विराट कोहली

पहला टेस्ट विकेट- एबी डिविलियर्स

पहला वनडे विकेट- स्टीव स्मिथ

पहला T20I विकेट- डेविड वॉर्नर

पहला वर्ल्ड कप विकेट- हाशिम अमला

श्रेयस अय्यर- आज वनडे क्रिकेट में श्रेयस अय्यर टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं। अय्यर आज 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अय्यर मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर बड़े दावेदार हैं।

रवींद्र जडेजा- टीम इंडिया के ऑलराउंडर बल्लेबाज रवींद्र जडेजा भी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इंजरी के कारण टीम से बाहर चल रहे जडेजा, आगामी वर्ल्ड कप में टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में जडेजा की कमी खूब खली थी। टीम के लिए जडेजा की अहमियत को उनके आंकड़े से समझी जा सकती है। जडेजा के नाम 482 इंटरनेशनल विकेट के अलावा 5,427 इंटरनेशनल रन हैं।

आगामी वर्ल्ड कप में यदि टीम इंडिया को बेहतर प्रदर्शन करना है और अपने वर्ल्ड कप ट्रॉफी के सूखे को दूर करना है तो उसमें इन तीनों खिलाड़ियों का योगदान मायने रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.