Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने कंगारुओं को धो डाला, लगातार चौथी जीत

टी20 विश्व कप में आज के दूसरे मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने हैं। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। टूर्नामेंट में भारत लगातार अपने तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना चुका है जबकि ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुका है। भारत ने इस मैच में शिखर धवन की

By Edited By: Published: Sun, 30 Mar 2014 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 31 Mar 2014 05:02 PM (IST)
टीम इंडिया ने कंगारुओं को धो डाला, लगातार चौथी जीत

मीरपुर। टी20 विश्व कप में आज के दूसरे मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने हैं। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने युवराज सिंह (60) की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए और जवाब में उतरी कंगारू टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने 16.2 ओवर में ही 86 रन पर ढेर हो गई जिसके साथ ही भारत ने 73 रन से मैच जीता। यह भारतीय टीम की लगातार चौथी जीत रही। इसके साथ ही टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जगह पक्की हो गई जहां उसकी भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका से होगी।

loksabha election banner

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को मैच की चौथी ही गेंद पर रोहित शर्मा (5) के रूप में पहला झटका लग गया। रोहित को ब्रैड हॉज ने मुरहेड के हाथों कैच कराया। इसके बाद विराट कोहली ने कुछ देर तक तो स्कोर को गति दी लेकिन सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर मुरहेड ने विराट कोहली (23) को बाउंड्री पर व्हाइट के हाथों कैच करा दिया। फिर अजिंक्य रहाणे (19) भी बोलिंजर की गेंद पर विकेटकीपर हैडिन के हाथों कैच हो गए, जबकि इसके बाद सुरेश रैना (6) भी ज्यादा देर पिच पर नहीं टिक सके और एक खराब शॉट पर वो मैक्सवेल की गेंद पर फिंच के हाथों बाउंड्री पर कैच हो गए। इसके बाद युवराज सिंह का साथ देने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पिच पर आए और दोनों बल्लेबाजों की बीच पांचवें विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी हुई। इसी बीच युवराज सिंह भी लय में लौटे और उन्होंने 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके बाद महेंद्र सिंह धौनी 20 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेलकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए, जबकि युवराज सिंह 43 गेंदों पर 60 रन की पारी खेलकर आखिरी ओवर की पहली गेंद पर वॉटसन की गेंद पर मैक्सवेल के हाथों कैच हो गए, वहीं आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा (3) भी सातवें विकेट के रूप में रन आउट हुए। इसके साथ ही भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हर गेंदबाज (हॉज, मैक्सवेल, स्टार्क, वॉटसन, बॉलिंजर और मुरहेड) ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इस लक्ष्य का जवाब देने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 13 रन के कुल स्कोर पर एरोन फिंच (6) जहां अश्विन की गेंद पर कोहली के हाथों कैच हो गए, वहीं पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर कैमरून व्हाइट (0) भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच हो गए। इसके कुछ ही समय में मोहित शर्मा ने शेन वॉटसन (1) को भी बोल्ड कर दिया और कंगारुओं को तीसरा झटका भी लग गया। इसके बाद विकेटों का पतझड़ थमा नहीं। 44 के कुल स्कोर पर अश्विन ने वॉर्नर (19) को पवेलियन का रास्ता दिखाया, 55 के कुल स्कोर पर मैक्सवेल (23) को भी अश्विन ने बोल्ड किया। फिर 63 के कुल स्कोर पर जडेजा ने जॉर्ज बैली (8) को आउट किया, वहीं 75 के कुल स्कोर पर सातवें विकेट के रूप में अमित मिश्रा ने ब्रैड हैडिन (6) को भी आउट कर दिया। इसके बाद 79 के कुल स्कोर पर स्टार्क (2), 83 के कुल स्कोर पर हॉज (13) और आखिरी व दसवें विकेट के रूप में जेम्स मुरहेड (3) भी अश्विन की गेंद पर कैच हो गए। इसके साथ ही भारत को 73 रनों से शानदार जीत मिली। भारत की तरफ से अश्विन ने 4 विकेट, अमित मिश्रा ने 2 और भुवनेश्वर, जडेजा और मोहित शर्मा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.