Move to Jagran APP

सहवाग बाहर, जहीर व अश्विन की वापसी

वर्ष 2007 की कामयाबी को दोहराने को आतुर भारतीय टीम शुक्रवार को टी-20 विश्व कप सुपर-आठ के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने उतरेगी। हाल के सालों में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरे ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत अपना विजय क्रम जारी रखना चाहेगी। इस बीच खबर है कि वीरेंद्र सहवाग को आज के मैच के लिए टीम में नहीं रखा गया है और जहीर खान व फिरकी गेंदबाज आर अश्विन को शामिल कर लिया गया है।

By Edited By: Published: Fri, 28 Sep 2012 06:11 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2012 06:11 PM (IST)
सहवाग बाहर, जहीर व अश्विन की वापसी

कोलंबो। वर्ष 2007 की कामयाबी को दोहराने को आतुर भारतीय टीम शुक्रवार को टी-20 विश्व कप सुपर-आठ के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने उतरेगी। हाल के सालों में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरे ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत अपना विजय क्रम जारी रखना चाहेगी। इस बीच खबर है कि वीरेंद्र सहवाग को आज के मैच के लिए टीम में नहीं रखा गया है और जहीर खान व फिरकी गेंदबाज आर अश्विन को शामिल कर लिया गया है। लौट आया टर्बेनेटर भारत के लिए च्च्छी खबर यह है कि उसके स्टार स्पिनर हरभजन सिंह श्रीलंका की स्पिन लेने वाली पिचों पर लय में लौट चुके हैं और यह बात ऑस्ट्रेलिया को सबसे अधिक अखर रही होगी। भज्जी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को हमेशा ही परेशान किया है, इसीलिए ऑस्ट्रेलिया ने भज्जी से निपटने के लिए विशेष तैयारी कर रहे होंगे। सलामी जोड़ी है खतरनाक ऑस्ट्रेलिया के लिए च्च्छी खबर यह है कि उसका शीर्ष क्रम लय में है और इसका नजारा वेस्टइंडीज के खिलाफ देखने को मिला था, जब डेविड वार्नर, माइकल हसी और शेन वॉटसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 ओवरों में ही 100 से अधिक रन बटोर लिए थे। टीम संयोजन है चिंता दोनों टीमों की अपनी चिंताएं हैं और अपने-अपने स्तर पर खुशी की बात है। दोनों के लिए उपयुक्त टीम संयोजन एक चुनौती की तरह है, क्योंकि दोनों इस मैच में कम से कम कोई प्रयोग नहीं करना चाहेंगी। वीरेंद्र सहवाग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेंगे। वैसे कहा जाता है कि जीतने वाली टीम के संयोजन के साथ छेड़खानी ठीक नहीं होती, लेकिन ऐसे में जबकि इरफान पठान शीर्ष क्रम पर नाकाम रहे, सहवाग को फिर से मौका देना जायज फैसला हो सकता है। पठान को मध्यक्रम में रखकर भारतीय टीम लक्ष्मीपति बालाजी के स्थान पर मनोज तिवारी को मौका देने के बारे में सोच सकती है, लेकिन इस संबंध में कोई भी फैसला मैच के दिन ही लिया जा सकेगा।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया इस बार खिताब जीतने के लिए कृतसंकल्प दिख रहा है और भारत एक बार फिर ट्रॉफी थामने को बेताब दिख रहा है। ऐसे में दोनों माहिर टीमों के बीच प्रेमदासा स्टेडियम में एक कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा। सहवाग को मौका नहीं भारतीय कप्तान एमएस धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मुकाबले में पांच गेंदबाजों को मैदान पर उतारने का फैसला किया है, लेकिन अपने इस फैसले के बाद वह खुद दुविधा में फंस गए हैं। पांच गेंदबाजों का मतलब है कि वह अपने पसंदीदा संयोजन सात बल्लेबाज के साथ नहीं उतर सकेंगे और उन्हें किसी एक बल्लेबाज को आराम देना होगा। धौनी ने मैच से एक दिन पहले गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हम पांच गेंदबाजों के साथ उतरेंगे, लेकिन मैं अभी नहीं जानता कि संयोजन क्या होगा। विकेट ताजी होगी और हमें देखना होगा कि मैच से पहले यह कैसी है। उन्होंने माना कि इस मैच के लिए टीम संयोजन तय करना उनके करियर के सबसे कठिन फैसलों में से एक है। उन्होंने कहा, देखना होगा कि संयोजन कैसा बनता है। इंतजार कीजिए और देखिए। आखिरकार हम जो फैसले लेते हैं, वे टीम के हित को ध्यान में रखकर लिए जाते हैं।

यह पूछने पर कि उनके गेंदबाज शेन वॉटसन और डेविड वार्नर जैसे ताबड़तोड़ बल्लेबाजों का सामना कैसे करेंगे, धौनी ने कहा, ये दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं और उन्हें आक्रामक क्रिकेट खेलना बखूबी आता है। हमें सही क्षेत्रों में गेंद डालनी होगी। गेंदबाजों को विविधता भी दिखानी होगी।

पांच साल से कप्तानी कर रहे धौनी से यह पूछा गया कि बाहरी दबावों का सामना वह कैसे करते हैं, उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, मैं मोबाइल फोन, अखबार या समाचार चैनलों को देखता ही नहीं। यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह बाहरी दबाव का सामना कैसे करता है। यह जरूरी है कि हम अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सही दिशा में करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.