Move to Jagran APP

जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, कोहली दे सकते हैं इनको मौका

देखना होगा कि क्या भारतीय टीम प्रबंधन जाधव की जगह पांडे को मौका देता है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Thu, 31 Aug 2017 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2017 12:30 PM (IST)
जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, कोहली दे सकते हैं इनको मौका
जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, कोहली दे सकते हैं इनको मौका

कोलंबो, पीटीआइ। श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में गुरुवार को भारतीय टीम लगातार चौथी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी। भारत सीरीज में 3-0 से आगे है। कप्तान विराट कोहली का अगला लक्ष्य बेंच स्ट्रेंथ को मौका देना होगा जिनमें कुलदीप यादव, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे और शर्दुल ठाकुर शामिल हैं। 

loksabha election banner

श्रीलंका के लिए इस सीरीज में एक ही सुखद पक्ष रहा है, वह हैं गेंदबाज अकिला धनंजय। इसमें कोई शक नहीं कि धनंजय को छोड़कर कोई भी श्रीलंकाई गेंदबाज भारतीयों पर दबाव नहीं बना सका।

कोहली, राहुल व जाधव पर दबाव

कोहली भी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। वहीं, चौथे नंबर पर केएल राहुल भी अच्छी पारी खेलना चाहेंगे। लगातार दो मैचों में खाता खोलने में नाकाम रहे केदार जाधव पर दबाव होगा। वह धनंजय की गेंदों को समझने में नाकाम रहे। पहले मैच में वह गुगली पर चूके और दूसरे में स्वीप शॉट खेलते हुए गेंद की लंबाई नहीं भांप सके। देखना होगा कि क्या टीम प्रबंधन जाधव की जगह पांडे को मौका देता है। जाधव के साथ फायदा उनकी सपाट ऑफ ब्रेक है, जिससे कोहली को एक अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प मिलता है। जाधव ने अभी तक तीन विकेट लिए हैं।

चाइनामैन को मिल सकता है मौका

तेज गेंदबाज ठाकुर ने नेट पर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह ने तीन ही मैच खेले हैं और आराम नहीं चाहेंगे। कोहली संकेत दे चुके हैं कि वह खिलाड़ियों को रोटेट करना चाहते हैं और ऐसे में चाइनामैन कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है। अगर ऐसा हुआ तो अक्षर पटेल या युजवेंद्र चहल में से किसी एक को बाहर रहना होगा।

मुश्किलों से हलकान मेजबान

दूसरी ओर, श्रीलंका के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ अंतिम एकादश उतार पाना मुश्किल हो गया है। सनत जयसूर्या की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इस्तीफा दे दिया है जिसे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने स्वीकार भी कर लिया। वे इस सीरीज के अंत तक पद पर बने रहेंगे। दिनेश चांडीमल पिछले वनडे में अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं, कार्यवाहक कप्तान चामरा कापूगेदारा भी कमर की चोट के कारण आगे नहीं खेल सकेंगे। लसिथ मलिंगा चौथे वनडे में कमान संभालेंगे, जबकि निलंबित कप्तान उपुल थरंगा पांचवें वनडे और छह सितंबर को होने वाले टी-20 मैच में कप्तानी करेंगे।

हम अब भी बदल सकते हैं तस्वीर 

श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान लसित मलिंगा का कहना है, 'अभी हमने कुछ मैच गंवाए हैं, लेकिन मेरा अब भी मानना है कि हमारे पास अच्छे युवा खिलाड़ी और कुछ अनुभवी क्रिकेटर हैं। यह समय है जबकि हमें आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेनी होगी और युवा खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भरना होगा कि हम अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए बहुत अच्छी स्थिति में हैं। लोग सोचते हैं कि हम तालिका में शीर्ष पर नहीं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि हम इसे बदल सकते हैं। मैं दबाव को नहीं मानता। टीम और मैंने ऐसी मानसिकता तैयार की है जहां हमें कोई दबाव महसूस नहीं होता।'  

धौनी लगाएंगे वनडे मैचों का तिहरा शतक

श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी के नाम एक और उपलब्धि दर्ज होने वाली है। धौनी इस प्रारूप में 300वां मैच खेलेंगे। पूरी संभावना है कि भारत के पूर्व कप्तान धौनी यादगार पारी खेलकर इस मैच को भी यादगार बना दें, क्योंकि अभी तक सभी मैच एकतरफा रहे हैं। 

विश्व स्तरीय फिनिशर से रोहित शर्मा या भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों के सहयोगी की भूमिका निभा रहे धौनी ने अपने खेल को नया आयाम दिया है। पिछले मैच में उम्दा बल्लेबाजी करने वाले धौनी उस लय को कायम रखना चाहेंगे। उन्होंने दबाव के हालात में 45 और 67 रन की पारियां खेलीं, जिससे साबित होता है कि अभी उनके भीतर क्रिकेट बाकी है और उनकी नजरें 2019 विश्व कप पर लगी हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.