Move to Jagran APP

Ind vs Aus: मोहाली में ही वनडे सीरीज सील करने पर टीम इंडिया की नजर

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया का अब तक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है लिहाजा भारतीय टीम को बेहद संयम के साथ ये मैच खेलना होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 12:29 AM (IST)
Ind vs Aus: मोहाली में ही वनडे सीरीज सील करने पर टीम इंडिया की नजर
Ind vs Aus: मोहाली में ही वनडे सीरीज सील करने पर टीम इंडिया की नजर

विकास शर्मा, मोहाली। रांची में टीम इंडिया की हार ने मोहाली में खेले जाने वाले चौथे वनडे का रोमांच चरम पर पहुंचा दिया है। एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया आइएस बिंद्रा स्टेडियम में जीत दर्ज कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी, वहीं 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया मोहाली में ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए रविवार को मोहाली में खेला जाना वाला यह वनडे काफी अहम होगा। पांच मैचों की इस सीरीज में पहले दो मैच जीत दर्ज करने वाली इंडिया को ऑस्ट्रेलिया टीम ने तीसरे वनडे में 32 रनों से हराकर मुकाबले में शानदार वापसी की है।

loksabha election banner

शीर्ष क्रम को दिखाना होगा संयम : मोहाली की पिच हमेशा बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, ऐसे में टीम इंडिया के शीर्ष क्रम को संयम के साथ खेलना होगा। रांची में फ्लॉप रहे रोहित शर्मा, शिखर धवन और अंबाती रायुडू को क्रीज पर टिक कर लंबी पारी खेलनी होगी। कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, तीसरे वनडे मैच में भी उन्होंने शतकीय पारी खेली थी, लेकिन टीम के शीर्ष क्रम और मध्यक्रम में किसी भी बल्लेबाज ने उनका साथ नहीं दिया। जिस वजह से टीम इंडिया यह मैच हार गई।

धौनी की जगह खेलेंगे रिषभ : मोहाली और दिल्ली में खेले जाने वाले सीरीज के अगले दो वनडे मैच में महेंद्र धौनी को आराम दिया गया है, ऐसे में उनकी जगह रिषभ पंत विकेट के पीछे का जिम्मा संभालेंगे। रिषभ का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। ऐसे में मोहाली में खेले जाने वाले मैच में वह अपनी खराब फॉर्म को दूर कर विश्व कप टीम में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर अपना दावा मजबूत करने उतरेंगे। कुलदीप यादव और विजय शंकर का सीरीज में अब तक अच्छा प्रदर्शन रहा है जोकि टीम के लिए बड़ी राहत है। इसके अलावा तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी भी पैर में चोट के कारण चौथे वनडे में नहीं खेलेंगे। ऐसे में उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार लेंगे, जिन्हें पहले दो वनडे मुकाबलों में आराम दिया गया था।

उत्साहित है ऑस्ट्रेलियाई टीम : तीसरे वनडे में मिली शानदार जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का हौसला बुलंद है। टीम के लिए राहत की बात यह है कि सलामी बल्लेबाज लय में लौट आए हैं। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल की बड़े हिट लगाने की क्षमता भी टीम के लिए बड़ी मजबूती है। गेंदबाजी की बात करें तो कमिंस और जांपा ने भी पिछले तीनों मैचों में भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया है। दोनों गेंदबाजों ने तीन मैचों में सात-सात विकेट लिए है। वहीं झेई रिचर्डसन ने भी रांची वनडे में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया टीम रांची की तरह मोहाली में इन्हीं गेंदबाजों की मदद से जीत दर्ज करना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए भाग्यशाली है मोहाली : पंजाब क्रिकेट संघ के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने 1996-2013 के बीच में कुल छह मैच खेले हैं, इसमें ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैच जीते हैं। टीम का जीत का स्ट्राइक रेट 88.33 फीसद है। इस स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया की इकलौती हार भारत के हाथों हुई है। पीसीए स्टेडियम में 3 नंवबर, 1996 को भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया। वहीं इस स्टेडियम में भारत ने 1993-2107 में कुल 15 मैच खेले, जिसमें भारत ने 10 मैच जीते और पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत का जीत का स्ट्राइक रेट 66.66 फीसद रहा है।

टीमें :

भारत-विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया-आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जांपा, जेसन बेहरनड्रॉफ, झेई रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।

आंकड़े-

- 307 रन है मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में पहली बल्लेबाजी करने का औसत

-5 आखिरी वनडे जो यहां हुए हैं उसमें से चार वनडे लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने अपने नाम किया है

- 10000 वनडे रन पिछले वर्ष अक्टूबर में ही पूरे किए थे विराट कोहली ने। तब से अब तक वह 12 वनडे खेल चुके हैं और उन्होंने 816 रन बना दिए हैं। यानि अब उनके नाम वनडे में 10816 रन हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.