Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम की चुनौती

वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में विराट की सेना कंगारू टीम की चुनौती के लिए तैयार हैं पर इस मैच में चोटिल धौनी के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 07:03 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 12:54 PM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम की चुनौती
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम की चुनौती

हैदराबाद, प्रेट्र। Ind vs  Aus भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी प्रयोग करना जारी रखेगी, ताकि 'विश्व कप टीम' के टीम सुनिश्चित हो सके। टीम धीरे-धीरे विश्व कप के रंग में ढल रही है और जहां तक कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का संबंध है तो हाल में समाप्त हुई टी-20 सीरीज में 0-2 की हार का भी इस योजना पर कोई असर नहीं होगा।

loksabha election banner

कोहली ने बेंगलुरु में मिली हार के बाद कहा था, 'हर टीम विश्व कप से पहले खुद को बेहतर करना चाहती है और हम वनडे सीरीज में भी यही क्रम जारी रखेंगे, लेकिन फिर भी हम हर मैच को जीतना चाहते हैं।'

कम से कम चार खिलाडि़यों के प्रदर्शन को देखा जाएगा और अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा कि उन्हें विश्व कप टीम में जगह मिलेगी या या नहीं। लोकेश राहुल, रिषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल, ये चार खिलाड़ी हैं जो इंग्लैंड जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिए जद्दोजहद करेंगे। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह बनाने के मौके से बाहर नहीं किया जा सकता और वह भी इन खिलाडि़यों के प्रदर्शन पर निगाह लगाए होंगे। लेकिन, इन चार खिलाडि़यों के लिए ये पांच मैच 'परीक्षा की घड़ी' होंगे और अंतिम एकादश में शामिल किए जाने के बाद वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे। राहुल ने दो टी-20 में 50 और 47 रन की पारियां खेलीं। वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है। यह बल्लेबाज रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान पर कब्जा करना चाहता है और कौन जानता है कि अगर शिखर धवन की फॉर्म में निरंतरता जारी नहीं रहती है तो वह टीम में स्थान पक्का कर सकते हैं।

सभी की निगाहें रिषभ के प्रदर्शन पर लगी हैं जो छोटे प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। लेकिन, उनकी प्रतिभा और अकेले दम पर मैच में जीत दिलाने की क्षमता को देखते हुए टीम प्रबंधन अंतिम फैसला करने से पहले उसे कुछ और मैच देना चाहेगा। विजय शंकर की गेंदबाजी इतनी बेहतर नहीं है, लेकिन हार्दिक पांड्या की फिटनेस के कारण वह दूसरे ऑलराउंडर के स्थान पर दावा करने के लिए दौड़ में बने रहेंगे। हालांकि पांड्या पहली पसंद रहेंगे।

कौल टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं, क्योंकि टीम प्रबंधन की खलील अहमद को परखने की योजना का मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला। मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिए शायद दो मैच मिल सकते हैं। लेकिन, कोहली और कोच शास्त्री 'कोर टीम' में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि सीरीज में शानदार जीत हमेशा बेहतर होगी।

अंबाती रायुडू, अनुभवी ऑलराउंडर केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं तो आरोन फिंच और उनके खिलाडि़यों के लिए वनडे सीरीज पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी।

वहीं, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्रा सिंह चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी। जाधव की गेंदबाजी का सामना करने में ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श को परेशानी हो सकती है। बुमराह को सीरीज में भारत की स्थिति को देखते हुए एक या दो मैचों में आराम दिया जा सकता है क्योंकि वह इंग्लैंड में भारत के मुख्य गेंदबाज होंगे।

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 की लय को जारी रखना चाहेंगी। नाथन लियोन की मौजूदगी उसके स्पिन विभाग को पैना करेगी, जिसमें उनके साथ एडम जांपा होंगे। चोटिल केन रिचर्डसन की जगह शामिल हुए एंड्रयू टाई आइपीएल फ्रेंचाइजी के अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगे।

टीमें :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जांपा, जेसन बेहरनड्रॉफ, झेई रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।

 धौनी पर रहेंगी निगाहें

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से पहले नेट सत्र के दौरान चोट लग गई। वह टीम के सहयोगी स्टाफ सदस्य राघवेंद्र से थ्रोडाउन ले रहे थे, तभी उनकी दायीं बांह के अगले हिस्से में चोट लग गई। धौनी ने नेट में काफी लंबे समय तक बल्लेबाजी का अभ्यास किया।

टीम के सभी खिलाड़ी अधिकारिक सत्र के बाद थ्रोडाउन ले रहे थे। राघवेंद्र की ऐसी ही एक गेंद धौनी की बांह के अगले हिस्से से लग गई। इस अनुभवी खिलाड़ी को कुछ दर्द हुआ और एहतियात के तौर पर उन्होंने इसके बाद बल्लेबाजी नहीं की।यह चोट गंभीर है या नहीं, या पहले वनडे में धौनी का खेलना संदिग्ध है, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। अगर धौनी उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो रिषभ पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालनी होगी। धौनी समय पर नहीं उबर पाते हैं तो यही विकल्प होगा। अगर टीम प्रबंधन सभी बल्लेबाजी विकल्पों को परखना चाहेगा तो लोकेश राहुल और अंबाती रायुडू दोनों अंतिम एकादश में खेल सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.