Move to Jagran APP

टी-20 में वॉर्नर से बड़ी चुनौती है कोहली के सामने, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

टेस्ट और वनडे में नंबर 1 टीम भारत अब टी-20 में भी अपनी रैंकिंग सुधारना चाहेगी।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 06 Oct 2017 03:58 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 05:50 PM (IST)
टी-20 में वॉर्नर से बड़ी चुनौती है कोहली के सामने, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
टी-20 में वॉर्नर से बड़ी चुनौती है कोहली के सामने, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

रांची, पीटीआइ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अब टी-20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराने के बाद टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी नजर आ रही है। भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी जीत की लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। 

loksabha election banner

कोहली चाहेंगे टी-20 रैंकिंग सुधारना

विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराकर नंबर वन रैंकिंग हासिल की है। टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरु हो रही तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर अपनी रैंकिंग बेहतर करना होगा। भारत टेस्ट और वनडे में नंबर वन है और अब टी-20 में भी अपने स्तर को उठाना चाहेगा।

बदला लेना चाहेगी कंगारू टीम

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि वह भारत के हाथों 2016 टी-20 विश्व कप में मिली हार का बदला चुकता करे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और उस मैच में विराट कोहली ने 51 गेंद में नाबाद 82 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया का बोरिया बिस्तर टूर्नामेंट से बांध दिया था। इसके अलावा साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज और अब वनडे सीरीज गंवाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि वह टी-20 सीरीज जीतकर अपनी इज्जत बचा ले। 

पंत और रहाणे का बाहर होना चौंकाने वाला

भारतीय टीम में 38 बरस के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी हुई है जिन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच फरवरी में खेला था। वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका नहीं दिया गया था। उनके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 खेलने वाली टीम में से तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया है। रहाणे को नहीं चुना जाना हालांकि हैरत भरा रहा जिन्होंने वनडे सीरीज में चार अर्द्धशतक जड़े थे। उन्होंने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अगस्त में खेला था।

शिखर, रोहित और विराट पर रहेगी नजर

इसके अलावा, ओपनर शिखर धवन ने टीम में वापसी की है जो पत्नी की सर्जरी के कारण वनडे सीरीज से बाहर रहे थे। उनसे और रोहित शर्मा से भारत को उम्दा शुरुआत की उम्मीद होगी चूंकि रोहित शानदार फॉर्म में हैं जिन्होंने वनडे सीरीज में पांच मैचों में एक शतक और दो अर्द्धशतक समेत करीब 60 की औसत से सर्वाधिक 296 रन बनाए । कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली चार टी-20 पारियों में नाबाद 90, नाबाद 59, 50 और नाबाद 82 रन बनाकर अपना दबदबा साबित कर दिया है। उनकी कप्तानी में भारत ने वैसे भी पिछले 23 टी-20 मैचों में से 17 जीते हैं।

पांड्या हो सकते हैं एक्स फैक्टर

वनडे सीरीज में मैन आफ द सीरीज रहे हरफनमौला हार्दिक पांड्या भारत के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। पांड्या ने पांच मैचों में दो अर्द्धशतक समेत 222 रन बनाए और छह विकेट भी लिए थे। लोकेश राहुल, केदार जाधव और मनीष पांडे पर मध्यक्रम को मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी। धौनी से अपने शहर में दर्शकों को खास पारी की उम्मीद रहेगी। 

अश्विन-जडेजा की कमी महसूस नहीं

आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को वनडे के बाद टी-20 टीम से भी बाहर रखा गया है चूंकि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी। वनडे सीरीज में कुलदीप यादव ने सात और युजवेंद्र चहल ने छह रन प्रति ओवर से भी कम की औसत से छह विकेट अपने नाम किए थे। उनके अलावा अक्षर पटेल भी टीम में हैं। 

भुवी-नेहरा भी कर सकते हैं कमाल

तेज गेंदबाजी में नेहरा के साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह होंगे। भुवनेश्वर ने कोलकाता वनडे में नौ रन देकर तीन विकेट लिए थे, वहीं डेथ ओवरों में बुमराह ने उम्दा गेंदबाजी की है।

मेहमानों को फॉर्म और इतिहास से पाना होगा पार

दूसरी ओर, सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्वीकार किया था कि प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव उनकी टीम के लिए बड़ी समस्या बन गया है। ऑस्ट्रेलिया का टी-20 क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में से उसने सिर्फ चार जीते। वहीं अब तक 93 टी-20 मैचों में 43 हारे और 47 जीते। भारत ने उसे 2007, 2013 और 2016 में 3-3 टी-20 मैचों में हराया। वैसे, चोटिल स्मिथ पहला मैच शुरू होने से पहले स्वदेश लौट चुके हैं। 

वॉर्नर और नाइल पर रहेगी नजर

यह आलम तब है जब ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर क्रिकेटर आइपीएल में खेलते हैं। डेविड वॉर्नर आठ साल से आइपीएल खेल रहे हैं और 4000 रन से अधिक बना चुके हैं। वहीं, नाथन कॉल्टर नाइल दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं।

कंगारुओं को इज्जत बचाने की चुनौती

भारत के खिलाफ हालांकि पिछले पांच मैचों में वॉर्नर अपने खतरनाक तेवर नहीं दिखा सके। वहीं जेम्स फॉकनर और कॉल्टर नाइल को भी 2-2 विकेट ही मिले हैं। आइपीएल के 'मिलियन डॉलर बेबी' रहे ग्लेन मैक्सवेल का औसत 27 का रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य इस सीरीज के जरिए अपनी प्रतिष्ठा बचाना होगा। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- विराट कोहली ( कप्तान), रोहित शर्मा , शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे , केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर ( कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, जैसन बेहरेनडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन कॉल्टर नाइल, एरोन फिंच, ट्रेविस हेड, हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जंपा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.