Move to Jagran APP

SA Vs USA T20 WC Match Preview: अमेरिकी खौफ में दक्षिण अफ्रीकी टीम, कहीं हो न जाए एक और बड़ा 'खेल'

अमेरिका वो टीम है जिसने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ा उलटफेर किया है। इस टीम ने पाकिस्तान को मात दी। भारत के खिलाफ भी इस टीम ने शानदार खेल दिखाया था। यही कारण है कि अब कोई भी टीम अमेरिका को हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि इस टीम ने बताया है कि ये किसी भी टीम को हटाने का दम रखती है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Wed, 19 Jun 2024 05:00 AM (IST)
साउथ अफ्रीका के लिए आसान नहीं अमेरिकी चुनौती

 पीटीआई, एंटीगा: दक्षिण अफ्रीका के विश्व स्तरीय बल्लेबाज बुधवार को टी-20 विश्व कप में सुपर-8 के पहले मुकाबले में आत्मविश्वास से भरे अमेरिका के विरुद्ध अपनी ताकत दिखाने उतरेंगे तो टीम के पास गलती करने की कोई गुंजाइश नहीं होगी। दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है और उसके गेंदबाजों ने सभी चार मैच में शानदार प्रदर्शन किया है।

न्यूयार्क के चुनौतीपूर्ण विकेट पर तीन मैच और किंग्सटाउन में एक मैच खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक बार भी 120 रन के आंकड़े को पार नहीं किया है। क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स और डेविड मिलर जैसे बड़े बल्लेबाज भी रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे हैं।

यह भी पढ़ें- 'मैं तो ऐसा ही करूंगा', फैन से लड़ाई मामले में हारिस रऊफ ने पेश की सफाई, पाकिस्तानी गेंदबाज ने बताई लड़ाई की वजह

अमेरिका नहीं है कमजोर

दक्षिण अफ्रीका अपना पिछला मैच नेपाल के विरुद्ध सिर्फ एक रन से जीता था और गत चैंपियन इंग्लैंड तथा मेजबान वेस्टइंडीज की मौजूदगी वाले ग्रुप दो में होने के कारण वह अमेरिका को हल्के में नहीं ले सकता। टीम सुपर आठ चरण में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी। विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी चिंता एनरिक नॉर्खिया की खराब फॉर्म थी लेकिन इस स्टार तेज गेंदबाज ने ग्रुप चरण में शानदार प्रदर्शन किया और अभी नौ विकेट लेकर टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं।

उलटफेर को तैयार अमेरिका

सह मेजबान अमेरिका की टीम में आठ भारतीय, दो पाकिस्तानी, एक वेस्टइंडीज, एक न्यूजीलैंड, एक दक्षिण अफ्रीकी और एक नीदरलैंड्स का खिलाड़ी शामिल है और टीम टूर्नामेंट में पदार्पण करते हुए सुपर आठ में जगह बनाकर उत्साह से लबरेज हैं। टीम ने आक्रामक क्रिकेट खेला है। अमेरिका की नजरें कप्तान मोनांक पटेल की फिटनेस पर होगी जो भारत के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए थे और हल्की चोट के कारण आयरलैंड के खिलाफ भी उन्हें नहीं खेलना था। लीग चरण में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हराने के बाद अमेरिका एक और उलटफेर करने के लिए तैयार होगा। हालांकि यह आसान नहीं होगा लेकिन अमेरिका की टीम चुनौती के लिए तैयार होगी।

टीमें :

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करैम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्जे, ¨क्वटन डिकाक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नोत्र्जे, कैगिसो रबादा, रेयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स।

अमेरिका: मोनांक पटेल (कप्तान), आरोन जोंस, एंड्रीज गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत ¨सह, जेसी ¨सह, मि¨लद कुमार, निसर्ग पटेल, नितीश कुमार, नोशतुश केंजीगे, सौरभ नेत्रावलकर, शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर।

यह भी पढ़ें- 'मेगी मैन से हिटमैन', Rohit Sharma ने बहुत मुश्किल से अपनी बॉडी को किया ठीक, भारतीय कप्‍तान की फिटनेस जर्नी का हुआ खुलासा