Move to Jagran APP

कीवियों को 'खतरनाक चौकड़ी' का दम दिखाने उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

जानिए, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से किसमें कितना है दम...

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 02:08 PM (IST)
कीवियों को 'खतरनाक चौकड़ी' का दम दिखाने उतरेगा ऑस्ट्रेलिया
कीवियों को 'खतरनाक चौकड़ी' का दम दिखाने उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

बर्मिंगम, एएफपी। अपने सबसे ताकतवर गेंदबाजी आक्रमण के साथ चैंपियंस ट्रॉफी में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जेम्स पैटिंसन की "खतरनाक चौकड़ी' के दम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को यहां होने वाले अपने पहले मैच में जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि तेज गेंदबाजों की चौकड़ी के साथ उतरना आसान नहीं होगा, क्योंकि वे अक्सर चोटों से जूझते रहे हैं और ऐसा समय बहुत कम ही आया है जब वे सभी फिट हों। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम में जॉन हेस्टिंग्स के रूप में एक और तेज गेंदबाज शामिल है जिसके पास इंग्लैंड का काफी काउंटी अनुभव है।

चोटों से उबरे गेंदबाज

जहां तक कमिंस की बात है तो वह अपने करियर में ज्यादातर समय पीठ दर्द की वजह से परेशान रहे हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए यह राहत की बात है कि फिलहाल वह फिट हैं। इस 24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 2011 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था और वह अभी तक सिर्फ तीन टेस्ट और 28 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेल सके हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने चोटों से उबरने में कितना समय खर्च किया है। लेकिन, अब उनका मानना है कि उनका शरीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की चुनौतियों का सामना करने को तैयार है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यॉर्कर गेंदबाज कहे जाने वाले बायें हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क अपने पैर की चोट से उबर चुके हैं, जिसके चलते उन्हें भारत दौरा अधूरा छोड़कर जाना पड़ा था। वहीं, पैटिंसन भी पिंडली और पीठ की समस्या से उबर चुके हैं। 

सफलता की उम्मीद

एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, कोलिन क्रॉफ्ट और जोएल गार्नर के रूप में 1970 की वास्तविक 'खतरनाक चौकड़ी' ने कैरेबियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण के रूप में सफलता की राह दिखाई थी और लंबे समय तक विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा कायम किया था। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपनी इस तेज गेंदबाजों की चौकड़ी से भी वैसी ही सफलता हासिल करने की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया के कोच डेरेन लेहमैन ने कहा, 'उस तरह का प्रदर्शन करने की कोशिश करना निश्चित ही शानदार होगा, देखते हैं कि वे इसके लिए क्या करते हैं।' 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के पास शीर्ष क्रम वनडे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर सभी प्रारूपों में शानदार बल्लेबाज हैं। उनके पास क्रिस लिन जैसा विस्फोटक बल्लेबाज भी है, जिसने हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए करीब 50 की औसत से रन बनाए।

बदला लेने का मौका

न्यूजीलैंड ने 2015 विश्व कप में ऑकलैंड में हुए पूल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था, लेकिन मेलबर्न में इन्हीं दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वियों के बीच फाइनल मुकाबला हुआ था, जिसमें न्यूजीलैंड को शिकस्त मिली थी। शुक्रवार को बर्मिंगम में होने वाला मुकाबला उनके लिए बदला लेने का मौका होगा। दो साल के अंतराल के बाद कीवी कप्तान केन विलियमसन अपने आप को एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में स्थापित करना चाहेंगे। कीवी तेज गेंदबाज टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट इंग्लैंड में अपने आप को साबित करना चाहेंगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.