Move to Jagran APP

बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ न्यूजीलैंड का होगा पहला अभ्यास मैच

न्यूजीलैंड अपना पहला अभ्यास मैच बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ मंगलवार को खेलेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 08:27 PM (IST)
बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ न्यूजीलैंड का होगा पहला अभ्यास मैच
बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ न्यूजीलैंड का होगा पहला अभ्यास मैच

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। जब भी कोई टीम भारत आती है तो उसके दिमाग में भारतीय पिच और यहां के स्पिनर ही घूमते रहते हैं। पिछले चार सालों से इन दोनों मुद्दों पर फोकस कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर वाली टीमें तो इसे ही मुख्य एजेंडा मानकर अपनी तैयारी करती हैं। यही कारण है कि पिछले साल टेस्ट सीरीज के बीच में समय होने के कारण इंग्लैंड की टीम दुबई चली गई थी। उसने वहां की पिचों पर अभ्यास भी किया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक पूर्व भारतीय स्पिनर के साथ पिछले दो दौरों पर अभ्यास करती हुई नजर आई। अब न्यूजीलैंड की टीम तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर है। अभी तक की स्थितियों और उनके कप्तान केन विलियमसन की बातों को सुनकर यही लगता है कि उनका फोकस भी भारतीय स्पिनरों और यहां की पिच पर ही टिका है।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन यहां आते ही कह चुके हैं कि टीम को हर चुनौती और परिस्थिति में ढलने के लिए तैयार रहना होगा। इस देश की हर स्टेडियम की पिच अलग-अलग तरह से काम करती है। इसका साफ मतलब यह है कि अगर आप भारत में किसी सीरीज के लिए आ रहे हैं, तो आपको हर चुनौती और हर परिस्थिति को अपनाने के लिए तैयार रहना होगा। आपको जिस स्टेडियम में खेलने का अवसर मिलेगा, उसकी पिच किस तरह से काम करेगी इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते।

पहला अभ्यास मैच 

न्यूजीलैंड की टीम यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने के लिए कई दिनों पहले ही भारत पहुंच गई थी। अधिकतर टीमें ऐसा ही करती हैं। उसे वनडे सीरीज से पहले दो अभ्यास मैच खेलने हैं। मंगलवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में मेहमान टीम बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ पहला और गुरुवार को दूसरा अभ्यास मैच खेलेगी। इसके बाद मुंबई के ही वानखेड़े स्टेडियम में 22 तारीख को वह विराट एंड कंपनी के खिलाफ पहला वनडे खेलेगी। न्यूजीलैंड टीम इन अभ्यास मैच के जरिये अपनी तैयारियों को मजबूत करने के इरादे से उतरेगी। उसे पता है कि यहीं से अंजाम तक पहुंचा जा सकता है।

विलियमसन ने कहा था कि भारत को उसी की जमीन पर हराना हमेशा मुश्किल होता है। इसके अलावा भारत के पास युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव जैसे बेहतरीन कलाई के स्पिनर भी हैं जो कीवी टीम के खिलाफ काफी चुनौती पेश कर सकते हैं। ऐसे में मुख्य सीरीज से पूर्व उन्हें तैयारियों की जरूरत है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में इस बार चयनकर्ताओं ने रविवार को ही भारत-ए के खिलाफ संपन्न हुई न्यूजीलैंड-ए टीम से भी छह खिलाडिय़ों को उतारा है। ये खिलाड़ी भारतीय जमीन पर खेलने का अनुभव हासिल कर चुके हैं और यहां की परिस्थतियों में खुद को काफी हद तक ढाल चुके हैं जिसकी मेहमान टीम को फायदा मिल सकता है।

विलियमसन के अलावा रॉस टेलर और मार्टिन गुप्टिल जैसे सीनियर खिलाड़ी रन बनाना चाहेंगे। बोर्ड अध्यक्ष एकादश की कमान मुंबई के बल्लेबाज श्रेयश अय्यर के हाथ में है। इसके अलावा करुण नायर, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी इस टीम में हैं। भारतीय टीम से बाहर किए गए केएल राहुल और न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को सोमवार को टीम के साथ जोड़ दिया गया है। राजस्थान के युवा राहुल चाहर चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं। 

टीमें :

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एश्ले, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, रॉस टेलर, जॉर्ज वर्कर।

बोर्ड अध्यक्ष एकादश- श्रेयश अय्यर (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शिवम चौधरी, करुण नायर, गुरकीरत मान, मिलिंद कुमार, ऋषभ पंत, शहबाज नदीम, कर्ण शर्मा, धवल कुलकणी, जयदेव उनादकट, आवेश खान। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.