दांबुला, प्रेट्र। टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से श्रीलंका के खिलाफ यहां शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 2019 विश्व कप के लिए संभावित खिलाडिय़ों की तलाश भी होगा। भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से जीती थी और अब वह यह लय वनडे सीरीज में भी जारी रखना चाहेगा और उसका इरादा वनडे सीरीज में भी क्लीन स्वीप करने का होगा। हालांकि, यह सीरीज किसी और सीरीज की तरह नहीं होगी, क्योंकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद साफ तौर पर कह चुके हैं कि इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्व कप के मद्देनजर फिटनेस पर विशेष जोर रहेगा। भारतीय टीम प्रबंधन ने इस सिलसिले में काफी कदम उठाए हैं और केएल राहुल को पूरी सीरीज में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारने की घोषणा इसमें शामिल है। 

 

राहुल पर भरोसा

चोटों से घिरे रहने वाले राहुल ने अभी तक सिर्फ छह वनडे खेले हैं और सभी में पारी का आगाज किया है। उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ 2016 में पहले वनडे में शतक जमाया और बाद में उस सीरीज में अर्धशतक भी लगाया था। अगले तीन वनडे उन्होंने जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेले, जिसमें पारी का आगाज किया, लेकिन तीन पारियों में सिर्फ 24 रन बना सके। फिट होने पर वह चैंपियंस ट्रॉफी टीम का हिस्सा होते, लेकिन युवराज सिंह के टीम में रहने से उन्हें पारी का आगाज करने के लिए कहा जाता। राहुल चौथे नंबर पर उतरेंगे, क्योंकि इस समय उन्हें अंतिम एकादश से बाहर नहीं रखा जा सकता, जैसा कि प्रसाद ने कहा था। इसलिए नहीं कि उन्हें मध्य क्रम में खेलने का अनुभव है। राहुल को निचले क्रम में बल्लेबाजी का आइपीएल का अनुभव है। उन्होंने 2016 के सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के लिए निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 12 पारियों में 44.11 की औसत और 146.49 के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टी-20 लीग से अलग है। टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि यह बदलाव कारगर साबित हो, क्योंकि विश्व कप 2015 से ही चौथे नंबर पर बल्लेबाजी उसका सिरदर्द बना हुआ है। 

 

धवन-रोहित करेंगे आगाज

यह भी अब स्पष्ट हो गया है कि पारी का आगाज शिखर धवन और रोहित शर्मा करेंगे, जबकि अजिंक्य रहाणे तीसरे सलामी बल्लेबाज होंगे। महेंद्र सिंह धौनी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और केदार जाधव में मुकाबला होगा। जाधव पिछली दो सीरीज में प्रभावित नहीं कर सके हैं और इंग्लैंड में उनका क्षेत्ररक्षण बहुत लचर था। बल्लेबाजी में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज में उन्होंने कुछ ओवर फेंके। सातवें नंबर पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या उतरेंगे। 

 

गेंदबाजी संयोजन स्थिर

भारत का गेंदबाजी संयोजन स्थिर लग रहा है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह नई गेंद संभालेंगे, जबकि कुलदीप यादव स्पिन की जिम्मेदारी लेंगे, जिनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल या युजवेंद्र चहल होंगे।

 

प्रतिष्ठा बचाना चाहेगा श्रीलंका

श्रीलंका के लिए यह सीरीज प्रतिष्ठा बचाने का मौका है, क्योंकि टेस्ट सीरीज में उसे बड़ी पराजय झेलनी पड़ी है। मेजबान टीम को 2019 विश्व कप में अपने आप क्वालीफाई करने के लिए दो और वनडे जीतने होंगे। यदि भारत के खिलाफ वह ऐसा कर पाते हैं तो उनके 90 अंक हो जाएंगे। ऐसे में वेस्टइंडीज उनसे ऊपर नहीं जा सकेगा, भले ही वह 30 सितंबर की समयसीमा से पहले आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सभी छह मैच जीत जाए।

 

रिकॉर्ड भारत के पक्ष में नहीं 

भारतीय टीम के लिए रनगिरी दांबुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम भाग्यशाली नहीं रहा है। यहां 2004 से अब तक खेले गए 17 वनडे में से भारत ने नौ जीते है। श्रीलंका के खिलाफ 11 वनडे में से यहां भारतीय टीम चार ही जीत सकी है। इस मैदान पर सबसे यादगार जीत अगस्त 2008 में मिली, जब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। अब वह न सिर्फ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं, बल्कि टीम इंडिया के कप्तान भी हैं। 

 

चैंपियंस ट्रॉफी में भी थे हारे

भारत ने पिछली बार नवंबर 2015 में हुई सीरीज में श्रीलंका को 5-0 से हराया था। श्रीलंकाई टीम हाल ही में जिंबाब्वे से 2-3 से हार चुकी है, जिसके बाद एंजेलो मैथ्यूज ने कप्तानी छोड़ दी थी। हालांकि, श्रीलंका की अनुभवहीन टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को हराया था।

 

 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दूल ठाकुर। 

 

श्रीलंका : उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनुष्का गुणातिलके, कुशल मेंडिस, चामरा कापूगेदारा, मिलिंडा श्रीवर्धना, मालिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजय, लक्षण संदाकन, तिषारा परेरा, वानिनडु हसारंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मंता चामीरा और विश्व फर्नांडो।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप