Move to Jagran APP

IND vs SA: आखिरी टी 20 जीत कर भारत के पास द. अफ्रीका में 2 सीरीज जीतने का मौका

पिछले मैच में हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और श्रृंखला जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 11:49 AM (IST)
IND vs SA: आखिरी टी 20 जीत कर भारत के पास द. अफ्रीका में 2 सीरीज जीतने का मौका
IND vs SA: आखिरी टी 20 जीत कर भारत के पास द. अफ्रीका में 2 सीरीज जीतने का मौका

केपटाउन, प्रेट्र। भारतीय टीम निर्णायक टी-20 मुकाबले में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो तो उसका इरादा उतार चढ़ाव से भरे इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करने का होगा। उसके पास दक्षिण अफ्रीका में पहली बार लगातार दो सीरीज जीतने का आखिरी मौका भी होगा क्योंकि अगर विराट की टीम ऐसा कर लेती है तो यह इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

loksabha election banner

पिछले टी 20 मैच में मिली हार 

पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और श्रृंखला जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी-20 मैच 28 रन से जीता। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में छह विकेट से जीत हासिल कर बराबरी की। भारत ने न्यूलैंड्स स्टेडियम पर कभी टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है। यहां भारत का यह पहला टी-20 मैच है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने यहां आठ टी-20 खेलकर पांच गंवाए हैं। उसे दो जीत 2007 टी-20 विश्व कप में मिली और द्विपक्षीय सीरीज में एकमात्र जीत 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी।

दक्षिण अफ्रीका ने जीता था पिंक वनडे

दक्षिण अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी-20 प्रारूप उसे अधिक रास आता है। उसने वर्षाबाधित पिंक वनडे जीता और इस श्रृंखला के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा था। पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुआई करते हुए रणनीति पर अमल किया। अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए क्या करती है।

मिलर की खराब फॉर्म 

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम एकादश में बदलाव नहीं किया और अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं। जॉन स्मुट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में हैं। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण बाहर रहे थे। अभी भी उनका खेलना तय नहीं है। टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है। भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकट काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने पिछले दो मैचों में 9.78 की औसत से 75 रन दिए।

पिछले मैच में महंगे साबित हुए थे चहल 

युजवेंद्रा सिंह चहल ने आठ ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया। ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं। बुमराह के खेलने पर उनादकट को बाहर रखा जा सकता है। शार्दुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था। भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या पर फोकस होगा।

टीमें : भारत-विराट कोहली (कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धौनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्र्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका-जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्टियन जोंकर, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पीटरसन, आरोन फागिंसो, एंडिले पी, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मुट्स।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.