Move to Jagran APP

Ind vs WI: सीरीज़ जीतने के लिए भारत को बरतनी होगी ये सावधानी, कहीं हो न जाए कुछ ऐसा

भारत ने पहला मैच अपने नाम किया था तो वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच टाई करा दिया और फिर तीसरे मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 11:35 AM (IST)
Ind vs WI: सीरीज़ जीतने के लिए भारत को बरतनी होगी ये सावधानी, कहीं हो न जाए कुछ ऐसा
Ind vs WI: सीरीज़ जीतने के लिए भारत को बरतनी होगी ये सावधानी, कहीं हो न जाए कुछ ऐसा

तिरुवनंतपुरम, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अब एक रोचक मुकाम पर पहुंच गई है। चार मैचों के बाद भारत हालांकि 2-1 से आगे है, लेकिन गुरुवार को होने वाला आखिरी मैच अगर वेस्टइंडीज के नाम रहता है तो सीरीज का नतीजा ड्रॉ रहेगा। इस लिहाज से वेस्टइंडीज पूरी कोशिश में होगी कि  यह मैच उसके नाम रहे और वह हारने वाली टीम न कहलाए।

loksabha election banner

ऐसा रहा है सीरीज़ का हाल

भारत ने पहला मैच अपने नाम किया था तो वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच टाई करा दिया और फिर तीसरे मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी। चौथे मैच में हालांकि भारत ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए बढ़त ले ली थी।

टीम इंडिया है तैयार

भारत को हराना आसान नहीं होगा क्योंकि अभी तक सभी मैचों में उसकी बल्लेबाजी शानदार रही है। गेंदबाजी में शुरुआती तीन मैचों में उसे निराशा मिली थी, लेकिन चौथे मैच में गेंदबाजों ने दमदार खेल दिखाया था।

रोहित ने पिछले मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी तो वहीं अंबाती रायुडू ने चौथे नंबर पर टीम को संभाला था और अपने वनडे करियर का तीसरा शतक भी जमाया था। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर ही टीम ने विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके सामने विंडीज ताश के पत्तों की तरह ढह गई थी।

कोहली पहले तीन मैचों में शतक ठोक चुके हैं। इस समय उनका बल्ला शानदार चल रहा है और इसलिए विंडीज के लिए वह सबसे बड़ा खतरा हैं। शिखर धवन का बल्ला हालांकि ज्यादा कुछ कर नहीं सका है।

रायुडू ने सुलझाई नंबर 4 की पहेली

भारत की बीते एक साल में सबसे बड़ी चिंता मध्यक्रम और निचले क्रम की विफलता ही रही है। पिछले मैच में शतक लगाने वाले रायुडू बीते एक साल में भारत के लिए शीर्ष-3 पर खेलने वाले बल्लेबाजों के अलावा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। ऐसे में अगर एक बार फिर शीर्ष-3 विफल रहते हैं तो अन्य बल्लेबाजों के ऊपर भार होगा।

धौनी को भी दिखाना होगा दम

महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला शांत है। वहीं केदार जाधव लगातार चोटों से जूझ रहे हैं। वह हालांकि पिछले मैच में खेले थे, लेकिन किस हद तक वह टीम को संभाल पाते हैं यह देखना होगा।

गेंदबाजी में खलील अहमद ने पिछले मैच में तीन विकेट लेकर काफी प्रभावित किया था। उनके साथ भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जड़ेजा तथा कुलदीप यादव ने अच्छा साथ दिया। टीम में दोनों विभागों में अच्छा किया था इस लिहाज से अंतिम एकादश में बदलाव हो ऐसी संभावनाएं कम ही हैं।

विंडीज़ की नज़़र बराबरी करने पर

पांचवें मैच में मेजबान टीम सुस्ताते हुए नहीं जाना चाहेगी क्योंकि विंडीज ने दूसरे और तीसरे मैच में जिस तरह की क्रिकेट खेला है उससे भारत के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं। घर में भारत ने बीते कम से कम दो वर्षो में इस तरह की रोचक सीरीज शायद ही खेली हो। विंडीज ने खेल के इस प्रारुप में भारत को पटखनी देने का पूरा माद्दा है और इस बात को उसने साबित किया है इसलिए वह पांचवें मैच में आत्मविश्वास के साथ ही उतरेगी। वेस्टइंडीज अगर भारत को इस मैच में हरा देती है तो वह अक्टूबर-2016 से भारत को घर में वनडे सीरीज में दो हार सौंपने वाली पहली टीम बन जाएगी।

इन कैरेबियाई खिलाड़ियों से बचके

वहीं वेस्टइंडीज की बात की जाए तो बल्लेबाजी में उसकी उम्मीदें शाई होप और शिमरोन हेटमायर से हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर ही मेहमान टीम दूसरा मैच टाई और तीसरा मैच जीतने में सफल रही थी। एक बार फिर कप्तान जेसन होल्डर इन दोनों पर निर्भर होंगे। टीम प्रबंधन को उम्मीद होगी की टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स का बल्ला भी बोले।

गेंदबाजी में टीम केमार रोच और कीमो पॉल के दम पर है, लेकिन एशले नर्स भारत के लिए सिर दर्द साबित हो सकते हैं। वहीं कप्तान होल्डर के जिम्मे भी बड़ी जिम्मेदारी है।

टीमें :

भारत :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल और मनीष पांडे।

वेस्टइंडीज :

जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील ऐंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पोवेल, केमर रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थॉमस।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.