Move to Jagran APP

Ind vs NZ: चौथे ODI में ये बदलाव कर सकता है भारत, रोहित लगाएंगे खास 'दोहरा' शतक

Ind vs NZ: भारतीय टीम ये सीरीज़ पहले ही जीत चुकी है और अब टीम इंडिया की नजरें रोहित की कप्तानी में चौथा वनडे मैच जीतने पर रहेंगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 12:40 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 05:28 PM (IST)
Ind vs NZ: चौथे ODI में ये बदलाव कर सकता है भारत, रोहित लगाएंगे खास 'दोहरा' शतक
Ind vs NZ: चौथे ODI में ये बदलाव कर सकता है भारत, रोहित लगाएंगे खास 'दोहरा' शतक

हैमिल्टन, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच चौथा वनडे मैच हैमिल्टन में गुरूवार को खेला जाएगा। रोहित शर्मा इस मैच में कप्तानी करेंगे। रोहित अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में दोहरे शतक लगाने में माहिर हैं और वो इस मुकाबले में एक और दोहरा शतक लगाएंगे। हैमिल्टन में होने वाला चौथा वनडे मैच उनका 200वां वनडे मैच होगा। रोहित इस मुकाबले को अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे।

loksabha election banner

भारतीय टीम ये सीरीज़ पहले ही जीत चुकी है और अब टीम इंडिया की नजरें ‘क्लीन स्वीप ’ पर रहेगी। वहीं वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बना चुके रोहित कार्यवाहक कप्तान के रूप में अपने उम्दा रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेंगे। सेडन पार्क की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड के लिये फॉर्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा।

भारत की नज़र इस रिकॉर्ड पर

भारत अगर 4-0 की बढत बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी। भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था।

धौनी पर सस्पेंस बरकरार

बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है। महेंद्र सिंह धौनी की मांसपेशी की चोट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है। उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला कल ही लिया जायेगा।

गिल को मिल सकता है मौका

वैसे प्रतिभाशाली शुभमन गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है। क्रिकेट पंडित उनके स्ट्रोक्स में विराट कोहली के शाट्स की झलक देखते हैं। कोहली ने माउंट माउंगानुइ में जीत के बाद कहा था, ‘जब मैं 19 बरस का था तो शुभमन का 10 प्रतिशत भी नहीं था।’

शमी को मिल सकता है आराम  

गिल और धौनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है। गेंदबाजी में कुलदीप यादव आठ और युजवेंद्र चहल छह विकेट ले चुके हैं। दो बार मैन आफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड के लिये यह श्रृंखला हर विभाग में निराशाजनक रही है। उसके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ नहीं पा रहे। शमी भी पहले स्पैल में काफी प्रभावी रहे हैं।

विलियमसन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए। वहीं मार्टिन गुप्टिल फ्लॉप रहे हैं। टॉम लाथम और रॉस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है। तेज गेंदबाज डग ब्रासवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाएं। हरफनमौला जिम्मी नीशम को टीम में शामिल किया गया है ।

टीमें :

भारत 

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या ।

न्यूजीलैंड 

केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.