Move to Jagran APP

Ind vs Aus: मेलबर्न में चाहिए जीत, तो भारत को दूर करनी होगी ये बड़ी कमज़ोरी

Ind vs aus: एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत ने भारत को बढ़त दिला दी तो वहीं पर्थ में ऑस्ट्रेलिया में वापसी कर बता दिया था कि उसे उसके घर में हल्के में लेना गलती होगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 10:05 PM (IST)
Ind vs Aus: मेलबर्न में चाहिए जीत, तो भारत को दूर करनी होगी ये बड़ी कमज़ोरी
Ind vs Aus: मेलबर्न में चाहिए जीत, तो भारत को दूर करनी होगी ये बड़ी कमज़ोरी

मेलबर्न, जेएनएन। 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में शुरू हो रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में बहुत कुछ दांव पर है। चार मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबरी पर है और इस मैच से जीत न सिर्फ टीम को बढ़त देगी बल्कि साल-2018 का अंत जीत के साथ करने से एक मनोवैज्ञानिक मजबूती भी टीम को मिलेगी जो आने वाले साल में सकारात्मक साबित होगी। सीरीज इस समय उस पड़ाव पर है कि बुधवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में किसी भी टीम का पलड़ा भारी नहीं माना जा सकता।

loksabha election banner

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत ने भारत को बढ़त दिला दी तो वहीं पर्थ में ऑस्ट्रेलिया में वापसी कर बता दिया था कि उसे उसके घर में हल्के में लेना गलती होगी। अब आत्मविश्वास से भरी दोनों टीमें पीछे नहीं हटना चाहती है और अपनी जी जान लगाकर सीरीज को जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इंडिया ने किए तीन बदलाव 

भारत ने नई प्रथा के तहत मैच से एक दिन पहले अंतिम एकादश का एलान कर दिया है। कप्तान विराट कोहली ने टीम में मयंक अग्रवाल को चुना है। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से मयंक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। मयंक का ओपनिंग करना तय है और उनके साथ छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले हनुमा विहारी दूसरे सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभाएंगे।

कोहली ने इतना बड़ा जोखिम अपने दो सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल और मुरली विजय की खराब फॉर्म को देखते हुए लिया है। इन दोनों को टीम से बाहर जाना पड़ा है।

इसके अलावा रोहित शर्मा की भी टीम में वापसी हुई है। वह विहारी के स्थान पर छठे नंबर पर आ सकते हैं। टीम में एक और बदलाव है। रवींद्र जडेजा को मौका मिला है। उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है। भारत ने पर्थ में चार तेज गेंदबाजों को उतारा था। उसका यह दांव उलटा रहा था। इसी वजह से टीम प्रबंधन ने जडेजा को मौका दिया है।

बल्लेबाज़ों को लेनी होगी ज़िम्मेदारी

टीम की बल्लेबाजी बीते दोनों मैचों में कप्तान, उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के इर्द-गिर्द घूम रही थी। रहाणे ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में भी कहा था कि बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी होगी। इन तीनों के अलावा बाकी बल्लेबाजों के बल्ले से रन निकालना भारत के लिए बेहद फायदेमंद होगा क्योंकि गेंदबाजों ने अभी तक निराश नहीं किया लेकिन बल्लेबाजों से उन्हें समर्थन नहीं मिला है।

ऑस्ट्रेलिया ने भी किया एक बदलाव

वहीं घर में सीरीज जीतने के लिए उतावली हो रही ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है। खराब फॉर्म से जूझ रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर टीम में ऑलराउंडर मिशेल मार्श को टीम में जगह मिली है।

लियोन पर होंगी सभी की नज़रें

इस मैच में एक बार फिर सभी की नजरें ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पर होंगी जिन्होंने पर्थ में भारतीय टीम को हराने में अहम भूमिका निभाई थी। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की बात की जाए तो मार्कस हैरिस, एरोन फिंच पर बड़ी जिम्मेदारी है। उस्मान ख्वाजा भी अच्छी फॉर्म में हैं।

पिच पर है घास

एमसीजी की पिच को लेकर भी काफी चर्चाएं हैं। इस पर घास देखी गई है और उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी। कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर भी इस बात को कह चुके हैं कि एमसीजी की विकेट पर घास है जिससे बल्ले और गेंद में अच्छी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है।

यह मैच दोनों टीमों के लिए निर्णायक मैच है। अब देखना होगा कोहली की टीम विदेशी दौरों की असफलता से हटकर यहां नए मुकाम हासिल करती है या खराब दौर से जूझ रही आस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से नए अध्याय को लिखने की शुरुआत कर पाने में सफल होती है या नहीं।

टीमें

भारत

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया 

टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.