Move to Jagran APP

Ind vs Aus: अपने ही बुने जाल में फंस सकते हैं कंगारू, भारत को फिर भी रहना होगा सावधान

भारत को हर हाल में अपनी अंतिम एकादश में बदलाव करना होगा क्योंकि उसके दो खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 01:42 PM (IST)
Ind vs Aus: अपने ही बुने जाल में फंस सकते हैं कंगारू, भारत को फिर भी रहना होगा सावधान
Ind vs Aus: अपने ही बुने जाल में फंस सकते हैं कंगारू, भारत को फिर भी रहना होगा सावधान

पर्थ, जेएनएन। पर्थ की पिच पर अधिक घास देखकर पूर्व में भारत की अधिकतर टीमें चिंतित हो जाती थी लेकिन विराट कोहली तो हरी घास देखकर खुश हो गए। टीम इंडिया जब शुक्रवार को नए-नवेले ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच पर खेलने के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया को उसी के जाल में फंसाकर चार मैचों की श्रृंखला में अपना विजय अभियान बरकरार रखना होगा।

loksabha election banner

इस नए टेस्ट स्थल की पिच पर हरी घास देखकर भारतीय खेमा चिंतित नहीं हुआ बल्कि वह इसके मौके के रूप में देख रहा था। कप्तान कोहली इसे देखकर रोमांचित हैं। भारत के पास तेज गेंदबाजी में सक्षम आक्रमण है और इसलिए कोहली ने पिच को देखकर कहा, ‘हम यहां की जीवंत पिच देखकर चिंतित होने के बजाय रोमांचित हैं।’

उल्टा पड़ सकता है ऑस्ट्रेलिया का दांव

क्यूरेटर ब्रेट सिपथोर्प ने उछाल वाली पिच तैयार करने की कोशिश की। ऑस्ट्रेलिया का यह दांव उस पर उलटा पड़ सकता है। भारत अब इस तरह की पिचों पर खेलने से नहीं घबराता और वह यहां 2-0 से बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेगा। भारत ने एडिलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था।

वाका के पुराने मैदान की पिच को हमेशा तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता था और यहां नए मैदान पर भी उसी परंपरा को बरकरार रखने का प्रयास किया गया है। इस स्टेडियम पर यह पहला टेस्ट मैच होगा। पिच पर घास होने से दोनों टीमों को निश्चित तौर पर अपनी रणनीति बदलनी होगी।

टीम इंडिया के लिए बदलाव एक मजबूरी

भारत को हर हाल में अपनी अंतिम एकादश में बदलाव करना होगा क्योंकि उसके दो खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के लिये 13 सदस्यीय टीम का चयन किया जिसमें आर अश्विन और रोहित शर्मा नहीं हैं। अश्विन पेट की मांसपेशियों में खिंचाव और रोहित पीठ दर्द के कारण बाहर हुए हैं। रोहित दूसरे टेस्ट मैच से पूर्व दोनों दिन अभ्यास सत्र में भाग नहीं ले पाए थे। अश्विन ने भी बुधवार को वैकल्पिक अभ्यास में हिस्सा नहीं लिया। वह गुरूवार को वॉर्म अप के दौरान उपस्थित थे लेकिन उन्होंने नेट्स पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं की। इस बीच पृथ्वी शॉ चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और इस तरह से केएल राहुल और मुरली विजय को ही पारी का आगाज करना होगा।

किसे मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह?

अंतिम एकादश में अन्य दो स्थान के लिए हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। इससे विभिन्न संयोजन की संभावनाएं बन गई है। वैसे कोहली का इससे पहले भी केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का रिकार्ड रहा है।

चार तेज़ गेंदबाज़ों के साथ उतरेगा इंडिया !

भारत 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था। तब महेंद्र सिंह धौनी ने जहीर खान, उमेश यादव, इशांत शर्मा और आर विनय कुमार को वाका मैदान पर आजमाया था। वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन से 7.2 ओवर किए थे और कोहली भी इसका अनुसरण कर सकते हैं।

रोहित के चोटिल होने से विहारी का दूसरे टेस्ट मैच में खेलना तय लग रहा था। उन्होंने ओवल में पदार्पण किया था जिसकी दूसरी पारी में 56 रन बनाए थे। विहारी अच्छे ऑफ स्पिनर भी हैं और टीम प्रबंधन उनका इस रूप में उपयोग करने से नहीं हिचकिचाएगा। ओवल में उन्होंने 10.3 ओवर किए थे।

सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान भी विहारी ने 12 ओवर किए थे। विजय भी कुछ ओवर कर सकते हैं और ऐसे में भारतीय थिंक टैंक चोटिल अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को रखकर चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

हाल के रिकॉर्ड पर गौर करें तो पश्चिम ऑस्ट्रेलिया ने न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ नवंबर में यहा शेफील्ड शील्ड मैच खेला था। उस मैच में जो 40 विकेट गिरे उनमें से आठ विकेट स्पिनरों ने लिए थे। इनमें से सात विकेट अकेले नाथन लियोन ने हासिल किए थे।

जाहिर है कि ऑफ स्पिनर लियोन ने यहां से मिल रही उछाल का फायदा उठाया था। अगर अश्विन फिट होते तो कोहली उनको टीम में रखने के बारे में सोच सकते थे। जडेजा टीम में हैं और उनके पास स्पिनर को रखने का विकल्प है लेकिन इसकी संभावना थोड़ी कम हो गई है।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में हालांकि खास बदलाव नहीं होगा। एडिलेड में गेंदबाजी करने वाले तीनों भारतीय तेज गेंदबाजों ने गुरुवार को अभ्यास सत्र में गेंदबाजी नहीं की। उन्होंने बल्लेबाजी का अभ्यास किया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी हों सकते हैं बदलाव

ऑस्ट्रेलिया अपनी बल्लेबाजी लाइनअप में रणनीतिक बदलाव कर सकता है। एरॉन फिंच को पहले टेस्ट की नाकामी के कारण आलोचना झेलनी पड़ रही है। बुधवार के अभ्यास सत्र को देखने के बाद लग रहा हैकि उस्मान ख्वाजा या शॉन मार्श में से कोई एक पारी की शुरुआत करने उतर सकता है और फिंच को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है।

ऑलराउंडर मिशेल मार्श के इस मैच में खेलने की संभावना है। मिशेल मार्श को पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर मौका दिया जा सकता है। कप्तान टिम पेन ने खुद को फिट घोषित किया है। एडिलेड में उनके दाएं हाथ में चोट लग गई थी। ऑस्ट्रेलिया उसी गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतर सकता है। 

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत (अंतिम 13) 

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

अन्य खिलाड़ी : पार्थिव पटेल, कुलदीप यादव, पृथ्वी शॉ, आर अश्विन, रोहित शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया (संभावित एकादश)

टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रैविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड।

अन्य खिलाड़ी: मिशेल मार्श, पीटर सिडल।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.