Move to Jagran APP

आज कोलकाता के नाइटराइडर्स के सामने होगी गुजरात के लायंस की कड़ी चुनौती

आइपीएल 10 के तीसरे मुकाबले में गंभीर के नाइटराइडर्स के सामने होगी रैना के लायंस की चुनौती।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 06 Apr 2017 11:21 PM (IST)Updated: Fri, 07 Apr 2017 07:16 PM (IST)
आज कोलकाता के नाइटराइडर्स के सामने होगी गुजरात के लायंस की कड़ी चुनौती
आज कोलकाता के नाइटराइडर्स के सामने होगी गुजरात के लायंस की कड़ी चुनौती

नई दिल्ली, जेएनएन। अपने घरेलू बल्लेबाजों पर काफी हद तक निर्भर कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के लिए आइपीएल 10 के पहले मैच में कई चुनौतियां हैं। केकेआर के सामने सबसे बडी चुनौती गुजरात लायंस के शीर्ष क्रम से पार पाना होगा जिसमें कुछ दिग्गज विदेशी बल्लेबाज शामिल हैं। सुरेश रैना की अगुवाई वाली लायंस की टीम ने पिछले साल अपने पदार्पण वर्ष में ही अच्छा प्रदर्शन किया और वह लीग चरण में शीर्ष पर रही थी।

loksabha election banner

लायंस की लाजवाब है बल्लेबाजी

यह अलग बात है कि गुजरात की टीम क्वॉलिफायर्स में वह बेहतर खेल नहीं दिखा पायी और आखिर में उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था। केकेआर ने भी गौतम गंभीर की कप्तानी में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और पिछले साल वह शीर्ष चार में जगह बनाने में सफल रही थी। गुजरात लायंस का बल्लेबाजी क्रम सभी टीमों में सबसे मजबूत है। उनके पास शीर्ष क्रम में ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, आरोन फिंच और सुरेश रैना शामिल हैं।

ये चार कर सकते हैं कोलकाता पर वार

गुजरात के लिए इन चारों ने पिछले साल 300 से अधिक रन बनाये थे। मध्यक्रम में बेहतरीन फार्म में चल रहे दिनेश कार्तिक और इशान किशन हैं जबकि जेम्स फॉकनर जैसे बिग हिटर डेथ ओवरों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं। ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा के पूरी तरफ फिट होने के बाद वापसी करने पर लायंस को अधिक मजबूती मिलेगी और उसके पास ज्यादा विकल्प रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जडेजा के बारे में लायंस के कोच ब्रैड हॉज भी कह चुके हैं कि उनकी भरपायी कोई अन्य खिलाडी नहीं कर सकता है। निश्चित तौर पर केकेआर के खिलाफ लायंस को उनकी कमी खलेगी।

लायंस की चिंता है गेंदबाजी

लायंस की गेंदबाजी काफी हद तक घरेलू गेंदबाजों पर निर्भर है जिसमें धवल कुलकर्णी और प्रवीण कुमार प्रमुख हैं। स्मिथ और फॉकनर की उपस्थिति से रैना के पास अधिक विकल्प होंगे। जडेजा की वापसी की तक स्पिन विभाग की जिम्मेदारी शादाब जकाती और शिविल कौशिक पर रहेगी। लायंस के इन गेंदबाजों की केकेआर के घरेलू बल्लेबाजों के सामने ही परीक्षा होगी जिसकी अगुवाई कप्तान गंभीर करेंगे।

कोलकाता की बल्लेबाजी भी है दमदार

केकेआर के पास कप्तान गंभीर के अलावा रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, इशांक जग्गी और यूसुफ पठान केकेआर के बल्लेबाजी क्रम में शामिल हैं। केकेआर को वेस्ट इंडीज के आंद्रे रसेल की कमी खलेगी जो एक साल का प्रतिबंध लगने के कारण इस बार आइपीएल में नहीं खेल रहे हैं। इंग्लैंड के क्रिस वोक्स और न्यूजीलैंड के कोलिन डि ग्रैंडहोम पर उनकी कमी पूरी करने की जिम्मेदारी रहेगी। केकेआर के पास मध्यक्रम में शाकिब अल हसन के रुप में एक अच्छा ऑलराउंडर है।

कोलकाता की गेंदबाज़ी में है दम
कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण फिर से गंभीर के लिये तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। नारायण ने केकेआर की तरफ से अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पिन विभाग में उनका साथ देने के लिये शाकिब और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में प्रभावशाली पदार्पण किया था। केकेआर की तेज गेंदबाजी के अगुआ उमेश यादव शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में टीम न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। मैच रात आठ बजे से शुरु होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.