नई दिल्ली, जेएनएन। Wrold Cup 2019 इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुटी हैं। इसी फेहरिस्त में अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम इस वक्त आयरलैंड दौरे पर है और वहां वनडे सीरीज खेल रही है। दूसरे वनडे में अफगानिस्तान की टीम ने आयरलैंड को 126 रन से बड़े अंतर से हरा दिया और जता दिया कि विश्व कप के लिए उनकी तैयारी काफी पुख्ता है। अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे टीम के ओपनर बल्लेबाज मो. शहजाद जिन्हें उनके देश में वहां का धौनी कहा जाता है। 

शहजाद ने खेली शतकीय पारी

अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज मो. शहजाद ने अपनी टीम के लिए अहम पारी खेली और 88 गेंदों पर 101 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 16 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 114.77 का रहा। शहजाद का वनडे मैचों में ये छठा शतक था। उनकी इस शतकीय पारी के दम पर अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 305 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान की तरफ से शहजाद के अलावा रहमत शाह ने 62 जबकि नजीबुल्लाह जरदान ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। इसके जबाव में आयरलैंड की टीम 41.2 ओवर में 179 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे 126 रन से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान के गेंदबाज गुलबदीन नैब ने आयरलैंड पर कहर बरपा दिया और कुल 6 विकेट झटके। उन्होंने 9.2 ओवर में 43 रन देकर 6 विकेट लिए। राशिद खान को इस मैच में कोई सफलता नहीं मिली। 

शहजाद का वनडे करियर

2009 में अपने वनडे करियर का आगाज करने वाले शहजाद ने अपनी टीम के लिए अब तक कुल 82 मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने 34.43 की औसत से 2720 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 131 रन रहा है। वो अपनी टीम के लिए विकेटकीपर की भी भूमिका निभाते हैं  और उन्होंने विकेट के पीछे अब तक कुल 87 शिकार किए हैं। इसमें 62 कैच व 25 स्टंप शामिल है। शहजाद को अफगानिस्तान का धौनी कहा जाता है। वो विकेट के पीछे  अपनी चलपता और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। शहजाद धौनी और क्रिस गेल के जबरदस्त फैन हैं। वो धौनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेलने में भी माहिर हैं। हालांकि शहजाद के डील-डौल से ये लगता नहीं है कि वो इस तरह की आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने हमेशा ही खुद को साबित किया है और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा हैं। शहजाद इस विश्व कप में अन्य टीमों के लिए समस्या बन सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस