नॉटिंघम, जेएनएन। ICC Cricket World cup 2019 Australia vs Bangladesh Match Report: ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 का 26वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 48 रन से हरा दिया। इसी जीत के साथ कंगारू टीम वर्ल्ड कप 2019 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इस कंगारू टीम ने डेविड वार्नर के शतक, आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 381 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 50 ओवर खेलने के बाद 8 विकेट खोकर 333 रन बना सकी और मैच 48 रन से हार गई। 

बांग्लादेश की पारी, 8 विकेट गिरे 

382 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश को पहला झटका सौम्य सरकार के रूप में लगा। सौम्य सरकार 8 गेंदों में 10 रन बनाकर फिंच के थ्रो पर रन आउट हो गए। तमीम इकबाल ने शाकिब के साथ मिलकर 75 रन से ज्यादा की साझेदारी की। लेकिन, इसके बाद पिछले दो मैचों के शतकवीर शाकिब अल हसन 41 गेंदों में 41 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट हुए।

बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 65 गेंदों में 50 रन बनाए। लेकिन, इस स्कोर में 12 जोड़ने के बाद तमीम इकबाल मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इकबाल ने 6 चौकों की मदद से 74 गेंदों में 62 रन बनाए। लिटन दास के रूप में बांग्लादेश को चौथा झटका लगा। लिटन दास 17 गेंदों में 20 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर LBW आउट हुए। 

महमदुल्लाह के रूप में बांग्लादेश को पांचवां झटका लगा। महमदुल्लाह ने 50 गेंदों में 69 रन की पारी खेली और नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर पैट कमिंस के हाथों कैच आउट हुए। इसके अगले ही गेंद पर शब्बीर रहमान बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। सातवें विकेट के रूप में मेहदी हसन आउट हुए। हसन 6 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर वार्नर के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश का आठवां विकेट पारी की आखिरी गेंद पर मशरफे मुर्तजा के रूप में गिरा। 

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने 97 गेंदों में नाबाद 102 रन बनाए। रहीम की इस पारी में 9 चौके और एक छक्का शामिल था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क, नाथन कुल्टर नाइल और मार्कस स्टोइनिस को दो-दो विकेट मिले, जबकि एक विकेट एडम जैम्पा के खाते में गया।

बारिश की वजह से मैच रुका

49वें ओवर की आखिरी दो गेंदों के बीच शुरू हुई बारिश की वजह से मैच 49 ओवर के बाद रोक दिया गया। इस समय एलेक्स कैरी 9 और मार्कस स्टोइनिस 6 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। इस समय कंगारू टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 368 रन था। इसके बाद आखिरी ओवर खेलने आए कैरी और स्टोइनिस ने 13 रन बनाकर स्कोर को 380 के पार भेजा।

ऑस्ट्रेलिया की पारी, वार्नर का शतक

बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुुए ऑस्ट्रेलिया को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने पहले पावरप्ले में 50 से ज्यादा रन बनाए। इसके बाद अगले सात ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 21वें ओवर में कप्तान आरोन फिंच 51 गेंदों में 53 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर रुबेल हुसैन के हाथों कैच आउट हुए।

डेविड वार्नर के रूप में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका। वार्नर 166 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर रुबेल हुसैन के हाथों कैच आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट ग्लेन मैक्सवेल के रूप में गिरा। मैक्सवेल 10 गेंदों में 32 रन बनाकर रन आउट हुए। उस्मान ख्वाजा के रूप में कंगारू टीम को चौथा झटका लगा। ख्वाजा 72 गेंदों में 89 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर मुशफिकुर रहीम आउट हुए। 

ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका स्टीव स्मिथ के रूप में लगा। स्मिथ 2 गेंदों में एक रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर LBW आउट हुए। बांग्लादेश की ओर से सौम्य सरकार को 3 और मुस्तफिजुर रहमान को एक विकेट मिला। इनके अलावा कोई भी गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सका।

डेविड वार्नर ने 147 गेंदों में 14 चौकों और 5 छक्कों की मदद 166 रन की पारी खेली, जो उनके वर्ल्ड कप करियर की दूसरी 150 से ज्यादा रन की पारी है। वार्नर का वर्ल्ड कप 2019 में ये दूसरा शतक है। इसके साथ उस्मान ख्वाजा ने भी 50 गेंदों में 50 रन बनाकर वर्ल्ड कप 2019 की अपनी पहली फिफ्टी पूरी की है। 

वार्नर और ख्वाजा के अलावा 47 गेंदों पर कप्तान आरोन फिंच ने भी फिफ्टी पूरी की। हालांकि, इसके बाद वे आउट हो गए। 

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में एक बदलाव किया है, जबकि बांग्लादेश दो बदलावों के साथ मैदान में है। ऑस्ट्रेलिया टीम में मार्कस स्टोइनिस की वापसी हो गई है। वहीं, चोट की वजह से सैफुद्दीन आज का मैच नहीं खेल रहे। सैफुद्दीन की जगह रुबेल हुसैन और मोसाद्देक हुसैन की जगह सब्बीर रहमान को टीम में शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश वनडे क्रिकेट में अब तक 19 बार आमने-सामने हुए हैं। इसमें 18 बार कंगारू टीम को जीत मिली है, जबकि एक बार बांग्लादेश ने बाजी मारी है। वहीं, वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना दो बार हुआ है जिनमें ऑस्ट्रेलिया विजेता रही है।

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश अपना पिछला मुकाबला जीतकर यहां पहुंची हैं। हालांकि, बांग्लादेश की टीम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले वर्ल्ड कप के 12वें सीजन की अंकतालिका में थोड़ा नीचे है। लेकिन, बांग्ला टाइगर्स में किसी भी टीम को मात देने की काबिलियत है।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

डेविड वार्नर, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और एडम जैम्पा। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, महमदुल्लाह, रुबेल हुसैन, मेहदी हसन, सब्बीर रहमान, मशरफे मुर्तजा(कप्तान) और मुस्तफिजुर रहमान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप