Move to Jagran APP

ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs England: विश्व कप का सबसे बड़ा उलट फेर, श्रीलंका ने इंग्लैंड को 20 रन से हराया

ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs England इंग्लैंड की टीम बड़ी उलट फेर का शिकार हुई और उसे श्रीलंका ने 20 रन से हरा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 02:38 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 10:40 PM (IST)
ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs England: विश्व कप का सबसे बड़ा उलट फेर, श्रीलंका ने इंग्लैंड को 20 रन से हराया
ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs England: विश्व कप का सबसे बड़ा उलट फेर, श्रीलंका ने इंग्लैंड को 20 रन से हराया

 लीड्स। ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs England वर्ल्ड कप 2019 का 27वां मैच मेजबान इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच लीड्स में खेला गया। इस मैच में बेहद मजबूत इंग्लैंड की टीम को कमजोर श्रीलंका ने 20 रन से हराकर सबको हैरान कर दिया। इस अगर इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। लो स्कोर इस मैच में श्रीलंका के गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज टिक नहीं पाए और 212 रन पर ऑल आउट हो गए। 

loksabha election banner

इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम ने  50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 232 रन बनाए। एंजलो मैथ्यूज ने 115 गेंदों पर 85 रनों की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए 233 रन बनाने थे, लेकिन मेजबान टीम लसिथ मलिंगा, धनंजय डि सिल्वा और इसुरु उडाना जैसे गेंदबाजों के सामने फिसड्डी साबित हुई और 47 ओवर में 212 रन पर सारे विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने नाबाद 82 रन जबकि जो रूट ने 57 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाए। 

श्रीलंका की तरफ से इस मैच में लसिथ मलिंगा ने चार, धनंजय डि सिल्वा ने तीन, इसुरु उडाना ने दो जबकि नुवान प्रदीप ने एक सफलता अर्जित की। हालांकि इस हार के बाद इंग्लैंड की टीम आठ अंक के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई है वहीं श्रीलंका की टीम छह मैचों में छह अंक के साथ पांचवें स्थान पर आ गई है। टीम इंडिया सात अंक के साथ चौथे नंबर पर मौजूद है। 

इंग्लैंड की पारी हुई धराशाई, श्रीलंका के गेंदबाज हुए हावी

दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो अपना खाता भी नहीं खोल पाए और इस पारी की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। बेयरस्टो को लसिथ मलिंगा ने शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट को लसिथ मलिंगा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 14 रन के स्कोर पर कुशल मेंडिस के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन इसुरु उडाना की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हुए। मॉर्गन ने 21 रन की पारी खेली। जो रूट ने 57 रन बनाए और वो मलिंगा की गेंद पर कुशल परेरा के हाथों कैच आउट हुए।

मलिंगा ने जोस बटलर को अपना चौथा शिकार बनाया और उन्हें 10 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इंग्लैंड का छठा विकेट मोइन अली के तौर पर गिरा। मोइन ने 16 रन बनाए और धनंजय डि सिल्वा की गेंद पर इसुरु उडाना को अपना कैच दे बैठे। धनंजय डि सिल्वा ने आदिर राशिद को एक रन पर कैच आउट करवा दिया। जोफ्रा आर्चर को इसुरु उडाना ने तीन पर आउट कर दिया। मार्क वुड बिना खाता खोले ही नुवान प्रदीप की गेंद पर कैच आउट हुए वहीं बेन स्टोक्स 82 रन बनाकर नाबाद रहे। 

नौवां विकेट गिरा
लसिथ मलिंगा को मार्क वुड ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने पांच गेंदों पर एक रन बनाया। 

श्रीलंका का आठवां विकेट गिरा 
इशुरू उदाना 6 रन बनाकर वुड की गेंद पर रूट के हाथों कैच हुए। 

श्रीलंका का सातवां विकेट गिरा
थिसारा परेरा 2 रन बनाकर आउट हुए। 

श्रीलंका को लगा एक और झटका
श्रीलंकाई टीम को एक और झटका लग गया है। धनंजय डि सिल्वा 29 रन बनाकर ऑर्चर के शिकार बने। जो रूट ने एक शानदार कैच पकड़ा। 

मैथ्यूज ने जड़ा पचासा
श्रीलंकाई टीम को मझधार से निकालने का काम मैथ्यूज कर रहे हैं। वह फिलहाल 86 गेंद पर 51 रन बना लिया है। उनका साथ धनंजय डि सिल्वा दे रहे हैं। 

40 ओवर के बाद श्रीलंका ने बनाए 171 रन 
श्रीलंका की टीम ने 40 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं। आखिरी के दस ओवर का खेल बचा है, ऐसे में देखना होगा कि श्रीलंका की टीम कितना रन बनाती है। मैथ्यूज अपने पचासे के करीब हैं। 

35 ओवर का खेल समाप्त
35 ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंकाई टीम ने 155 रन बना लिए हैं। रनगति काफी धीमी है। पिछले 15 ओवर में टीम ने करीब 50 रन बनाए हैं। फिलहाल, मैदान मैथ्यूज टिके हुए हैं। 

आदिल ने पलटा मैच 
श्रीलंका की टीम मैच वापसी करती नजर आ रही थी, लेकिन तभी आदिल ने दो विकेट लेकर मैच ही पलट दिया। पहले उन्होंने 46 रन बनाकर खेल रहे कुसल मेंडिस को पवेलियन भेजा। इसके बाद आए जीवन बिना खाता खोले आउट हो गए। श्रीलंका टीम वापस मझदार में फंस गई है। 30 ओवर के खेल समाप्त होने के बाद टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बना लिए हैं।

25 ओवर का खेल खत्म
25 ओवर के खेल समाप्त होने के बाद श्रीलंकाई टीम ने 3 विकेट खोकर 113 रन बना लिए हैं। पिच पर मैथ्यूज 21 और मेंडिस 40 रन बनाकर डटे हुए हैं। हालांकि, रन काफी धीमीगति से बना रहा है।

20 ओवर का खेल समाप्त
20 ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका की टीम ने 84 रन बना लिए है। हालांकि, टीम ने तीन विकेट गंवा दिए हैं। पिच पर कुसल मेंडिस और मैथ्यूज डटे हुए हैं। 

श्रीलंका का फंसा खेल
15 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद श्रीलंकाई टीम ने 3 विकेट खोकर 66 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की टीम फिलहाल मैच में हावी है। हालांकि, कुसल मेंडिस स्थिति को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। 

श्रीलंका को लगा तीसरा झटका
श्रीलंका की टीम को तीसरा झटका लग गया है। फॉर्म में नजर आ रहे अविष्का 49 रन बनाकर वुड के शिकार हुए। फिलहाल टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 63 रन बना लिया है।

10 ओवर का खेल खत्म 
दो विकेट गिर जाने के बाद श्रीलंकाई टीम ने संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। विश्व कप में पहला मैच खेल रहे अविष्का काफी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं। 10 ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका की टीम ने दो विकेट नुकसान के बाद 48 रन बना लिया है। 

श्रीलंका की पारी, करुणारत्ने आउट हुए
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने श्रीलंका के कप्तान व ओपनर बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को अपना पहला शिकार बनाया और अपनी टीम को पहली सफलता दिला दी। आर्चर की गेंद पर कुरुणारत्न ने अपना कैच जोस बटलर को थमा दिया। उन्होंने 8 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ एक रन बनाए। इंग्लैंड को दूसरी सफलता भी जल्दी ही मिल गई और सिर्फ तीन रन के स्कोर पर ही टीम के दूसरे बल्लेबाज कुशल परेरा भी आउट हो गए। क्रिस वोक्स की गेंद पर कुशल परेरा ने मोइन अली को अपना कैच दे दिया। उन्होंने छह गेंदों पर दो रन बनाए। 

श्रीलंका की टीम-

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा, अविश्का फर्नांन्डो, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, धनंजय डि सिल्वा, इशुरु उडाना, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप। 

इंग्लैंड की टीम-

जेस्म विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, अदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर,  मार्क वुड। 

इंग्लैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं

इंग्लैंड की टीम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। मोइन अली का ये 100वां वनडे मैच है। वो इंग्लैंड की तरफ से 100 वनडे खेलने वाले 22वें खिलाड़ी बन गए हैं। 

श्रीलंका की टीम में दो बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच के लिए श्रीलंका की टीम में दो बदलाव किए गए हैं। अंतिम ग्यारह में जीवन मेंडिस व अविश्का फर्नांन्डो को शामिल किया गया है जबकि लाहिरु थिरिमाने व मिलिंदा को बाहर किया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.