नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला टीम ने टी20 का आगाज भी जीत से किया है। 15 साल की ओपनर शेफाली वर्मा की तूफानी पारी और शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज पर पहले टी20 में 84 रन की बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में शेफाली वर्मा के 49 गेंद पर खेली 73 रन की पारी के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे 9 विकेट पर महज 101 रन ही बना पाई।

शेफाली और मंधाना ने जमाया तूफानी अर्धशतक

अपने दूसरे ही सीरीज में शेफाली ने आतिशी पारी खेली और टीम के जीत की नींव रखी। 15 साल की इस ओपनर ने 49 गेंद पर 73 रन की तेज पारी खेली। उन्होंने 6 चौके जमाए जबकि 4 बेहतरीन छक्के भी इस पारी में शामिल थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करने वाली 15 साल की शेफाली ने अपनी पांचवीं पारी में ही अर्धशतक जमाया, यह उनका पहला टी20 अर्धशतक है। वहीं दूसरी ओर स्मृति मंधाना ने भी 67 रन की आतिशी पारी खेल टीम को मजबूत शुरुआत दी।मंधाना ने 46 गेंद का सामना किया और अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाए।

भारतीय गेंदबाजी के आगे बिखरी वेस्टइंडीज की पारी

186 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी भारत के सामने पूरी तरह नाकाम साबित हुई। मेजबान टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 20 ओवर में महज 101 रन ही बनाने दिया। शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव की तिकड़ी ने दो-दो विकेट हासिल किए। इन तीनों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका ही नहीं दिया।  

भारतीय महिलाओं ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ वापसी की थी। सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों में लगातार जीत दर्जकर भारत ने इसे 2-1 से अपने नाम किया था। 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप