Move to Jagran APP

विश्व कपः गेल का 'डबल' धमाल, वेस्टइंडीज 73 रन से जीता

क्रिकेट विश्व कप 2015 के 15वें मुकाबले में जो हुआ उसे शायद ही किसी ने सोचा होगा। ग्रुप बी के इस लीग मुकाबले में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीमें आमने-सामने थीं। इस मैच में कैरेबियाई टीम ने क्रिस गेल के शानदार दोहरे शतक (215 रन) की बदौलत जिम्बाब्वे को जीत

By anand rajEdited By: Published: Tue, 24 Feb 2015 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 Feb 2015 05:18 PM (IST)
विश्व कपः गेल का 'डबल' धमाल, वेस्टइंडीज 73 रन से जीता

कैनबरा। क्रिकेट विश्व कप 2015 के 15वें मुकाबले में जो हुआ उसे शायद ही किसी ने सोचा होगा। ग्रुप बी के इस लीग मुकाबले में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीमें आमने-सामने थीं। इस मैच में कैरेबियाई टीम ने क्रिस गेल के शानदार दोहरे शतक (215 रन) की बदौलत जिम्बाब्वे को जीत के लिए 373 रन का पहाड़ सा लक्ष्य दिया। बारिश से मैच बाधित होने के कारण डकवर्थ लिविस नियम के मुताबिक मैच को 48 ओवर का कर दिया गया और जिंबॉब्वे को 363 रन का लक्ष्य मिला। जवाब में उतरी जिंबॉब्वे की टीम ने दिलेरी से बल्लेबाजी तो की लेकिन वे 44.3 ओवर में 289 के स्कोर पर ही सिमट गए।

loksabha election banner

- शून्य पर लगा था झटका, फिर खड़ा हुआ पहाड़ः

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंडीज टीम की शुरूआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। उस वक्त टीम का स्कोर शून्य था। स्मिथ को पयंगारा ने अपना शिकार बनाया। फिर मैदान पर आए मार्लन सैमुअल्स ने दूसरे छोर पर खड़े क्रिस गेल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पहले तो संभलकर खेला और धीरे-धीरे पारी में रफ्तार लाए व आक्रामक खेल दिखाते हुए 50 ओवर में टीम का स्कोर 372 रन तक पहुंचा दिया। इस मुकाबले में क्रिस गेल पारी की सबसे आखिरी गेंद पर आउट हुए। जबकि सैमुअल्स नॉट आउट रहे और 133 रनों की शानदार पारी खेली।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- गेल की सुनामी

वर्ल्ड कप क्रिकेट के इतिहास में पहला दोहरा शतक बनाने वाले कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल ने 215 रनों की अपनी पारी में 147 गेंदों का सामना किया। इस दौरान गेल के बल्ले से 10 चौके व 16 शानदार छक्के निकले। इसके साथ ही गेल वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने 138 गेंदों पर शतक जड़ा। वहीं सैमुअल्स ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 156 गेंदों का सामना करते हुए 133 रन बनाए। सैमुअल्स ने अपनी पारी में 11 चौके जड़े जबकि उनके बल्ले से तीन छक्के भी निकले।

- विकेट के लिए तरसते रहे जिम्बाब्वे के गेंदबाजः

इस मैच के पहले ओवर में मिली सफलता के बाद जिम्बाब्वे के गेंदबाज पूरी पारी तरसते रह गए। गेल और सैमुअल्स ने सभी गेंदबाजों की खूब धुनाई की। जिम्बाब्वे की गेंदबाजी के दौरान सिकंदर रजा को सबसे सफल गेंदबाज माना जा सकता है। रजा ने अपने दस ओवर के बॉलिंग स्पेल में 45 रन दिए। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका।

- जिंबॉब्वे ने दिलेरी से दिया जवाब लेकिन फिर भी चूक गएः

बारिश की वजह से मैच काफी देर रुका रहा जिस वजह से डकवर्थ लिविस नियम के मुताबिक मैच को 48 ओवर का करते हुए स्कोर को भी दोबारा निर्धारित कर दिया गया। अब जिंबॉब्वे को जीत के लिए 363 रन चाहिए थे, जिंबॉब्वे ने बल्लेबाजी तो शानदार की लेकिन वे इस लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच सके। उन्होंने 50 रन के अंदर अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए और इसके बाद मिडिल ऑर्डर में कुछ अच्छी बल्लेबाजी देखने को मिली जब ब्रैंडन टेलर ने 37, सियन विलियम्स ने 76 और क्रेग इरविन ने 52 रनों की पारियां खेलकर कुछ उम्मीदें जगाईं। हालांकि इन तीनों के आउट होने के साथ ही वो उम्मीदें भी ढेर हो गईं। जिंबॉब्वे 44.3 ओवर में 289 रन पर ही सिमट गया और 73 रनों से मैच गंवा दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से जेरोम टेलर और कप्तान जेसन होल्डर ने 3-3 विकेट हासिल किए जबकि दोहरा शतक जड़ने वाले क्रिस गेल ने गेंदबाजी में भी धमाल मचाते हुए 2 विकेट हासिल किए। इसके अलावा निकिता मिलर और मार्लन सैमुअल्स ने भी 1-1 विकेट हासिल किया।

पढ़ेंः वर्ल्ड कप में गेल ने रचा इतिहास, लगाया पहला दोहरा शतक

पढ़ेंः Pics: क्रिस गेल का 'डबल' धमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.