Move to Jagran APP

बारिश से हारे स्कॉटलैंड के सितारे, विंडीज ने 2019 विश्व कप में बनाई जगह

इस हार के साथ स्कॉटलैंड के लगातार दूसरे विश्व कप खेलने की उम्मीदें चकनाचूर हो गईं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 12:40 PM (IST)
बारिश से हारे स्कॉटलैंड के सितारे, विंडीज ने 2019 विश्व कप में बनाई जगह
बारिश से हारे स्कॉटलैंड के सितारे, विंडीज ने 2019 विश्व कप में बनाई जगह

हरारे, पीटीआइ। इंद्र देवता की मेहरबानी की वजह से वेस्टइंडीज ने 2019 में इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। बारिश से प्रभावित विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स मुकाबले में वेस्टइंडीज ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर आयरलैंड को पांच रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं इस हार के साथ स्कॉटलैंड के लगातार दूसरे विश्व कप खेलने की उम्मीदें चकनाचूर हो गईं।

loksabha election banner

अपने आखिरी सुपर सिक्स मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने पहली गेंद पर क्रिस गेल (0) का विकेट खोने के बाद इविन लेविस (66) और मलरेन सैमुअल्स (51) के अर्धशतकों की मदद से 48.4 ओवर में 198 रन बनाए। 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम का स्कोर जब 32.2 ओवर में पांच विकेट पर 125 रन था, तब बारिश ने मुकाबले में खलल डाल दी। इसके बाद मुकाबला शुरू नहीं हो सका और वेस्टइंडीज की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

वेस्टइंडीज की जीत ने खोले रास्ते 

वेस्टइंडीज की जीत ने जहां स्कॉटलैंड को लगातार दूसरी बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से वंचित कर दिया तो वहीं अफगानिस्तान और आयरलैंड के लिए उम्मीदें जगा दी। हालांकि अगर इन दोनों के बीच मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकलता है तब नेट रन रेट को आधार बनाकर विश्व कप के दूसरे क्वालीफायर टीम का फैसला किया जाएगा।

वनडे क्रिकेट में 24वीं बार गेल के साथ हुआ ऐसा

एकदिवसीय क्रिकेट में ये 24वां मौका रहा जब क्रिस गेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए हों। आपको बता दें कि गेल दुनिया में सबसे ज़्यादा बार वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज़ों में शुमार हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा बार गेल भारत और पाकिस्तान के खिलाफ शून्य पर आउट हुए हैं। इन दोनों टीमों के खिलाफ गेल ने 5-5 पर बिना खाता खोले अपना विकेट गंवाया है। 

किस टीम के खिलाफ कितनी बार शून्य पर आउट हुए गेल

पाकिस्तान- 05

भारत-        05

ऑस्ट्रेलिया- 04

श्रीलंका-      03  

बांग्लादेश-   02

द. अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के खिलाफ गेल ने एक-एक बार शून्य पर अपना विकेट गंवाया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.