Move to Jagran APP

विराट की कप्तानी में भारत ने पहली बार इंग्लैंड में जीती टी20 सीरीज, रोहित का शानदार शतक

भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर टी20 सीरीज जीत ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 06:57 AM (IST)
विराट की कप्तानी में भारत ने पहली बार इंग्लैंड में जीती टी20 सीरीज, रोहित का शानदार शतक
विराट की कप्तानी में भारत ने पहली बार इंग्लैंड में जीती टी20 सीरीज, रोहित का शानदार शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ब्रिस्टल में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के नाबाद शतक के दम पर इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से हराकर टी20 सीरीज पर कब्जा किया। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 198 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 199 रन का लक्ष्य मिला जिसे टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीती है। 

prime article banner

रोहित की शानदार पारी

199 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मात्र 21 रन के स्कोर पर ही भारत का पहला विकेट गिर गया।  भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन महज 5 रन बनाकर आउट हो गए। जैक बेल की गेंद पर लोकेश राहुल का कैच क्रिस जोर्डन ने लपका। राहुल ने 10 गेंदों पर 19 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर 43 रन की अच्छी पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रोहित के साथ मिलकर 89 रन की साझेदारी की। विराट का कैच जोर्डन ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर नाबाद 100 रन की पारी खेली जबकि हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए और टीम को जीत दिला दी। 

जेसन रॉय का अर्धशतक
भारतीय टीम को पहली पारी में पहली सफलता सिद्धार्थ कौल ने दिलाई। उन्होंने इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। बटलर ने 21 गेंदों का सामना करते हुए 34 रन बनाए। उन्होंने पहले विकेट के लिए जेसन रॉय के साथ मिलकर 94 रन की साझेदारी की। इंग्लिश ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आतिशी पारी खेलते हुए 31 गेंदों पर 67 रन बनाए। उन्हें अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 मैच खेलने वाले दीपक चाहर ने आउट किया। दीपक की गेंद पर धौनी ने जेसन का कैच लपका। इंग्लैंड का तीसरा विकेट कप्तान मोर्गन के तौर पर गिया। हार्दिक की गेंद पर मोर्गन का कैच धौनी ने पकड़ा उन्होंने 9 गेंदों पर 6 रन बनाए। एलेक्स हेल्स ने 24 गेंदों का सामना करते हुए 30 रन बनाए और वो हार्दिक की गेंद पर धौनी के हाथों कैच आउट हुए। हार्दिंक ने स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया। हार्दिक की गेंद पर स्टोक्स का कैच विराट ने लपका जबकि उन्होंने 10 गेंदों पर 14 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने ब्रिस्टो को 25 रन पर धौनी के हाथों कैच करवा दिया। ये हार्दिक का चौथा विकेट था। उमेश यादव ने डेविड विले को एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। सिद्धार्थ कौल ने प्लंकेट को 9 रन पर धौनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। ये धौनी का पांचवां कैच था। धौनी ने क्रिस जोर्डन को 3 रन पर रन आउट कर दिया। 

भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने चार, सिद्धार्थ कौल ने दो जबकि दीपक चाहर और उमेश यादव ने एक-एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.