नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया को 124 रन से जीत मिली। इसके साथ ही विराट की अगुआई में भारत ने द. अफ्रीका में इतिहास रच दिया। ये पहला मौका है जब द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम को लगातार तीन वनडे मैचों में द. अफ्रीकी सरजमीं पर जीत मिली है। वहीं 6 वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम को 3-0 की अहम बढ़त मिल गई है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट के नाबाद 160 रन के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 303 रन बनाए। द. अफ्रीका को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को हासिल करने में मेजबान टीम पूरी तरह से लड़खड़ा गई और पूरी टीम 40 ओवर में 179 रन पर ऑल आउट हो गई। एक बार फिर से द. अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज रिस्ट स्पिनर कुलदीप व चहल के आगे पूरी तरह से धराशाई हो गए। 

चहल व कुलदीप ने लिए 4-4 विकेट  

दूसरी पारी में द. अफ्रीका को पहला झटका जल्द ही लग गया। ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला सिर्फ एक रन बनाकर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। चाइनामैन कुलदीप की गेंद ने मार्करम को अपना शिकार बनाया। कुलदीप की गेंद को मार्करम समझ नहीं पाए और खेलने के लिए आगे आ गए। गेंद उन्हें छकाती हुई विकेट के पीछे धौनी के हाथों में पहुंच गई और माही ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। मार्करम ने 32 रन बनाए। अपने डेब्यू वनडे में कलासेन ने 6 रन की पारी खेली और चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। चहल ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जेपी डुमिनी को 51 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। डेविड मिलर को जसप्रीत बुमराह ने 25 रन पर धौनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। क्रिस मौरिस को कुलदीप ने 14 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। कुलदीप ने जोंडो को 17 रन पर कैच आउट करवा दिया। फेलुकवायो को कुलदीप ने 3 रन पर विराट के हाथों कैच करवाया। इमरान ताहिर को चहल ने 8 रन पर कैच आउट करवाया। नगीडी को कुलदीप ने 6 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

भारत की तरफ से चहल व कुलदीप ने 4-4 जबकि जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए।  

विराट की दमदार पारी

सीरीज के तीसरे वनडे में भी रोहित शर्मा का खराब फॉर्म जारी रहा और वो पहले ओवर की आखिरी गेंद पर ही बिना खाता खोले रबादा के शिकार बने उन्हें विकेट कीपर हेनरिच क्लासेन ने कैच आउट किया। धवन ने तीसरे वनडे में भी अच्छी पारी खेली और 76 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें डुमिनी की गेंद पर मार्करम ने लपका। अजिंक्य रहाणे तीसरे वनडे में अच्छा स्कोर बनाने चूक गए और सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए। डुमिनी की गेंद पर फेलुकवायो ने उनका कैच पकड़ा। हार्दिक पांड्या ने तेज खेलने की कोशिश की और 15 गेंदों पर 14 रन बनाए। उन्हें क्रिेस मौरिस की गेंद पर हेनरिच ने लपका। धौनी 10 रन बनाकर इमरान ताहिर का शिकार बने और उनका कैच नजीडी ने लिया। केदार जाधव सिर्फ एक रन बनाकर फेलुकवायो की गेंद पर हेनरिच के हाथों कैच किए गए। विराट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 159 गेंदों पर 160 रन बनाए। भुनी 16 रन बनाकर नाबाद रहे। 

द. अफ्रीका की तरफ से जेपी डुमिनी को 2 जबकि रबादा, क्रिस मौरिस, फेलुकवायो और इमरान ताहिर को एक-एक विकेट मिले। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Ravindra Pratap Sing