Move to Jagran APP

तीसरा वनडे मैच जीती भारतीय टीम, कप्तान मिताली राज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

India Women vs England Women भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत लिया है। इंग्लैंड को भारत ने चार विकेट से हराया है जबकि इस मैच में मिताली राज ने विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 07:49 AM (IST)
तीसरा वनडे मैच जीती भारतीय टीम, कप्तान मिताली राज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
मिताली राज ने इतिहास रच दिया है

वार्सेस्टर, पीटीआइ। कप्तान मिताली राज के लगातार तीसरे अर्धशतक की मदद से भारतीय महिला तीसरे वनडे मैच में शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने में सफल रही। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को आखिरी वनडे मैच में चार विकेट से हरा दिया। हालांकि, इस हार के बावजूद इंग्लैंड की टीम 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रही, क्योंकि सीरीज के पहले दो मुकाबले मेजबानों ने जीते थे। 

loksabha election banner

बारिश की वजह से मैच 47 ओवर प्रति पारी का कर दिया गया था। इस मुकाबले में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए अंतिम गेंद पर 219 रन बनाकर ढेर हो गई। उसके लिए सबसे ज्यादा 49 रन स्कीवर ने बनाए, जबकि कप्तान हीथर नाइट ने 46 रन की पारी खेली। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 47 रन देकर तीन विकेट लिए। शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम को झुकना पड़ा।

हालांकि, भारतीय टीम को भी जीत दर्ज करने के लिए आखिरी ओवर तक मेहनत करनी पड़ी। भारत ने 47 ओवर के इस मैच में 46.3 ओवर में छह विकेट पर 220 रन बनाकर जीत हासिल की। कप्तान मिताली राज ने 86 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से नाबाद 75 रन बनाए। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने भी 49 रनों की पारी खेली। 24 अहम रन ऑलराउंडर स्नेह राणा ने बनाए। 18 रन दीप्ति शर्मा के बल्ले से निकले।

मिताली का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान मिताली राज महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पीछे छोड़ा। 38 साल की मिताली राज के अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10337 रन हो गए हैं। एडवर्ड के नाम क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 10273 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं। उनके लिए इस उपलब्धि को हासिल करने में कई साल लग सकते हैं। 

बता दें कि दूसरे मुकाबले में मिताली राज बल्लेबाजी करने के बाद चोटिल हो गई थीं, लेकिन अगले ही मैच में उन्होंने वापसी करते हुए दमदार अर्धशतक ठोका और टीम को क्लीन स्वीप से बचाया। सीरीज के दूसरे मैच में फील्डिंग के समय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.