Move to Jagran APP

SA vs ENG: एक दिन में गिरे 15 विकेट, रोमांचक मोड़ पर सेंचुरियन टेस्ट मैच

इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर अच्छी वापसी की जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:36 AM (IST)
SA vs ENG: एक दिन में गिरे 15 विकेट, रोमांचक मोड़ पर सेंचुरियन टेस्ट मैच
SA vs ENG: एक दिन में गिरे 15 विकेट, रोमांचक मोड़ पर सेंचुरियन टेस्ट मैच

सेंचुरियन, एएफपी। वर्नोन फिलेंडर की अगुआई में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां अपनी टीम को पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई। इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर अच्छी वापसी की जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया। सुपर स्पो‌र्ट्स पार्क की पिच पर दिन भर में 15 विकेट गिरे।

loksabha election banner

इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 142 रन था लेकिन उसने अपने आखिरी सात विकेट 39 रन के अंदर गंवाए और उसकी पूरी टीम 181 रन पर सिमट गई। इस सीरीज के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर चुके फिलेंडर ने 16 रन देकर चार, कगिसो रबाडा ने 68 रन देकर तीन और एनरिक नोत्र्जे ने 47 रन देकर दो विकेट लिए।

अपनी पहली पारी में 284 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से 103 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। उसने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 72 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 175 रन की हो गई है। जेम्स एंडरसन ने एडेन मार्करम (05) को पहले ओवर में ही एलबीडब्ल्यू आउट करके इंग्लैंड को फिर से अच्छी शुरुआत दिलाई।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने उनका स्थान लेने के लिए उतरे जुबैर हमजा (04) को विकेट के पीछे कैच कराया। जोफ्रा आर्चर (2/37) ने डीन एल्गर (22) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (20) को आउट करके इंग्लैंड की उम्मीदें बरकरार रखी। स्टंप उखड़ने के समय रेसे वान डर डुसेन 17 और नोत्र्जे चार रन पर खेल रहे थे।

इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से जो डेनली (50) ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने बेन स्टोक्स (35) के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े, लेकिन यह साझेदारी टूटते ही विकेटों का पतन शुरू हो गया। ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने डेनली को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया। तेज गेंदबाज नोत्र्जे ने अगले ओवर में जॉनी बेयरस्टो (01) को बोल्ड किया और फिर स्टोक्स का कीमती विकेट लिया।

बायें हाथ के बल्लेबाज ने ढीला शॉट खेला और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने पारी का पांचवां कैच लेने में गलती नहीं की। इससे इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 150 रन हो गया। डिकॉक ने इसके बाद फिलेंडर की गेंद पर जोस बटलर (12) का कैच भी लिया। दूसरे छोर पर रबादा ने सैम कर्रन (20) और ब्राड (02) को पवेलियन भेजा जबकि फिलेंडर ने आर्चर (03) को बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.