Move to Jagran APP

द. अफ्रीका के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने मैच के साथ साख भी गवांई, 322 रनों की करारी शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी गेंद से छेड़छाड़ के विवाद में फंसने के बाद पूरी तरह से मानसिक दबाव में दिखी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 11:10 PM (IST)
द. अफ्रीका के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने मैच के साथ साख भी गवांई, 322 रनों की करारी शिकस्त
द. अफ्रीका के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने मैच के साथ साख भी गवांई, 322 रनों की करारी शिकस्त

केपटाउन, एएफपी। सोची समझी योजना के तहत तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन गेंद से छेड़छाड़ करने के बाद विवादों में फंसी ऑस्ट्रेलिया टीम ने गौरव तो गंवा ही दिया था, रविवार को मैच भी गंवा दिया। दक्षिण अफ्रीका से मिले 430 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 107 रन पर ही ढेर हो गई। अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्केल ने 23 रन देकर पांच विकेट झटके। इस टेस्ट को जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में बढ़त 2-1 की हो गई है। चौथा टेस्ट और अंतिम टेस्ट 30 मार्च से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी गेंद से छेड़छाड़ के विवाद में फंसने के बाद पूरी तरह से मानसिक दबाव में दिखी। सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट और उप कप्तानी गंवाने वाले डेविड वार्नर ने टीम को अच्छी शुरुआत जरूर दी और स्कोर को बिना किसी नुकसान के 50 के पार पहुंचाया। 57 रनों के कुल स्कोर पर बेनक्राफ्ट गलती कर बैठे और हड़बड़ाहट में रनआउट हो गए। बेनक्राफ्ट ने 64 गेंद में 23 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल थे। इसके कुछ देर बाद ही वार्नर (32) कैगिसो रबादा (1/31) की गेंद पर एबी डिविलियर्स को कैच थमा बैठे। दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम बिखरती चली गई।

उस्मान ख्वाजा (01) स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर डिविलियर्स को कैच थमा बैठे। कप्तानी गंवाने वाले स्मिथ का बल्ला भी नहीं चला और वह मोर्केल की गेंद पर डीन एल्गर को कैच थमा बैठे। स्मिथ ने 21 गेंद का सामना करते हुए मात्र सात रन ही बनाए। शॉन मार्श भी महाराज की ही गेंद पर बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर एडेन मार्करैम को कैच दे बैठे। शॉन मार्श के भाई मिशेल मार्श (16) जरूर थोड़ी देर विकेट पर टिके, लेकिन मोर्केल की गेंद पर एक खराब शॉट खेलकर डिविलियर्स को कैच थमा बैठे।

कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे टिम पेन एक छोर पर गिरते विकेटों के पतझड़ को देखते रहे। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच विकेट 21 रन के अंदर ही गंवा दिए। मिशेल को आउट करने वाले मोर्केल ने अगली ही गेंद पर पैट कमिंस (00) को भी एल्गर के हाथों कैच कराया। इसके बाद मिशेल स्टार्क को भी मोर्केल ने सात रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। नाथन लियोन बिना खाता खोले रन आउट हो गए। वहीं आखिरी विकेट जोश हेजलवुड भी पांच रन के स्कोर पर मोर्केल की गेंद पर फिलेंडर को कैच दे बैठे।

इससे पहले पांच विकेट पर 238 रन से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 373 रन पर ऑलआउट हो गई। मेजबान टीम की ओर से मार्करैम ने 84, क्विंटन डि कॉक ने 65 और एबी डिविलियर्स ने 63 रन बनाए।

संक्षिप्त स्कोर

दक्षिण अफ्रीका : पहली पारी- 311

ऑस्ट्रेलिया : पहली पारी- 255

दक्षिण अफ्रीका : दूसरी पारी- 373

ऑस्ट्रेलिया : दूसरी पारी- 107

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.