Move to Jagran APP

बैंगलोर में एबी का कहर, गुजरात को हराकर विराट के धुरंधर तीसरी बार फाइनल में

आइपीएल 9 के पहले क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस की टीमें आमने सामने थीं। इस मैच में कोहली ने टॉस जीतकर रैना की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में सभी विकेट गंवाते हुए 158 रन बनाए। बैंगलोर

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 03:34 PM (IST)
बैंगलोर में एबी का कहर, गुजरात को हराकर विराट के धुरंधर तीसरी बार फाइनल में

बेंगलुरु। आइपीएल 9 के पहले क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस की टीमें आमने सामने थीं। इस मैच में कोहली ने टॉस जीतकर रैना की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में सभी विकेट गंवाते हुए 158 रन बनाए। बैंगलोर को जीत के लिए 159 रन बनाने थे। जवाब में खराब शुरुआत के बावजूद एबी डीविलियर्स (नाबाद 79) के दम पर बैंगलोर ने गुजरात को 18.2 ओवर में 4 विकेट से हराकर तीसरी बार फाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले वे 2009 और 2011 में फाइनल में पहुंचे थे।

loksabha election banner

स्मिथ ने खेली 73 रन की पारी

गुजरात लायंस के ओपनर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने शुरू से ही तेज खेलने का प्रयास किया मगर वो सफल नहीं हो पाए। इकबाल अबदुल्ला की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में वो एक रन पर डीविलियर्स के हाथों लपके गए। इकबाल ने एरोन फिंच को अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर 4 रन पर ही क्रिेस गेल के हाथों कैच आउट करवाया। टीम के कप्तान सुरेश रैना भी फेल रहे और उन्हें शेन वॉटसन ने 1 रन पर कैच आउट करवा दिया। दिनेश कार्तिक को क्रिस जोर्डन ने 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रविंद्र जडेजा को शेन वॉटसन ने 3 रन पर गेल के हाथों कैच आउट करवाया। बेहतरीन पारी खेलने वाले ड्वेन स्मिथ को यजुवेंद्र चहल ने कोहली को हाथों कैच आउट करवाया। स्मिथ ने 41 गेंदों में 73 रन बनाए। ब्रावो को वॉटसन ने 8 रन पर कैच आउट किया।

- लड़खड़ाई पारी और फिर एबी का कहरः

जवाब में उतरी बैंगलोर की टीम को पहला झटका दूसरे ओवर में कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा जो इस बार शून्य पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हो गए। दूसरा विकेट ओपनर क्रिस गेल के रूप में गिरा जो महज 9 रन बनाकर कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हुए। वहीं, इसकी अगली ही गेंद पर कुलकर्णी ने लोकेश राहुल (0) को स्मिथ के हाथों कैच कराया और बैंगलोर को तीसरा झटका दे दिया। इसके बाद भी विकेटों का पतन नहीं था। पांचवें ओवर में वॉटसन (1) जडेजा की गेंद पर स्मिथ को कैच थमा बैठे जबकि अगले ओवर में धवल ने अपना चौथा विकेट लेते हुए बैंगलोर को सचिन बेबी (0) के रूप में पांचवां झटका दिया। इसके बाद कुछ देर तक स्टुअर्ट बिन्नी अच्छा खेलते हुए नजर आए लेकिन 21 रन बनाकर वो भी जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए जिसके साथ ही बैंगलोर को 68 के स्कोर पर छठा झटका लगा। हालांकि इसके बाद एबी डीविलियर्स ने शानदार अर्धशतक जड़कर पारी को संभाला। उनके और इकबाल अब्दुल्लाह (33) के बीच सातवें विकेट के लिए 91 रनों की अटूट साझेदारी हुई जिसके दम पर बैंगलोर ने गुजरात को 18.2 ओवर में हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। एबी डीविलियर्स ने नाबाद 79 रनों की पारी खेली जबकि अब्दुल्ला ने नाबाद 33 रनों की पारी खेली।

- तीसरी बार फाइनल में आरसीबीः

इसके साथ ही बैंगलोर ने तीसरी बार आइपीएल फाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले 2009 और 2011 में उन्होंने फाइनल में जगह पक्की की थी। 2009 में जहां उन्हें डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में 6 रन से हरा दिया था वहीं 2011 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनको 58 रन से हराया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों केलिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.