कोलकाता। आइपीएल-10 के 41वें मुकाबले में आज राइजिंग पुणे सुपरजायंट और मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें इडेन गार्डन में आमने-सामने थीं। मैच में पुणे ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए और पुणे को 156 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पुणे ने राहुल त्रिपाठी (93) की शानदार पारी के दम पर 19.2 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 4 विकेट से जीत दर्ज की, ये पुणे की लगातार तीसरी जीत है। इसके साथ ही पुणे ने कोलकाता के खिलाफ अपने घर में मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम को पहला झटका पारी के पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर जयदेव उनादकट ने दिया। उनादकट ने सुनील नरेन (0) का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। कोलकाता को दूसरा झटका चौथे ओवर में शेल्डन जैक्सन (10) के रूप में लगा जो वॉश्गिंटन सुंदर की गेंद पर हिटविकेट आउट हो गए। इसके बाद उम्मीद थी कि कप्तान गंभीर पारी को संभाल लेंगे लेकिन छठे ओवर में वॉश्गिंटन सुंदर ने गंभीर को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। देखते-देखते दसवें ओवर में इमरान ताहिर ने यूसुफ पठान (4) को एलबीडब्ल्यू करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। केकेआर को पांचवां झटका मनीष पांडे (37) के रूप में लगा जो एक अच्छी पारी के बाद क्रिस्चियन की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद 119 के कुल स्कोर पर कॉलिन डी ग्रैंडहोमे (36) उनादकट की गेंद पर सुंदर के हाथों कैच आउट हुए जबकि 129 के कुल स्कोर पर क्रिस वोक्स (1) रन आउट हो गए। कोलकाता का आठवां विकेट पारी के अंतिम ओवर में बेन स्टोक्स ने नाथन कूल्टर-नाइल (6) को आउट करके लिया। इसके साथ ही कोलकाता ने खराब शुरुआत के बावजूद पुणे को 156 रनों का लक्ष्य देने में सफलता हासिल की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम ने दूसरे ही ओवर में अजिंक्य रहाणे (11) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। रहाणे को उमेश यादव ने विकेटकीपर शेल्डन जैक्सन के हाथों कैच कराया। दूसरे विकेट के रूप में कप्तान स्टीवन स्मिथ (9) को क्रिस वोक्स ने बोल्ड कर दिया। वहीं, नौवें ओवर में मनोज तिवारी (8) को भी वोक्स ने बोल्ड करके पुणे को तीसरा झटका दिया। हालांकि एक छोर पर राहुल त्रिपाठी शानदार बल्लेबाजी करते रहे और 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। इसके बाद स्टोक्स (14) को सुनील नरेन ने अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर पवेलियन भेजा जबकि आठ रन के अंदर धौनी (5) भी कुलदीप की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि राहुल त्रिपाठी ने हार नहीं मानी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने 52 गेंदों पर 93 रनों की पारी खेली और 19वें ओवर में आउट होने से पहले अपनी टीम को जीत के मंच पर रखकर ही पवेलियन लौटे। बाकी बचा काम डेनियल क्रिस्चियन (नाबाद 9) ने पूरा कर दिया और अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर छक्के के साथ पुणे को कोलकाता के किले मं 4 विकेट से जीत दिलाई।

कोलकाता की तरफ से वोक्स ने 3 विकेट लिए जबकि उमेश, नरेन और कुलदीप ने एक-एक विकेट हासिल किया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस