Move to Jagran APP

रणजी ट्रॉफी: शुभमन गिल ने ठोका दोहरा शतक, बनाया इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर

गिल ने अपनी पारी में 328 गेंदों में 29 चौके और चार छक्के जड़े।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 10:08 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 10:08 AM (IST)
रणजी ट्रॉफी: शुभमन गिल ने ठोका दोहरा शतक, बनाया इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर
रणजी ट्रॉफी: शुभमन गिल ने ठोका दोहरा शतक, बनाया इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर

मोहाली, प्रेट्र : पंजाब ने शुभमन गिल (268) के दोहरे शतक की मदद से रविवार को यहां तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन 479 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 264 रन की बढ़त हासिल की। दिन का खेल खत्म होने तक तमिलनाडु ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 166 रन बना लिए थे। अब भी वह 98 रन से पीछे है।

loksabha election banner

संदीप शर्मा ने सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद को आउट किया, जिन्होंने 74 रन की पारी खेली। नारायण जगदीशन (50) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। गिल ने अपनी पारी में 328 गेंदों में 29 चौके और चार छक्के जड़े।

पंजाब ने रविवार सुबह दो विकेट पर 308 रन से खेलना शुरू किया। शुभमन 199 रन पर थे, उन्होंने आराम से बल्लेबाजी करना जारी रखा। हालांकि पंजाब ने कप्तान मंदीप सिंह (50) का विकेट जल्दी गंवा दिया, जिन्होंने अनुभवी युवराज सिंह (41) के साथ मिलकर 61 रन जोड़े। युवराज दुर्भाग्यशाली रहे और रन आउट हो गए। शुभमन ने गुरकीरत मान (48) के साथ मिलकर 83 रन की एक और उपयोगी साझेदारी निभाई।

केरल की दिल्ली पर बड़ी जीत

केरल ने यहां रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में तीसरे दिन रविवार को दिल्ली को पारी और 27 रनों से हरा दिया। पहली पारी में खराब बल्लेबाजी के कारण फालोऑन खेलते हुए दिल्ली ने रविवार को दूसरी पारी में पांच विकेट पर 41 रनों से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन कप्तानर ध्रुव शौरी (17) के रूप में छठा विकेट गिरने के बाद दिल्ली की पारी लड़खड़ा गई।

शिवम शर्मा (33) और सुबोध भाटी (30) ने अंत में पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन दिल्ली की टीम महज 154 रनों पर ऑलआउट हो गई। दिल्ली के लिए अनुज रावत ने भी 31 रनों का योगदान दिया। केरल की ओर से संदीप वॉरियर और जलज सक्सेना ने तीन-तीन विकेट चटकाए। केरल ने अपनी पहली पारी मे 320 रन बनाए थे।

झारखंड ने बनाई उत्तर प्रदेश पर बढ़त

रणजी ट्रॉफी के वर्तमान सत्र में अभी तक खेले गए सभी मुकाबलों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से प्रभावित करने वाली उत्तर प्रदेश की टीम अपने घरेलू मैदान अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में बैकफुट पर आ गई। झारखंड के 354 रनों के जवाब में मेजबान टीम पहली पारी में 243 रनों पर आउट हो गई। वहीं, 111 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद मेहमान टीम ने दूसरी पारी में सधी हुई शुरुआत करते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक सिर्फ दो विकेट पर 143 रन बनाए। इस तरह से झारखंड की कुल बढ़त 254 रनों की हो गई।

इससे पहले रविवार को उत्तर प्रदेश ने चार विकेट पर 173 रन से आगे खेलना शुरू किया। सुरेश रैना अपने स्कोर में महज 10 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। रैना ने 75 रनों की पारी के दौरान 114 गेंदों का सामना कर 10 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद एक के बाद एक लगातार विकेट गिरते गए। दूसरे छोर पर रिंकू सिंह ने अपना शानदार पचासा पूरा किया। उन्होंने 71 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौकों की बदौलत 53 रन बनाए। इस तरह से यूपी की टीम 243 रन बनाकर आउट हुई। 

झारखंड की तरफ से तेज गेंदबाज राहुल शुक्ला ने सबसे अधिक पांच विकेट चटकाए। दूसरी पारी खेलने उतरी मेहमान टीम को पहला झटका महज 23 रन के योग पर लगा। सलामी बल्लेबाज नाजिम महज तीन रन बनाकर यश दलाल की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। कुमार देबोरत 146 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद हैं, जबकि दूसरे छोर पर कप्तान इशान किशन 18 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.