Move to Jagran APP

रहमत शाह ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इस मामले में बने पहले अफगानी खिलाड़ी

Bangladesh vs Afghanistan Only Test Rahmat Shah अफगानिस्तान टीम के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन रहमत शाह ने अपनी टीम के लिए एक इतिहास रच दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 03:23 PM (IST)
रहमत शाह ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इस मामले में बने पहले अफगानी खिलाड़ी
रहमत शाह ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इस मामले में बने पहले अफगानी खिलाड़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। Bangladesh vs Afghanistan Only Test Rahmat Shah: अफगानिस्तान टीम के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन रहमत शाह ने अपनी टीम के लिए एक इतिहास रच दिया है। मेजबान बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट मैच की पहली पारी में रहमत शाह ने शानदार शतक ठोका है। 

prime article banner

दाएं हाथ के बल्लेबाज रहमत शाह अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रहमत शाह से पहले कोई भी अफगानी खिलाड़ी टेस्ट फॉर्मेट में शतक नहीं ठोक पाया था। अफगानिस्तान की टीम के लिए ये तीसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले अफगानिस्तान ने भारत और आयरलैंड के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला है, जिसमें भारत से हार और आयरलैंड से जीत मिली है। 

ये भी पढ़ेंः लय में लौटे शिखर धवन ने खेली इतने रन की दमदार पारी, फिर भी 4 रन से हार गई टीम

रहमत शाह ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक 186 गेंदों में पूरा किया। इस पारी में रहमत शाह ने 102 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 2 छक्के शामिल थे। हालांकि, इसकी अगली ही गेंद पर रहमत शाह आउट हो गए। इस तरह रहमत के नाम इस पारी में 187 गेंद खेलने के बाद 102 रन दर्ज हो गए। रहमत शाह को नईम हसन ने सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट कराया। 

अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया- चार्ल्स बैनरमैन

इंग्लैंड - वीजी ग्रेस

साउथ अफ्रीका - जिम्मी सिनक्लेर

वेस्टइंडीज - क्लिफोर्ड रोच

न्यूजीलैंड- स्टीवा डेम्पस्टर

भारत - लाला अमरनाथ 

पाकिस्तान - नज़र मोहम्मद

श्रीलंका - सिदाथ वेटीमुनी 

जिम्बाब्वे - डेव हॉग्टन

बांग्लादेश - अमिनुल इस्लाम

आयरलैंड - केबिन ओ ब्रायन

अफगानिस्तान - रहमत शाह 

बता दें कि इसी मैच में राशिद खान दुनिया के सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बने हैं। इस मामले में राशिद खान ने जिम्बाब्वे के ततेंदा तायबू को पीछे छोड़ा है, जिनके नाम अब तक सबसे कम उम्र में टेस्ट में कप्तानी करने का रिकॉर्ड था। राशिद खान इस समय 20 साल 350 दिन के हैं। वहीं, तायबू ने 20 साल 358 दिन की उम्र में पहली बार टेस्ट की कप्तानी की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.