बर्मिंघम, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Pakistan vs New Zealand match Report: वर्ल्ड कप 2019 का 33वां मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच को पाकिस्तान ने 6 विकेट से अपने नाम कर लिया और कीवी टीम के विजय रथ को रोक दिया। वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड अभी तक एक मैच भी नहीं हारी थी। 

बारिश की वजह से ये मैच एक घंटे की देरी से शुरू हो सका। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में जेम्स नीशाम(97) और कोलिन डिग्रैंडहोम(64) की अर्धशतकों की बदौलत 6 विकेट पर 237 रन बनाए। इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 238 रन बनाने थे। 

पाकिस्तान की टीम ने बाबर आजम(101) के शतक और हैरिस सोहेल(68) के अर्धशतक की बदौलत इस लक्ष्य को 49.1 ओवर में 6 विकेट रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ पाकिस्तान की टीम 7 अंकों के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, न्यूजीलैंड अभी सेमीफाइनल में पहुंचने से एक कदम दूर है। हालांकि, इस जीत से पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के मौके खुल गए हैं। 

सोहेल रन आउट

पाकिस्तान को चौथा झटका हैरेस सोहेल के रूप में लगा। सोहेल 76 गेंदों में 68 रन बनाकर गप्टिल के हाथों रन आउट हुए। 

बाबर आजम का शतक

बाबर आजम ने 124 गेंदों में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक ठोका है। इस पारी में आजम ने 11 चौके लगाए हैं। बाबर आजम का ये वर्ल्ड कप में पहला शतक है। वहीं, उनके करियर का दसवां शतक है।  

सोहेल की फिफ्टी

पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन हैरिस सोहेल ने 63 गेंदों में 51 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

पाकिस्तान 200 के पार

बाबर आजम और हैरिस सोहेल ने पाकिस्तान के लिए पहले चौथे विकेट के लिए 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की और टीम को 200 के पार भेजा। पाकिस्तान ने 42 ओवर में 200 रन बना लिए हैं।

150 के पार पाकिस्तान

पाकिस्तान ने 36 ओवर में 150 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके बाद 14 ओवर में पाकिस्तान की टीम को मैच जीतने के लिए 84 रन बनाने हैं।

आजम की फिफ्टी 

बाबर आजम ने अपने वनडे करियर की 15वीं और इस विश्व की तीसरी फिफ्टी पूरी कर ली है। बाबर ने 65 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 50 रन बना लिए हैं।

हफीज आउट हुए

मोहम्मद हफीज के रूप में पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा। हफीज 50 गेंदों में 32 रन बनाकर केन विलियमसन की गेंद पर लौकी फर्गुसन के हाथों कैच आउट हुए।

बाबर-हफीज ने संभाला

इमाम उल हक का विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान को बाबर आजम और मोहम्मद हफीज ने संभाला और दोनों मिलकर 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की।

बाबर आजम बने 3 हजारी

पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने अपने वनडे करियर के 3000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मामले में वे सबसे तेज 3 हजार वनडे रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी हैं। वहीं, विश्व में वे हाशिम अमला के बाद दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं।

इमाम आउट हुए

पाकिस्तान को दूसरा झटका 50 रन से पहले लगा जब इमाम उल हक ने आउट हुए। इमाम ने 29 गेंदों में 19 रन बनाए और लौकी फर्गुसन की गेंद पर गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए।

फखर जमां आउट हुए

पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां नौ रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर गप्टिल के हाथों लपके गए। बोल्ट ने दो ओवर में आठ रन देकर एक विकेट लिए हैं। 

नीशम और ग्रैंडहोम के अर्धशतक

नीशम और ग्रैंडहोम ने अपनी टीम के लिए 131 रन की मजबूत साझेदारी करके 138 तक पहुंचाया। नीशम 97 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं ग्रैंडहोम ने 64 रन बनाए। नीशम ने अपने करियर की शानदार पारी खेली, लेकिन वो शतक से चूक गए। 

डिग्रैंडहोम रन आउट

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोलिन डिग्रैंडहोम 71 गेंदों में 64 रन बनाकर रन आउट हो गए। इस तरह न्यूजीलैंड को छठा झटका लगा। 

ग्रैंडहोम का अर्धशतक

ग्रैंडहोम ने शानदार पारी खेली और 63 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। ग्रैंडहोम ने नीशम के साथ 101 रन की साझेदारी कर ली है। 

नीशाम की फिफ्टी

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशाम ने 77 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है।

न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार

न्यूजीलैंड टीम ने 32 ओवर में 100 रन पूरे किए। इसके बाद जेम्स नीशाम और डिग्रैंडहोम ने अपने गियर बदले हैं।

कप्तान केन आउट हुए

कप्तान केन विलियमसन काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्हें शादाब खान ने अपनी एक गेंद पर चकमा दे दिया और केन का कैच विकेट के पीछे सरफराज अहमद ने लपक लिया। केन ने 69 गेंदों पर 41 रन बनाए। 

रन से लिए न्यूजीलैंड का संघर्ष जारी

इस वक्त क्रीज पर कप्तान केन के साथ जेम्स नीशम मौजूद हैं। केन 38 रन जबकि नीशम 15 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच 30 रन की साझेदारी हो चुकी है। 

न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा, लाथम आउट हुए

न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त संघर्ष कर रही है। टॉम लाथम एक रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर सरफराज अहमद को अपना कैच थमा बैठे। 

पावरप्ले में पाकिस्तान ने मारी बाजी

पहला पावरप्ले यानी दस ओवर पाकिस्तान के नाम रहा। कीवी टीम ने दस ओवर में तीन विकेट पर 44 रन बना लिए हैं। 

रॉस टेलर ने गंवाया अपना विकेट

न्यूजीलैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज रॉस टेलर ने अपना विकेट तीन रन पर ही गंवा दिया। शाहीन अफरीदी की गेंद पर टेलर का शानदार कैच विकेट के पीछे कप्तान सरफराज अहमद न लपका। टेलर ने आठ गेंदों का सामना किया। 

सस्ते में आउट हुए कोलिन मुनरो 

शाहीन अफरीदी ने कोलिन मुनरो को सिर्फ 12 रन परी ही चलता कर दिया। उनका कैच हैरिस सोहैल ने लपका। पाकिस्तान को दूसरी सफलता मिल गई। 

आमिर ने गप्टिल को बोल्ड किया

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मो. आमिर ने पहली पारी में अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर कीवी ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर दिया। आमिर की गेंद थोड़ी नीची थी और उसे खेलने के प्रयास में गेंद विकेट से टकरा गई। गप्टिल ने चार गेंदों पर पांच रन बनाए। 

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं

इस अहम मैच के लिए पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। कीवी टीम लगातार छठे मैच में बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी है। वहीं पाकिस्तान की टीम भी लॉर्ड्स में मिले पिछली जीत के साथ उसी संयोजन के साथ मैदान पर उतरी है। 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन- 

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट। 

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन-

इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मो. हफीज, हैरिस सोहैल, सरफराज अहमद (कप्तान), इमाद वसीम, शादाब खान, बहाव रियाज, मो. आमिर, शाहिन अफरीदी। 

 The toss has been delayed in Birmingham. There will be an inspection at 10:30am local time. #CWC19 | #NZvPAK pic.twitter.com/ZvwiuRo6hq

विश्व कप में पाकिस्तान का पलड़ा भारी

विश्व कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान का पलड़ा न्यूजीलैंड पर भारी रहा है। पाकिस्तान की टीम ने कीवी के खिलाफ विश्व कप में 6 मैच जीते हैं जबकि न्यूजीलैंड की टीम को सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern