Move to Jagran APP

शर्मनाक वर्ल्‍ड रिकार्ड के बाद पाक की करारी हार

वर्ल्‍ड कप के शुरुआती मैच में भारत के हाथों बुरी तरह से हारने के बाद पाकिस्तान का बल्लेबाजी क्रम एक बार फिर से बुरी तरह फ्लॉप हो गया। वेस्टइंडीज ने उसके चोटी के चार बल्लेबाजों को सिर्फ एक रन के स्कोर पर आउट कर दिया। पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज तो

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 21 Feb 2015 08:08 AM (IST)Updated: Sat, 21 Feb 2015 03:10 PM (IST)
शर्मनाक वर्ल्‍ड रिकार्ड के बाद पाक की करारी हार

क्राइस्टचर्च। वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में भारत के हाथों बुरी तरह से हारने के बाद पाकिस्तान का बल्लेबाजी क्रम एक बार फिर से बुरी तरह फ्लॉप हो गया। वेस्टइंडीज ने उसके चोटी के चार बल्लेबाजों को सिर्फ एक रन के स्कोर पर आउट कर दिया। पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 311 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम महज 160 रन पर ही सिमट गई और उन्हें 150 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को 13 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाने के साथ-साथ 3 विकेट लेने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया।

loksabha election banner

- वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का धमालः

पूल बी के इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंडीज ने निर्धारित पचास ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 310 रन बनाए। पाकिस्तान की फिल्डिंग बहुत खराब रही। उसके खिलाड़ियों ने पांच कैच छोड़े। वहीं आखिरी दस ओवर में आंद्रे रसेल (13 गेंद पर 42 रन नाबाद) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से वेस्टइंडीज ने 115 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 17 रन के स्कोर पर क्रिस गेल चार रन बनाकर आउट हो गए। मोहम्मद इरफान की गेंद पर वहाज रियाज ने उनका कैच पकड़ा। इसके बाद ड्वेन स्मिथ भी कुछ खास नहीं कर पाए और 23 रन के निजी स्कोर पर सोहेल खान का शिकार बने।

इसके बाद डैरेन ब्रावो (49 रिटायर हर्ट) और मार्लोन सैम्युअल्स (38) के साथ अच्छी साझेदारी निभाई। सैम्युअल्स 24 वें ओवर की पहली गेंद पर हैरिस सोहेल का शिकार बने। तब टीम का स्कोर 103 रन था। इसके बाद रामदीन (51 रन) और सिमंस (50 रन) ने अच्छी बल्लेबाजी की। रामदीन हैरिस सोहेल की गेंद पर कैच आउट हुए, वहीं सिमंस मैच की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। सैमी ने 30 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से सोहेल ने दो विकेट लिए। मो. इरफान, सोहेल खान और वहाब रियाज को एक-एक विकेट मिला। सोहेल खान सबसे महंगे रहे। उन्होंने दस ओवर में 73 रन दिए।

- पाकिस्तान का शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्डः

जवाब में उतरे पाकिस्तान की पारी की शुरुआत इतनी खराब रही कि ये एक विश्व रिकॉर्ड ही बन गया। पाकिस्तान ने अपने शुरुआती चार विकेट महज 1 रन पर ही गंवा डाले। ये वनडे क्रिकेट में सबसे खराब शुरुआत का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इनमें से तीन बल्लेबाज (नासिर जमशेद, यूनिस खान और हैरिस सोहेल) शून्य पर आउट हुए जबकि ओपनर अहमद शहजाद महज एक रन ही बना सके। इन चार विकेटों में तीन विकेट जेरोम टेलर ने चटकाए।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- संभलने की कोशिश भी असफलः

इसके बाद कप्तान मिसबाह उल हक ने शोएब मकसूद के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। परंतु मिस्बाह भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए। वे 7 रन पर रसेल का शिकार बने। जब वो आउट हुए उस समय पाकिस्तान का स्कोर 10.3 ओवर में 25 रन ही था।

कप्तान मिस्बाह के आउट होने के बाद शोएब मकसूद का साथ देने के लिए उमर अकमल मैदान पर उतरे। दोनों की जोड़ी ने संभलकर खेलते हुए छठे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। परंतु 25.3 ओवर में मकसूद सैमी की गेंद पर बेन को कैच थमा बैठे। मकसूद ने 66 गेंदों की पारी में 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

मकसूद के आउट होने के बाद उमर अकमल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए और रसेल ने उन्हें स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। अकमल ने 71 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाए। वहाव रियाज के रूप में पाकिस्तान को आठवां झटका लगा। रियाज मात्र 3 रन बनाकर रसेल की गेंद पर रामदीन के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद तेजी से रन बना रहे शाहिदी अफरीदी बेन का शिकार बने। अफरीदी ने 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन बनाए। अफरीदी का विकेट 36.2 ओवर में गिरा। उस समय पाकिस्तान का स्कोर 157 रन था। इसके बाद पाकिस्तान के स्कोर में तीन रन और ही जुड़े थे कि बेन ने सोहेल खान को आउट कर मैच में अपनी टीम को जीत हासिल करा दी।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.