हैमिल्टन, एएफपी। सलामी बल्लेबाजों टॉम लाथम (161) और जीत रावल (132) की शतकीय पारियों और पहले विकेट के लिए 254 रन की साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 451 बनाकर पहली पारी के आधार पर 217 रन की बढ़त बना ली है, जबकि उसके छह विकेट बाकी हैं। बांग्लादेश की पहली पारी 234 रन पर खत्म हुई थी।

लाथम और रावल ने सपाट विकेट का फायदा उठाते हुए पहले विकेट के 254 रन की साझेदारी निभाई, जो न्यूजीलैंड के टेस्ट इतिहास में पहले विकेट के लिए दूसरी बड़ी साझेदारी है। 47 साल पहले ग्लेन टर्नर और टेरी जार्विस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए 387 रन की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई थी।

रावल ने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा। वह न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले भारतीय मूल के पहले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर दीपक पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में 99 रन की पारी खेली थी। वह एक रन से शतक जड़ने से चूक गए थे।

दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान केन विलियमसन 93 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। उन्होंने हेनरी निकोलस (53) के साथ चौथे विकेट के लिए 100 रन जोड़कर शतकीय साझेदारी भी निभाई। वहीं, निकोलस अर्धशतक पूरा करने के बाद दिन का खेल खत्म होने से दो ओवर पहले पवेलियन लौट गए। बांग्लादेश की ओर से सौम्य सरकार ने 57 रन देकर दो विकेट झटके।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस