Move to Jagran APP

न्‍यूजीलैंड की धमाकेदार जीत, सेमीफाइनल में पहुंचा

न्‍यूजीलैंड ने वेलिंगटन के वेस्टपैक स्‍टेडियम में खेले गए विश्‍व कप 2015 के चौथे और अंतिम क्‍वार्टर फाइनल में वेस्‍टइंडीज को 143 रनों से जीत दर्ज की। वेस्‍टइंडीज को मात देकर न्‍यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 24 मार्च को पहले सेमीफाइनल में उसका सामना दक्षिण

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2015 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2015 02:58 PM (IST)
न्‍यूजीलैंड की धमाकेदार जीत, सेमीफाइनल में पहुंचा

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए विश्व कप 2015 के चौथे और अंतिम क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज को 143 रनों से जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज को मात देकर न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 24 मार्च को पहले सेमीफाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा।

loksabha election banner

मार्टिन गुप्टिल की रिकॉर्ड (नाबाद 237) पारी की बदौलत न्यूजीलैंड की 395 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम 30.3 ओवर में 250 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। दोहरा शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई और टीम के ओपनर जॉनसन चार्ल्स महज तीन रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। चार्ल्स के बाद बल्लेबाजी करने आए लेंडल सिमंस भी न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए और 12 रन बनाकर कैच आउट हुए। उन्हें बोल्ट ने गुप्टिल के हाथों कैच करवा दिया।

इसके बाद सैमुअल्स ने जरूर तेज खेलने की कोशिश की और उन्होंने 15 गेंदों में 27 रन बनाए मगर वो भी बोल्ट के सामने धराशाई हो गए। बोल्ट ने उन्हें विटोरी के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैमुअल्स के बाद रामदीन भी बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए। वो भी बोल्ट का शिकार बने। इसके बाद क्रिस गेल एडम मिल्ने की गेंद पर अर्धशतक लगाकर बोल्ड हो गए।

इस बीच गेल ने अपने वनडे करियर का 47वां अर्धशतक पूरा किया। उनके पचास रन 26 गेंदों पर 2 चौकों और 7 छक्कों के साथ पूरे हुए। गेल के रूप में पांचवां विकेट 17वें ओवर में 120 रन पर गिरा। गेल को मिल्ने ने बोल्ड किया। गेल ने 2 चौकों और 8 छक्कों के साथ 33 गेंदों पर 61 रन बनाए। उन्होंने कार्टर के साथ 6.2 ओवर में 40 रन जोड़े।

इसके बाद डैरेन सैमी (27) भी विकेट पर नहीं टिक सके और कोरी एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर रोंची को कैच देकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद डेनियन वेटोरी ने जोनाथन कार्टर (32) को क्लीन बोल्ड कर दिया। टिम साउदी ने आंद्रे रसेल (20) को आउटकर वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया।

इसके बाद जेरोम टेलर 12 गेंदों में 11 रन बनाकर टीम साउथी की गेंद पर आउट हो गए। वेस्टइंडीज का आखिरी विकेट जेशन होल्डर के रूप में गिरा जो 26 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बाल्ट ने चार विकेट झटके। डेनियल विटोरी और टिम साउथी के खाते में दो विकेट आए, जबकि एडम मिलने और कोरी एंडरसन ने एक-एक विकेट हासिल किए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही थी और महज 27 रन पर टीम के कप्तान मैक्कुलम (12) रन बनाकर टेलर का शिकार बने। टेलर ने उन्हें होल्डर के हाथों कैच करवाया। इसके बाद दूसरा विकेट विलियम्सन (33) के तौर पर गिरा। उस वक्त टीम का स्कोर 89 रन था।

तीसरे विकेट से लिए गुप्टिल और टेलर ने सौ रनों से ज्यादा की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। दोनों बल्लेबाज बेहतरीन बल्लेबाज कर ही रहे थे कि टेलर (42) रन पर रन आउट हो गए। टेलर के बाद बल्लेबाजी करने आए कोरी एंडरसन (15) ने तेज खेलने की कोशिश की मगर वो कामयाब नहीं हो पाए और उन्हें रसेल ने गेल के हाथों कैच आउट करवा दिया। एलियट भी तेज खेलने की कोशिश करते हुए टेलर का शिकार हुए। रोंची भी महज 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। टेलर ने उन्हें बेल के हाथों कैच करवाया। वेस्टइंडीज की तरफ से टेलर ने तीन और रसेल ने दो विकेट लिए जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

वर्ल्ड कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.