कैंडी, एएफपी। सलामी बल्लेबाज बल्लेबाज कुशल मेंडिस की 79 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी को बेकार करते हुए न्यूजीलैंड ने पहले टी-20 मुकाबले में श्रीलंका को पांच विकेट से शिकस्त दे दी। बारिश से प्रभावित मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर यह मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया।

175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पारी की चौथी ही गेंद पर कोलिन मुनरो (00) को कप्तान लसित मलिंगा ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद दूसरे ओपनर मार्टिन गुप्टिल (11) को अकिला धनंजय ने आउट कर दिया। दो विकेट खो चुकी न्यूजीलैंड की पारी को इसके बाद कोलिन डि ग्रैंडहोम (44) और रॉस टेलर (48) ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 79 रनों की अहम साझेदारी की। हालांकि, 118 रनों के कुल स्कोर पर मलिंगा ने ग्रैंडहोम को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने 28 गेंद में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। इसके बोद 144 रनों के कुल स्कोर पर गुप्टिल को भी डिसिल्वा ने पवेलियन भेज दिया। डरयेल मिशेल और मिशेल सेंटनर ने आखिरी ओवर में टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले, कप्तान लसित मलिंगा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनर बल्लेबाजों मेंडिस और कुशल परेरा (11) ने शुरुआती चार ओवर में टीम का स्कोर 37 रन तक पहुंचाया। इस साझेदारी को टिम साउथी (2/20) ने परेरा को आउट कर तोड़ा। मेंडिस पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने तेजी से रन बनाना जारी रखा। उन्होंने 12वें ओवर में ग्रैंडहोम की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंद में अपने करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया। मेंडिस को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला (33) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने 63 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी साउथी ने मेंडिस को आउट कर तोड़ा। उन्होंने 53 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से टी-20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली।

डिकवेला ने 25 गेंद की पारी में दो चौके लगाए। इसके अलावा दासुन शनाका (नाबाद 17) और इसुरू उदाना (नाबाद 15) ने आखिरी ओवर में तीन छक्के लगाए। सेत रेंस के इस ओवर में 23 रन बने जिससे श्रीलंका का स्कोर 170 के पार पहुंचा। न्यूजीलैंड के लिए साउथी को दो और सेंटनर को एक विकेट मिला।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

न्यूजीलैंड के लगा बड़ा झटका, इंजरी की वजह से श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

कैंडी। श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेल रही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है. टीम के स्टार तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं। लॉकी को दायें हाथ के अंगूठे में चोट लगी है। स्कैन के बाद अंगूठे में फ्रैक्चर पाया गया जिसे ठीक होने में लगभग छह सप्ताह का समय लग सकता है।

फर्ग्यूसन की चोट पर न्यूजीलैंड के कोच ने गैरी स्टीड ने कहा कि विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले फर्ग्यूसन अंगूठे में चोट की वजह से टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। फर्ग्यूसन के टीम से बाहर होने से हम निराश हैं। वह टीम के मुख्य गेंदबाज में से एक हैं। उन्होंने कहा कि फर्ग्यूसन की चोट को ठीक होने में कम से कम छह सप्ताह का समय लगेगा। फर्ग्यूसन नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज से पहले पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

हालांकि फर्ग्यूसन की जगह टीम में किसी और खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है। कोच स्टीड का मानना है कि श्रीलंका के खिलाफ जारी टी-20 सीरीज के लिए टीम में बैकअप के लिए पर्याप्त खिलाड़ी मौजूद है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप